scorecardresearch
 

IPL: सुपर ओवर में KKR का धमाका, सनराइजर्स हैदराबाद से छीनी जीत

आईपीएल के 13वें सीजन के 35वें मुकाबले को कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) ने अपने नाम किया. रविवार को अबु धाबी में उसने सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) को सुपर ओवर में मात दी.

Kolkata Knight Riders won the Super Over (PTI) Kolkata Knight Riders won the Super Over (PTI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • सनराइजर्स हैदराबाद को जीत नहीं दिला पाए वॉर्नर
  • टाई होने के बाद कोलकाता ने सुपर ओवर में मैच जीता
  • सुपर ओवर में लोकी फर्ग्यूसन ने SRH का खेल बिगाड़ा

आईपीएल के 13वें सीजन के 35वें मुकाबले को कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) ने अपने नाम किया. रविवार को अबु धाबी में उसने सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) को सुपर ओवर में मात दी. इससे पहले सनराइजर्स हैदराबाद ने 164 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में 163/6 रन बनाए और मैच टाई हो गया. सुपर ओवर में कोलकाता को जीत के लिए महज तीन रनों का टारगेट मिला, जिसे कप्तान इयोन मॉर्गन और दिनेश कार्तिक की जोड़ी ने आसानी से हासिल कर लिया. 

दरअसल, सुपर ओवर में कोलकाता के कीवी तेज गेंदबाज लोकी फर्ग्यूसन 'गेम चेंजर' साबित हुए. इस सीजन का पहला मैच खेल रहे फर्ग्यूसन ने सुपर ओवर में हैदराबाद को दो ही रन बनाने दिए और डेविड वॉर्नर तथा अब्दुल समद को बोल्ड किया. जिसके बाद कोलकाता ने दो गेंदें शेष रहते तीन रन बना लिये और हैदराबाद से जीत छीन ली. राशिद खान का यह ओवर था. 'मैन ऑफ द मैच' लोकी फर्ग्यूसन ने इससे पहले 4 ओवरों में महज 15 रन देकर 3 विकेट चटकाए थे.

सुपर ओवर का रोमांच- 

हैदराबाद- 2 विकेट पर 2 रन

बल्लेबाज- डेविड वॉर्नर, जॉनी बेयरस्टो 

गेंदबाज: लोकी फर्ग्यूसन

पहली गेंद : डेविड वॉर्नर, आउट (बोल्ड)

दूसरी गेंद: अब्दुल समद, दो रन

तीसरी गेंद : अब्दुल समद, आउट (बोल्ड)

कोलकाता- 3/0 रन

बल्लेबाज- इयोन मॉर्गन, दिनेश कार्तिक

गेंदबाज: राशिद खान

पहली गेंद: इयोन मॉर्गन, रन नहीं

दूसरी गेंद: इयान मॉर्गन, 1 रन

तीसरी गेंद: दिनेश कार्तिक, रन नहीं

चौथी गेंद: दिनेश कार्तिक, 2 रन (लेग बाई)
 

कोलकाता नाइट राइडर्स की यह पांचवीं जीत रही. 9 मैचों में 10 अकों के साथ वह चौथे स्थान पर कायम है. कोलकाता ने हैदराबाद को इस सीजन के पिछले मुकाबले में भी हराया था. सनराइजर्स हैदराबाद की यह छठी हार रही. 9 मैचों में 6 अकों के साथ वह पांचवें स्थान पर बनी हुई है. कोलकाता ने हैदराबाद को इस सीजन के पिछले मुकाबले में भी हराया था. 

164 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी कोलकाता ने अच्छी शुरुआत की. सलामी बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो (36) और केन विलियमसन (29) ने 58 रन जोड़े. इसके बाद 70 के स्कोर प्रियम गर्ग (4) का विकेट गिरा. 82 के स्कोर पर मनीष पांडे (6) भी चलते बने. 

109 के स्कोर पर पांचवां विकेट गिरा. विजय शंकर (7) आउट हुए. चौथे नंबर पर उतरे कप्तान डेविड वॉर्नर एक छोर पर खड़े रहे. उन्हें अब्दुल समद का साथ मिला. आखिरी दो ओवरों में 30 रन चाहिए थे. 

19वें ओवर में 12 रन बने, लेकिन छठी गेंद पर समद (23) डीप मिडविकेट पर शुभमन गिल द्वारा लपके गए अंतिम ओवर में 18 रनों की दरकार थी. रसेल ने वो ओवर फेंका. वॉर्नर (नाबाद 47) और राशिद (नाबाद 1) टीम को लक्ष्य तक नहीं पहुंचा पाए और मैच टाई हो गया. जिसके बाद सुपर ओवर का सहारा लिया गया.  

ऐसी रही सनराइजर्स हैदराबाद की पारी

लक्ष्य का पीछा करने उतरी सनराइजर्स हैदराबाद की सलामी जोड़ी ने पावर प्ले में पहले विकेट के लिए 58 रन जोड़ लिये थे कि अगली ही गेंद पर अपने जमे हुए बल्लेबाज केन विलियमसन (29) का विकेट गंवा दिया. फर्ग्यूसन की पहली ही गेंद पर को अपर कट खेलने के प्रयास में विलियमसन थर्ड मैन पर कैच दे बैठे, जिन्होंने 19 गेंद में चार चौके और एक छक्का लगाया.

फर्ग्यूसन का कमाल, तीन विकेट निकाले

क्षेत्ररक्षण में अच्छा करने वाले प्रियम गर्ग सात गेंदों में चार रन बनाकर फर्ग्यूसन का दूसरा शिकार बने, तब स्कोर दो विकेट पर 70 रन था. सलामी बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो (36 रन) और कप्तान वार्नर क्रीज पर थे. स्कोर में एक भी रन नहीं जुड़ा कि बेयरस्टो (28 गेंद में सात चौके) वरुण चक्रवर्ती की गुड लेंथ गेंद पर आसान कैच देकर पवेलियन पहुंच गए.

वॉर्नर के आईपीएल में 5000 रन पूरे 

फर्ग्यूसन ने नए बल्लेबाज मनीष पांडे (6) को बोल्ड कर अपना तीसरा शिकार बनाया. टीम ने 14 ओवर में अपने 100 रन पूरे किए. इसी दौरान वॉर्नर (नाबाद 47 रन) आईपीएल में 5000 रन पूरा करने वाले पहले विदेशी खिलाड़ी बने. वह इस सूची में भारतीय कप्तान विराट कोहली (5759), सुरेश रैना (5368) और रोहित शर्मा (5158) के बाद चौथे खिलाड़ी (5037) हैं.

सनराइजर्स हैदराबाद ने 15 ओवर तक चार विकेट पर 109 रन बना लिये थे, उसे 30 गेंद में 55 रन चाहिए थे. लेकिन अगले ही ओवर में विजय शंकर (7) पैट कमिंस की गेंद पर आउट हुए जिससे इस गेंदबाज ने पांच मैचों के बाद पहला विकेट लिया.

... लेकिन यह मुकाबला टाई हो गया

समद (23 रन) क्रीज पर उतरे, जिन्होंने तीसरी गेंद पर ही स्क्वॉयर लेग पर पारी का दूसरा छक्का जड़ दिया. अंतिम दो ओवर में टीम को 30 रन बनाने थे और 19वें ओवर की अंतिम गेंद पर उसने समद का विकेट गंवा दिया, जिसमें 12 रन बने. वॉर्नर के साथ दूसरे छोर पर राशिद थे. छह गेंदों में 18 रन चाहिए थे, जिसमें पहली नो बॉल रही और फिर तीन चौके से कुल 17 रन बने और स्कोर बराबर हो गया.

कोलकाता नाइट राइडर्स ने 163/5 रन बनाए थे

कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) ने कप्तान इयोन मॉर्गन (34) और दिनेश कार्तिक (नाबाद 29) के बीच 5वें विकेट के लिए 58 रनों की साझेदारी से 163/5 रन बनाए. सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल (36 रन) और राहुल त्रिपाठी (23) ने पहले विकेट के लिए 48 रन जोड़कर अच्छी शुरुआत कराई. 

लेकिन बीच के ओवरों में धीमी रन गति के बावजूद मॉर्गन (23 गेंदों में तीन चौके और एक छक्का) और कार्तिक (14 गेंदों में दो चौके और दो छक्के) के बीच भागीदारी से टीम अंतिम पांच ओवर में 58 रन जोड़कर सम्मानजनक स्कोर बनाने में सफल रही. सनराइजर्स हैदराबाद के लिए टी नटराजन ने दो विकेट हासिल किए, जबकि विजय शंकर, बासिल थम्पी और राशिद खान को एक-एक विकेट मिला.

अच्छी शुरुआत के बाद धीमी पड़ी टीम

सनराइजर्स हैदराबाद ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया, जिसके बाद केकेआर के लिए त्रिपाठी और गिल अच्छी भागीदारी की ओर बढ़ रहे थे कि पावर प्ले ओवर की अंतिम गेंद पर त्रिपाठी (16 गेंद में दो चौके और एक छक्के) नटराजन की गेंद पर बोल्ड हो गए.

हैदराबाद ने इस दौरान गिल को आउट करने का मौका गंवा दिया, वर्ना बासिल थम्पी सत्र का अपना पहला विकेट हासिल कर लेते. राशिद खान डीप स्क्वॉयर पर आसान कैच लेने में असफल रहे. गिल ने इसके बाद पांचवें ओवर में थम्पी पर लगातार तीन चौके जमाए. 

गिल और नीतीश राणा के विकेट गिरे

राहुल के पवेलियन लौटने के बाद नीतीश राणा (29 रन) ने भी गिल का अच्छा साथ निभाना शुरू किया. दसवें ओवर के बाद केकेआर ने एक विकेट पर 77 रन बना लिये. लेकिन गिल का विकेट राशिद ने ही 12वें ओवर में हासिल किया, प्रियम गर्ग ने लॉन्ग ऑफ पर भागते हुए कैच लेकर उनकी 37 गेंदों की पारी को समाप्त किया. राणा भी बड़ी पारी नहीं खेल सके और अगले ओवर में विजय शंकर की गेंद पर मिड विकेट पर कैच देकर आउट हो गए, उनका कैच भी प्रियम गर्ग ने ही लपका.

देखें: आजतक LIVE TV 

आंद्रे रसेल ने बल्ले से फिर निराश किया

 इस तरह टीम को तीसरा झटका 88 रन पर लगा. केकेआर की निगाहें अब आंद्रे रसेल और इंग्लैंड के सीमित ओवर के कप्तान मॉर्गन पर लगी थीं. रन गति धीमी थी और दबाव बढ़ता जा रहा था, रसेल (9 रन) ने बड़े शॉट खेलने के प्रयास में अपना विकेट गंवा दिया. नटराजन की गेंद पर शंकर ने मिडविकेट पर उनका कैच लपका. 

कप्तान मॉर्गन और कार्तिक ने 58 रन जोड़े

मॉर्गन और टीम के पूर्व कप्तान कार्तिक ने समझदारी से बीच बीच में शॉट लगाते हुए 30 गेंदों में 58 रन जोड़े. पारी की अंतिम गेंद पर मॉर्गन आउट हो गए.
 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें