scorecardresearch
 

IPL के इतिहास में CSK पहली बार प्ले ऑफ की रेस से लगभग बाहर, मुंबई के आगे धोनी के धुरंधरों का सरेंडर

आईपीएल के 13वें सीजन के 41वें मैच में शुक्रवार रात महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई वाली चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) ने मुंबई इंडियंस (MI) के आगे पूरी तरह सरेंडर कर दिया. इसके साथ ही चेन्नई आईपीएल के 13 वर्षों के इतिहास में पहली बार प्ले ऑफ की रेस से 'बाहर' रह सकती है.

Player of the Match Trent Boult (PTI) Player of the Match Trent Boult (PTI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • चेन्नई सुपर किंग्स का निराशाजनक प्रदर्शन जारी
  • मुंबई इंडियंस का बेहतरीन खेल जारी, अब टॉप पर
  • मुंबई को प्ले ऑफ पक्का करने को चाहिए एक जीत

आईपीएल के 13वें सीजन के 41वें मैच में शुक्रवार रात महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई वाली चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) ने मुंबई इंडियंस (MI) के आगे पूरी तरह सरेंडर कर दिया. इसके साथ ही चेन्नई आईपीएल के 13 वर्षों के इतिहास में पहली बार प्ले ऑफ की रेस से 'बाहर' रह सकती है.

चेन्नई 'करो या मरो' के अभियान पर थी, लेकिन चेन्नई का निराशाजनक प्रदर्शन जारी रहा. शारजाह में पहले तो मुंबई ने उसे 114/9 रनों पर रोक दिया और जीत का आसान लक्ष्य 12.2 ओवरों में बिना विकेट गंवाए (116/0) हासिल कर 10 विकेट से मात दी. आईपीएल के इतिहास में चेन्नई पहली बार 10 विकेट से हारी है.

मौजूदा आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स की कहानी नहीं बदली. उसे एक और हार का सामना करना पड़ा. यह उसकी 8वीं हार रही और अंक तालिका में सबसे नीचे रहकर उसने अपने प्रशंसकों को गहरा झटका दिया. मुंबई को मौजूदा सीजन के उद्घाटन मैच में चेन्नई ने हराया था, लेकिन इस बार चार बार की चैम्पियन मुंबई की बारी थी.

दूसरी तरफ मुंबई इंडियंस ने 7वीं जीत हासिल की. 10 मैचों में 14 अंकों के साथ वह टॉप पर पहुंच गई है. दिल्ली कैपिटल्स (DC) के भी 10 मैचों में 14 अंक हैं, लेकिन बेहतर रन रेट के आधार पर मुंबई शीर्ष पर है. 

चेन्नई सुपर किंग्स 'OUT'

चेन्नई की टीम इससे पहले तक आईपीएल में जब भी खेली, प्ले ऑफ तक जरूर पहुंची, लेकिन इस बार वह कोई कारनामा नहीं कर पाई. वह तीन बार की विजेता और पांच बार की उपविजेता है, लेकिन इस बार उसके 11 मैचों में केवल 6 अंक हैं. यानी अगले 3 मैच जीतकर भी उसके कुल 12 अंक ही रहेंगे. ऐसे में वह प्ले ऑफ की रेस में पहुंचने की उम्मीद नहीं कर सकती. 

रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में मुंबई की ओर से 115 रनों के लक्ष्य का पीछा करने के लिए क्विंटन डिकॉक (नाबाद 46) और ईशान किशन (नाबाद 68 रन, 37 गेंदों में, 5 छक्के, 6 चौके ) की सलामी जोड़ी उतरी. दोनों ने आसानी से लक्ष्य को हासिल कर लिया. ईशान किशन ने 29 गेंदों में अर्धशतक पूरा किया.  

Mum Indians won by 10 wickets (PTI)

ईशान किशन की ताबड़तोड़ पारी

जवाब में रोहित शर्मा के बिना उतरी मुंबई ने 12.2 ओवर में बिना किसी नुकसान के लक्ष्य हासिल कर लिया. क्विंटॉन डिकॉक ने 37 गेंदों में 5 चौके और 2 छक्के की मदद से 46 रन बनाए, जबकि ईशान ने 37 गेंदों में 68 रन जोड़े, जिनमें 5 छक्के और 6 चौके शामिल थे. हैमस्ट्रिंग चोट के शिकार रोहित की जगह कीरोन पोलार्ड ने कमान संभाली थी.

चेन्नई के 9 विकेट पर 114 रन 

मुंबई इंडियंस के खिलाफ इंडियन प्रीमियर लीग के मैच में चेन्नई सुपर किंग्स ने नौ विकेट पर 114 रन बनाए. चेन्नई के लिए सैम कुरेन (52) को छोड़कर कोई भी बल्लेबाज नहीं चल सका. वहीं, मुंबई के लिए ट्रेंट बोल्ट ने चार विकेट चटकाए.

चेन्नई की ओर से ऐसा प्रदर्शन रहा- ऋतुराज गायकवाड़ (0), अंबति रायडू (2), एन. जगदीशन (0), फाफ डुप्लेसिस (1), रवींद्र जडेजा (7), एमएस धोनी (16), दीपर चाहर (0) और शार्दुल ठाकुर (11) सस्ते में लौटते चले गए. आखिर में सैम कुरैन और इमरान ताहिर (नाबाद 13) ने 43 रन जोड़कर स्कोर को 114 तक पहुचाया. 

बोल्ट और बुमराह का कहर  

ट्रेंट बोल्ट और जसप्रीत बुमराह की कहर बरपाती तेज गेंदबाजी के सामने चेन्नई सुपर किंग्स का शीर्षक्रम नेस्तनाबूद हो गया और तीन बार की चैम्पियन टीम शुक्रवार को इंडियन प्रीमियर लीग के मैच में नौ विकेट पर 114 रन ही बना सकी.

पांच विकेट पावर प्ले में गिरे

पहले बल्लेबाजी के लिए भेजे जाने पर चेन्नई ने पांच विकेट पावर प्ले के भीतर ही गंवा दिए. इनमें से बोल्ट ने तीन और बुमराह ने दो विकेट लिये. महेंद्र सिंह धोनी की टीम इन शुरुआती झटकों से उबर ही नहीं सकी. सैम कुरेन के 52 रन नहीं होते तो चेन्नई नौ विकेट पर 114 रन के स्कोर तक भी नहीं पहुंच पाती.

कुरेन ने संभलकर खेलते हुए 47 गेंदों में दो छक्कों और चार चौकों की मदद से 52 रन बनाए. वह मैच की आखिरी गेंद पर बोल्ड हुए और बोल्ट का चौथा शिकार बने. बोल्ट ने 18 रन देकर चार विकेट लिये. उन्होंने अपने आखिरी ओवर में 13 रन दिए, यानी पहले तीन ओवर में सिर्फ पांच रन ही दिए. बुमराह ने 25 रन देकर दो और लेग स्पिनर राहुल चाहर ने 22 रन देकर दो विकेट चटकाए.

कुरेन और ताहिर की साझेदारी 

कुरेन ने इमरान ताहिर (नाबाद 13) के साथ नौवें विकेट के लिए 43 रन की साझेदारी की जो चेन्नई के लिए सबसे बड़ी साझेदारी रही. चेन्नई की शुरुआत बेहद खराब रही और दो ओवर के बाद उसके तीन विकेट तीन रन पर गिर गए थे. 

देखें: आजतक LIVE TV 

पावरप्ले में उसने दो विकेट और गंवाए. शेन वॉटसन की जगह खेल रहे ऋतुराज गायकवाड़ खाता खोले बिना बोल्ट के पहले ही ओवर में एलबीडब्ल्यू आउट हुए. अंबति रायडू को बुमराह ने शॉर्ट गेंद पर पवेलियन भेजा, जिनका कैच क्विंटॉन डिकॉक ने लपका.

प्लेसिस-धोनी ने निराश किया

एन जगदीशन अगली गेंद पर सूर्यकुमार यादव को कैच देकर लौटे. इस सत्र में अब तक अच्छा प्रदर्शन करने वाले चेन्नई के इकलौते बल्लेबाज फाफ डु प्लेसिस भी डिकॉक को कैच देकर रवाना हुए. कप्तान धोनी (16) का खराब फॉर्म जारी रहा, जो राहुल चाहर की गेंद पर छक्का लगाने के बाद फिर बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में आउट हुए. रवींद्र जडेजा (7) को बोल्ट ने क्रुणाल पंड्या के हाथों लपकवाया.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें