scorecardresearch
 

IPL: आज KKR और SRH आमने-सामने, कोलकाता को जीत दिला पाएंगे नए कप्तान?

आईपीएल के 13वें सीजन के 35वें मैच में रविवार को कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) और सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) की टीमें आमने-सामने होंगी.

David Warner and Eoin Morgan (Twitter) David Warner and Eoin Morgan (Twitter)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • बल्लेबाजों के दम पर जीतना चाहेंगे केकेआर-सनराइजर्स
  • पिछले मैच में सनराइजर्स को मात दे चुकी है कोलकाता
  • टॉप-4 में पहुंचने कि लिए उतरेगी सनराइजर्स हैदाबाद टीम

आईपीएल के 13वें सीजन के 35वें मैच में रविवार को कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) और सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) की टीमें आमने-सामने होंगी. केकेआर की कप्तानी संभालने के बाद पहले मैच में ही करारी हार का सामना करने वाले इयोन मॉर्गन बल्लेबाजों से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद के साथ मैदान पर उतरेंगे. अबु धाबी में यह मुकाबला भारतीय समयानुसार दोपहर 3.30 बजे शुरू होगा. 

लगातार खराब प्रदर्शन के कारण दिनेश कार्तिक ने मुंबई इंडियस के खिलाफ शुक्रवार को मैच से पहले कप्तानी अपने उपकप्तान मॉर्गन को सौंप दी थी. इंग्लैंड के विश्व कप विजेता कप्तान की नई भूमिका में शुरुआत अच्छी नहीं रही और उनकी टीम को मुंबई से 8 विकेट से करारी शिकस्त झेलनी पड़ी.

केकेआर ने अब तक चार मैचों में जीत दर्ज की है, लेकिन उसे इतने ही मैचों में हार भी मिली है. वह अंक तालिका में दिल्ली कैपिटल्स, मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बाद चौथे स्थान पर है. दूसरी तरफ सनराइजर्स की टीम 8 मैचों में तीन जीत के साथ पांचवें स्थान पर है. 

KKR vs SRH : आंकड़े क्या कहते हैं..? 

आईपीएल रिकॉर्ड की बात करें, तो कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच अब तक 18 मुकाबले (2013-2020) हो चुके हैं. कोलकाता ने 11, जबकि हैदराबाद ने 7 में जीत हासिल की है. इस सीजन में कोलकाता ने हैदराबाद के खिलाफ पिछले मुकाबले में 26 सितंबर को 7 विकेट से जीत पाई थी. 

आरसीबी के खिलाफ 194 रनों के लक्ष्य के सामने केकेआर के बल्लेबाज 20 ओवरों में 112 रन ही बना पाए. मुंबई के खिलाफ तो 8 ओवरों में उसका स्कोर चार विकेट पर 42 रन हो गया था. उसकी आधी टीम 11वें ओवर में 61 रन के स्कोर तक पवेलियन लौट गई थी. इसके बाद मॉर्गन (नाबाद 39) और तेज गेंदबाज पैट कमिंस (नाबाद 53) के बीच छठे विकेट के लिए 87 रनों की अटूट साझेदारी से टीम पांच विकेट पर 148 रन के सम्मानजनक स्कोर तक पहुंची.

शीर्ष क्रम में शुभमन गिल अच्छी शुरुआत को बड़े स्कोर में नहीं बदल पा रहे हैं, जबकि राहुल त्रिपाठी चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ 81 रनों की बेहतरीन पारी खेलने के बाद 20 रनों की संख्या के पार नहीं पहुंच पा रहे है. नीतीश राणा नहीं चल पा रहे हैं, जबकि कार्तिक के बल्लेबाजी क्रम को लेकर लगातार प्रयोग किए जा रहे हैं.

आंद्रे रसेल और मॉर्गन भी अपनी क्षमता के साथ न्याय नहीं कर पाए हैं. केकेआर के गेंदबाजों ने किंग्स इलेवन पंजाब और चेन्नई के खिलाफ कम अंतर वाली जीत के दौरान अच्छी गेंदबाजी की, लेकिन आरसीबी और मुंबई के खिलाफ उन्होंने आसान रन लुटाए. 

स्पिनर सुनील नरेन का गेंदबाजी एक्शन के लिए रिपोर्ट किए जाने के बाद वह पिछले दो मैचों में नहीं खेल पाए. तेज गेंदबाजी के अगुवा भुवनेश्वर कुमार और ऑलराउंडर मिशेल मार्श के चोटिल होकर बाहर हो जाने से सनराइजर्स इसी ऊहापोह में बना रहा कि वह बल्लेबाजी को मजबूत करे या गेंदबाजी को. 

टीम अपनी बल्लेबाजी विशेषकर शीर्ष क्रम के चार बल्लेबाजों जॉनी बेयरस्टो, कप्तान डेविड वॉर्नर, मनीष पांडे और केन विलियमसन पर बहुत अधिक निर्भर है. सनराइजर्स के लिए चिंता का विषय राशिद खान का फॉर्म है. अफगानिस्तान के इस लेग स्पिनर ने टूर्नामेंट में अच्छी शुरुआत की थी, लेकिन पिछले दो मैचों में वह बेअसर रहे हैं.

टीमें इस प्रकार हैं -

कोलकाता नाइट राइडर्स

इयोन मोर्गन (कप्तान), दिनेश कार्तिक, नीतीश राणा, राहुल त्रिपाठी, रिंकू सिंह, शुभमन गिल, सिद्धेश लाड, कमलेश नागरकोटी, कुलदीप यादव, लॉकी फर्ग्यूसन, पैट कमिंस, प्रसिद्ध कृष्णा, संदीप वॉरियर, शिवम मावी, वरुण चक्रवर्ती, आंद्रे रसेल, क्रिस ग्रीन, एम सिद्धार्थ, सुनील नरेन, निखिल नाइक, टॉम बेंटन.

सनराइजर्स हैदराबाद

डेविड वॉर्नर (कप्तान), जॉनी बेयरस्टो, केन विलियमसन, मनीष पांडे, श्रीवत्स गोस्वामी, विराट सिंह, प्रियम गर्ग, ऋद्धिमान साहा, अब्दुल समद, विजय शंकर, मोहम्मद नबी, राशिद खान, जेन होल्डर, अभिषेक शर्मा, बी संदीप शर्मा, संजय यादव, फैबियन एलेन, पृथ्वी राज यारा, खलील अहमद, संदीप शर्मा, शाहबाज नदीम, सिद्धार्थ कौल, बिली स्टैनलेक, टी नटराजन, बासिल थम्पी.
 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें