scorecardresearch
 

RR Vs LSG IPL 2022: राजस्थान ने लखनऊ को 24 रनों से रौंदा, प्लेऑफ में पहुंचने की दौड़ हुई दिलचस्प

आईपीएल 2022 में रविवार को हुए मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स ने लखनऊ को मात दी. राजस्थान ने इस जीत के साथ प्लेऑफ की ओर कदम बढ़ाए हैं, जबकि लखनऊ का इंतज़ार भी बढ़ गया है.

X
RR Vs LSG (@IPL) RR Vs LSG (@IPL)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • राजस्थान रॉयल्स ने लखनऊ को 24 रनों से हराया
  • प्लेऑफ के लिए अपनी दावेदारी को मजबूत किया

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2022 में रविवार को हुए मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स (RR) की बड़ी जीत हुई. लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) इसी के साथ अपनी जगह टॉप-2 में पक्की करने से फिर चूक गई और उसे अगले मैच का इंतज़ार करना होगा. वहीं राजस्थान रॉयल्स ने प्लेऑफ की ओर कदम बढ़ाए हैं और प्वाइंट टेबल के गणित को दिलचस्प बना दिया है. 

राजस्थान रॉयल्स ने इस मैच में पहले बैटिंग की और 178 रन बनाए. जवाब में लखनऊ की टीम आखिरी ओवर तक जाकर सिर्फ 154 रन ही बना पाई. राजस्थान ने इस मैच को 24 रनों से जीता और अपने नेट-रनरेट (NRR) को मजबूत किया.

प्लेऑफ का पूरा समीकरण अब इस तरह का है

लखनऊ सुपर जायंट्स की यह लगातार दूसरी हार है. टीम सिर्फ एक जीत के साथ प्लेऑफ में अपनी जगह पक्की कर सकती है, लेकिन वो जीत ही नसीब नहीं हो रही है. जबकि राजस्थान रॉयल्स ने इस जीत के साथ अपने कदम प्लेऑफ की ओर बढ़ा दिए हैं. 

टीम के 13 मैच में 16 प्वाइंट हो गए हैं, अगर अगले मैच में भी जीत मिलती है तो प्लेऑफ की टिकट पक्की है और नहीं भी मिलती है तब भी प्वाइंट, नेट-रनरेट के हिसाब से राजस्थान, लखनऊ प्लेऑफ में पहुंच सकती हैं. राजस्थान रॉयल्स की जीत ने दिल्ली-बेंगलुरु-कोलकाता-पंजाब जैसी टीमों की चिंता बढ़ा दी है. क्योंकि एक तरह से प्लेऑफ की रेस में अब सिर्फ एक ही सीट खाली पड़ी है. 

लखनऊ की बल्लेबाजी पूरी तरह से फ्लॉप

लखनऊ की इस मैच में शुरुआत ही खराब रही और टॉप ऑर्डर पूरी तरह से फेल साबित हुआ. सबसे पहले क्विंटन डि कॉक सिर्फ 7 के स्कोर पर लौटे, उनके बाद कप्तान केएल राहुल भी 10 के स्कोर पर लौट गए. जबकि युवा आयुष बदोनी तो पहली बॉल पर ही बिना खाता खोले आउट हो गए.

लखनऊ के लिए दीपक हुड्डा और क्रुणाल पंड्या की जोड़ी ने लाज बचाने का काम किया. दोनों के बीच 65 रनों की साझेदारी हुई, जिसने लखनऊ को उम्मीद दी. लेकिन जैसे ही क्रुणाल पंड्या आउट हुए, उसके बाद तो फिर जैसे विकेटों की लाइन लग गई. सिर्फ चार रन के भीतर लखनऊ ने अपने तीन विकेट गंवा दिए और मिडिल ऑर्डर के कोलैप्स करने से टीम पूरी तरह से पिछड़ गई.

अंत में मार्कस स्टोइनिस ने 27 रनों की तूफानी पारी खेली, लेकिन तबतक काफी देरी हो चुकी थी. राजस्थान रॉयल्स की ओर से ट्रेंट बोल्ट, प्रसिद्ध कृष्णा और ओबेड मैकॉय ने 2-2 विकेट लिए. जबकि रविचंद्रन अश्विन और युजवेंद्र चहल को 1-1 विकेट मिला. 

राजस्थान रॉयल्स की पारी

राजस्थान रॉयल्स ने इस मैच में पहले बैटिंग की. टॉप फॉर्म में चल रहे जोस बटलर इस मैच में कोई कमाल नहीं कर पाए और 2 ही रन बनाकर चलते बने. लेकिन युवा यशस्वी जायसवाल का जोश एक बार फिर काम आया और उन्होंने 29 बॉल में धमाकेदार 41 रनों की पारी खेली. यशस्वी के अलावा कप्तान संजू सैमसन ने भी 32 रनों की पारी खेली. 

राजस्थान रॉयल्स के लिए लगातार खिलाड़ियों ने छोटी-छोटी पारियां खेलीं, इनमें देवदत्त पडिक्कल की सिर्फ 18 बॉल में खेली गई 39 रनों की तूफानी पारी भी शामिल है. जिसमें 5 चौके, 2 छक्के लगे. यही कारण रहा कि टीम 178 के स्कोर तक पहुंच पाई. लखनऊ की ओर से रवि बिश्नोई को 2 विकेट मिल पाए, जबकि टूर्नामेंट में हिट साबित हो रहे मोहसिन खान इस बार महंगे रहे और 43 रन लुटवा दिए.  

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें