scorecardresearch
 

IPL Mega Auction 2022: RCB की नजर इन 3 खिलाड़ियाें पर, 27 करोड़ तक खर्च करने को तैयार!

IPL Auction 2022: वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर जेसन होल्डर आईपीएल 2022 की नीलामी से पहले शानदार फॉर्म में हैं. भारत के खिलाफ पहले वनडे मुकाबले में उन्होंने शानदार अर्धशतकीय पारी खेली थी.

X
Jason Holder (bcci) Jason Holder (bcci)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • आईपीएल की मेगा नीलामी 12-13 फरवरी को 
  • जेसन होल्डर पर रहेंगी टीमों की निगाहें

IPL Mega Auction 2022: वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान एवं दुनिया के बेहतरीन आलराउंडर्स में से एक जेसन होल्डर को आईपीएल नीलामी में बड़ी कीमत मिलने की संभावना है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) इस कैरिबियाई ऑलराउंडर पर बड़ी बोली लगा सकती है.

आरसीबी के नीलामी रणनीति की जानकारी रखने वाले सूत्रों की मानें तो विराट कोहली, ग्लेन मैक्सवेल और मोहम्मद सिराज को बरकरार रखने वाली फ्रेंचाइजी होल्डर के शानदार स्किल्स के चलते उन पर 12 करोड़ रुपए तक की बोली लगा सकती है.

फ्रेंचाइजी से जुड़े सूत्र ने समाचार एजेंसी से कहा, 'बेन स्टोक्स उपलब्ध नहीं हैं, हार्दिक पंड्या और मार्कस स्टोइनिस को साइन कर लिया गया है. मिचेल मार्श के पूरे आईपीएल सीजन में उपलब्ध होने को लेकर आप आश्वास्त नहीं हो सकते क्योंकि चोटों से उनका गहरा नाता रहा है. यदि  होल्डर के रिकॉर्ड को देखें तो वह अभूतपूर्व रहे हैं. आरसीबी उनपर बड़ी बोली लगा सकती है, साथ ही दूसरी टीमें भी ऐसा कर सकती हैं.'

रायडू-पराग पर भी आरसीबी की निगाहें!

यह समझा जाता है कि आरसीबी  होल्डर, सीएसके के पूर्व बल्लेबाज अंबति रायडू और युवा ऑलराउंडर रियान पराग को खरीदना चाहती है. उन्होंने होल्डर के लिए 12 करोड़, रायडू के लिए 8 करोड़ और पराग के लिए 7 करोड़ रुपए आरक्षित करके रखा है. अगर वे इन खिलाड़ियों पर लगभग 27 करोड़ रुपये खर्च भी करते हैं, तो उनके पास पर्स में 28 करोड़ रुपए बचे होंगे.

सूत्र ने कहा, 'कोहली, मैक्सवेल, सिराज, होल्डर, रायडू और पराग के साथ कोर ग्रुप सेट किया जाएगा. आइए उम्मीद करते हैं कि वे पसंदीदा तीन में से दो खिलाड़ी को प्राप्त कर सकते हैं. नीलामी के गतिशीलता की भविष्यवाणी नहीं की जा सकती है, लेकिन होल्डर एक शक्तिशाली आईपीएल नीलामी स्टार के रूप में उभरे हैं क्योंकि हरफनमौला खिलाड़ियों की संख्या कम है.'

क्लिक करें- PSL 2022, IPL Auction: पाकिस्तान सुपर लीग में धमाल मचाने वाले वो सितारे, जिनपर IPL में बरस सकता है पैसा

सूत्र ने आगे कहा, 'क्रिस मॉरिस एक अच्छे क्रिकेटर थे, लेकिन क्या वह 16 करोड़ रुपए से अधिक के हकदार थे? शायद नहीं, लेकिन ऑलराउंडरों की कमी ने कुछ फ्रेंचाइजी को हताश कर दिया.  एक दूसरे फ्रेंचाइजी के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, 'दिल्ली डेयरडेविल्स (अब कैपिटल्स) ने 2015 में युवराज सिंह को 15 करोड़ रुपए में खरीदा था, जबकि वह अपने शीर्ष फॉर्म से कोसों दूर थे.'

सीएसके की सफलता में अंबति रायडू का बहुत बड़ा योगदान रहा है. महेंद्र सिंह धोनी आजमाए एवं परखे हुए खिलाड़ियों पर दांव लगाते हैं, ऐसे में गत चैम्पियन सीएसके रायडू को वापस लाने के लिए अपनी पूरी कोशिश करेगी. रायडू को इस नीलामी के लिए विकेटकीपर-बल्लेबाज के रूप में सूचीबद्ध किया गया है. इसलिए अनुभव के साथ-साथ बल्लेबाजी एवं  विकेटकीपिंग की क्षमता उन्हें मोटी रकम के योग्य उम्मीदवार बनाती है.

क्लिक करें-  IPL 2022, Mega Auction Explainer: खिलाड़ी, दाम, तारीख और टीम, जानें ऑक्शन से जुड़े हर सवाल का जवाब

आरसीबी को कप्तान की तलाश

2020 में एक अच्छे संस्करण के बाद रियान पराग के लिए आईपीएल 2021 (IPL 2021) खराब रहा था. वह एक बड़े हिटर हैं, जो आपको ऑफ-ब्रेक गेंदबाजी का विकल्प भी देते हैं. ऐसे में नीलामी में पराग को अच्छी कीमत मिल सकती है. विराट कोहली के पिछले सीजन के बाद पद छोड़ने के बाद आरसीबी को कप्तान की भी तलाश है. चाहे वे श्रेयस अय्यर जैसे किसी खिलाड़ी को खरीदें या कोहली से एक और सीजन में कप्तानी करने का अनुरोध करें.

पूर्व तेज गेंदबाज अजीत अगरकर ने स्टार स्पोर्ट्स से कहा, 'अगर विराट कोहली कप्तानी संभाल सकते हैं और अगर वह इसे करने में खुश हैं, तो मुझे लगता है कि यह उनके लिए सबसे आसान समाधान होगा. दिन के अंत में, हमने देखा है कि आरसीबी ने पिछले कुछ वर्षों में पर्याप्त गहराई के साथ 12, 13 या 14 खिलाड़ियों की एक उचित टीम बनाने के लिए पर्याप्त पैसा नहीं लगाया है.'

होल्डर शानदार फॉर्म में

वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर जेसन होल्डर आईपीएल 2022 से पहले शानदार फॉर्म में हैं. भारत के खिलाफ पहले वनडे मुकाबले में उन्होंने अर्धशतकीय पारी खेली थी. इससे पहले इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में उन्होंने हैट्रिक समेत 11 विकेट चटकाए थे. आईपीएल 2021 में होल्डर ने 8 मुकाबलों में 85 रन बनाए और 15.43 की बेहतरीन औसत से 16 विकेट चटकाए. 


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें