scorecardresearch
 

IPL 2022 Playoffs Teams Predictions: मुंबई-चेन्नई टूर्नामेंट से बाहर, अब कैसी होगी प्लेऑफ की तस्वीर?

IPL की नई टीम गुजरात टाइटन्स पहले ही प्लेऑफ में पहुंच चुकी है. दिल्ली कैपिटल्स, सनराइजर्स हैदराबाद और पंजाब किंग्स भी प्लेऑफ की रेस में मजबूत दावेदार हैं...

X
MS Dhoni and Rohit Sharma (@IPL) MS Dhoni and Rohit Sharma (@IPL)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • लखनऊ टीम भी प्लेऑफ की मजबूत दावेदार
  • कोलकाता प्लेऑफ से बाहर होने की कगार पर

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2022 सीजन अब प्लेऑफ में एंट्री करने जा रहा है. हार्दिक पंड्या की कप्तानी वाली आईपीएल की नई टीम गुजरात टाइटन्स (GT) प्लेऑफ में पहुंचने वाली पहली टीम बन चुकी है. जबकि कुल 9 बार खिताब जीत चुकीं मुंबई इंडियंस (MI) और चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) की टीमें बाहर हो गई हैं.

रोहित शर्मा की कप्तानी वाली मुंबई टीम ने महेंद्र सिंह धोनी की चेन्नई टीम को 5 विकेट से शिकस्त दी. इसी के साथ सीएसके प्लेऑफ की रेस से बाहर हो गई. आईपीएल इतिहास में अब तक मुंबई ने सबसे ज्यादा 5 बार और उसके बाद चेन्नई ने 4 बार खिताब जीता है. 

लखनऊ प्लेऑफ में पहुंचने वाली होगी दूसरी टीम!

आईपीएल की दूसरी नई टीम लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) ने भी धमाकेदार आगाज किया है. वह गुजरात के बाद प्लेऑफ में पहुंचने वाली दूसरी टीम बन सकती है. फिलहाल, केएल राहुल की कप्तानी वाली लखनऊ टीम अभी 16 अंक के साथ पॉइंट्स टेबल में दूसरे नंबर पर काबिज है. लखनऊ टीम ने 12 में से 8 मैच जीत हैं. अब यदि यह टीम बाकी बचे 2 में से एक भी मैच जीतती है, तो प्लेऑफ में अपनी जगह पक्की कर लेगी. यदि दोनों हारती हैं, तब भी 16 पॉइंट्स और सबसे बेहतर नेटरन रेट होने के चलते उसके पहुंचने की उम्मीद काफी ज्यादा है.

Points Table

तीसरे-चौथे नंबर के लिए 5 टीमों के बीच तगड़ी जंग

प्लेऑफ में पहुंचने के लिए सबसे तगड़ी जंग तीसरे-चौथे नंबर के लिए 5 टीमों के बीच हो रही है. फिलहाल, राजस्थान रॉयल्स (RR) और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) 14-14 पॉइंट्स के साथ तीसरे और चौथे नंबर पर काबिज हैं. 5वें नंबर पर ऋषभ पंत की कप्तानी वाली दिल्ली कैपिटल्स (DC) है. इस टीम ने अब तक 12 में से 6 मैच जीते हैं और उसके 12 अंक हैं. राजस्थान, बेंगलुरु और दिल्ली तीनों ही टीम के पास अब 2-2 मैच बाकी हैं. इसमें दिल्ली को थोड़ी समस्या हो सकती है, क्योंकि यहां से उसे दोनों मैच जीतने होंगे. एक भी हारी तो बाहर हो सकती है.

पंजाब-हैदराबाद टीम के लिए अब 'करो या मरो'

सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) और पंजाब किंग्स (PBKS) भी प्लेऑफ की रेस में तीसरे-चौथे नंबर की मजबूत दावेदार हैं. दोनों ही टीम के अभी 10-10 पॉइंट्स हैं, लेकिन इनके साथ अच्छी बात यह है कि इन्हें अभी 3-3 मैच और खेलना है. ऐसे में इनके पास अपने बाकी बचे सभी मैच जीतकर प्लेऑफ में एंट्री का मौका है. यदि दोनों में से कोई भी टीम एक भी मैच हारती है, तो वह लगभग बाहर होने की कगार पर पहुंच जाएगी, क्योंकि दो मैच जीतकर उस टीम के सिर्फ 14 पॉइंट्स होंगे.

कोलकाता लगभग बाहर होने की दहलीज पर

वहीं, कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) टीम इस समय प्लेऑफ की रेस से बाहर होने की कगार पर खड़ी है. टीम ने अब तक 12 में से सिर्फ 5 मैच जीते और उसके 10 पॉइंट्स हैं. केकेआर को अब दो मुकाबले खेलने हैं. यदि कोलकाता टीम अपने बाकी बचे दोनों मैच जीत भी लेती है, तब भी उसके सिर्फ 14 पॉइंट्स होंगे. ऐसे में केकेआर को बाकी टीमों के सभी मैच हारने और नेटरन रेट में पिछड़ने की दुआ करनी होगी. ऐसा होना नामुमकिन सा है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें