scorecardresearch
 

विशाखापटनम : दूसरे दिन बैकफुट पर इंग्लैंड, 103 रन पर गिरे पांच विकेट

विजाग में भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में पांच विकेट के नुकसान पर (103) रन बना लिए हैं.

X
दूसरे टेस्ट मैच का दूसरा दिन दूसरे टेस्ट मैच का दूसरा दिन

विजाग में भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में पांच विकेट के नुकसान पर (103) रन बना लिए हैं. जॉनी बेयरस्टॉ (12) और बेन स्टोक्स (12) रन बनाकर क्रीज पर हैं. भारत की तरफ से आर अश्विन ने सबसे ज्यादा दो विकेट झटके. टीम इंडिया की पहली 455 रनों पर सिमटी. भारत के पास 352 रनों की बढ़त हासिल है. तीसरे दिन भारत की कोशिश जल्द से जल्द इंग्लैंड को ऑल आउट करने की होगी.

इंग्लैंड के विकेट
इंग्लैंड टीम को पहला झटका टीम इंडिया के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने दिया. शमी ने इंग्लैंड के कप्तान एलिस्टक कुक को (2) के स्कोर पवेलियन भेजा. जबकि पहला टेस्ट मैच खेल रहे युवा बल्लेबाज हसीब हमीद को जयंत यादव के वाइड थ्रो पर विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा ने शानदार तरीके से रनआउट किया. हमीद ने (13) रन की पारी खेली. रूट का साथ देने आए बेन डकेट ज्यादा देर नहीं टिक सके सिर्फ (5) रन के निजी स्कोर पर आर अश्विन की फिरकी में फंस कर बोल्ड हो गए. इसके कुछ देर बाद अश्विन ने जो रूट को उमेश यादव के हाथों कैच करा दिया. रूट ने (53) रनों की बेहतरीन पारी खेली. 80 रन पर इंग्लैंड ने पांचवां विकेट खो दिया. जयंत यादव ने मोईन अली को एक रन पर पवेलियन भेजा. टीम इंडिया की तरफ से आर अश्विन दो, मोहम्मद शमी और जयंत यादव ने एक-एक विकेट लिया.

 टीम इंडिया की पहली पारी
दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन टीम इंडिया की पहली पारी 455 रनों पर सिमटी. टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (167) रन बनाकर आउट हुए हुए. इसके अलावा आर अश्विन (58) और पहला टेस्ट मैच खेल रहे जयंत यादव (35) रन बनाकर पवेलियन लौटे. खेल के दूसरे दिन स्पिन गेंदबाज मोईन अली ने तीन विकेट झटके. इसके अलावा आदिल राशिद को दो और बेन स्टोक्स को एक विकेट मिला. खेल के पहले दिन इंग्लैंड की तरफ से तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने तीन विकेट लिए थे और स्टुअर्ट ब्रॉड को एक विकेट मिला था.

 तीसरे दोहरे शतक लगाने से चूके कोहली
कप्तान विराट कोहली अपने तीसरे दोहरे शतक से चूके. उन्होंने बेहतरीन 167 रनों की पारी खेली. अपनी इस शानदार पारी में कोहली ने 18 चौके लगाए. कोहली के आउट होते ही टीम इंडिया का लोअर ऑर्डर बिखर गया. विकेटकीपर बल्लेबाज ऋद्धिमान साहा ने फिर निराश किया वो सिर्फ तीन रन ही बना सके. टीम इंडिया की कोशिश पहली पारी के स्कोर को 500 के पार ले जाने की है.

विजाग टेस्ट मैच का पहला दिन
विजाग टेस्ट मैच का पहला दिन चेतेश्वर पुजारा और विराट कोहली के नाम रहा. दोनों बल्लेबाजों ने बेहतरीन बल्लेबाजी की और शतक ठोके. पुजारा (119) रन बनाकर आउट हुए और कोहली (151) रन बनाकर नॉटआउट रहे. खेल के पहले दिन टीम इंडिया की सलामी जोड़ी के सस्ते में निपट जाने के बाद पुजारा और कोहली ने टीम इंडिया की पारी को संभला और एक बड़े स्कोर की तरफ ले गए. केएल राहुल (0) और मुरली विजय (20) के स्कोर आउट हुए थे. इंग्लैंड की तरफ से सबसे ज्यादा तीन विकेट जेम्म एंडरसन ने लिए. इसके अलावा एक विकेट स्टुअर्ट ब्रॉड को मिला.

 पुजारा ने पूरे किए 3000 रन
पुजारा ने टेस्ट क्रिकेट में 3000 रन पूरे किए चेतेश्वर पुजारा ने टेस्ट क्रिकेट में 3000 रन पूरे कर लिए हैं. पुजारा ने 40वें टेस्ट की 67वीं पारी में ये कारनामा किया. वीरेंद्र सहवाग ने सबसे तेज 34वें टेस्ट की 55वीं पारी में टेस्ट क्रिकेट के 3000 रन पूरे किए थे.

भारत ने टॉस जीता
इस मुकाबले में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था. दोनों ही टीमों के बीच ये सीरीज का ये दूसरा मैच है. राजकोट में खेला गया पहला टेस्ट मैच ड्रॉ रहा था. टीम इंडिया दो बदलावों के साथ मैदान पर उतरी है. गौतम गंभीर की जगह लोकेश राहुल को शामिल किया गया है, जबकि लेग स्पिनर अमित मिश्रा की जगह ऑफ स्पिनर जयंत यादव रखे गए हैं, ये जयंत का टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू मैच है. वहीं इंग्लैंड टीम में तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन की वापसी हो गई है.

टीमें इस प्रकार हैं :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, आर अश्विन, ऋद्धिमान साहा, रवींद्र जडेजा, उमेश यादव, मोहम्मद शमी, लोकेश राहुल, जयंत यादव.

इंग्लैंड : एलिस्टर कुक (कप्तान), हसीब हमीद, जो रूट, बेन डकेट, मोईन अली, बेन स्टोक्स, जॉनी बेयरस्टॉ, आदिल राशिद, जफर अंसारी, स्टुअर्ट ब्रॉड, जेम्स एंडरसन.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें