scorecardresearch
 

आयरलैंड ने 329 रन बनाकर इंग्लैंड को दी मात, स्टर्लिंग-बालबिर्नी के शतक

आयरलैंड ने तीन मैचों की वनडे सीरीज के आखिरी मुकाबले में वर्ल्ड चैम्पियन इंग्लैंड को 7 विकेट से मात दी. साउथेम्प्टन में उसने 329 रनों का लक्ष्य एक गेंद शेष रहते तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया.

England vs Ireland 3rd ODI: Andrew Balbirnie and Paul Stirling (Getty) England vs Ireland 3rd ODI: Andrew Balbirnie and Paul Stirling (Getty)

आयरलैंड ने तीन मैचों की वनडे सीरीज के आखिरी मुकाबले में वर्ल्ड चैम्पियन इंग्लैंड को 7 विकेट से मात दी. साउथेम्प्टन में उसने 329 रनों का लक्ष्य एक गेंद शेष रहते तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया. आईसीसी वर्ल्ड कप सुपर सीरीज के तहत खेली गई सीरीज के पहले दो मैच आयरलैंड ने गंवाए थे. इस धमाकेदार जीत से आयरलैंड के खाते में 10 अंक आ गए.

आयरलैंड ने अपने वनडे इतिहास मे इंग्लैंड के खिलाफ दूसरी जीत हासिल की. इससे पहले बेंगलुरु में खेले गए 2011 वर्ल्ड कप के मुकाबले में उसने इंग्लैंड को तीन विकेट से मात दी थी. मजे की बात है कि तब भी उसने लक्ष्य का पीछा करते हुए 329 रन बनाए थे. इसके साथ ही आयरलैंड की टीम ने 2015 विश्व कप के बाद किसी बड़ी टीम पर पहली जीत पाई है.

9 साल पहले बंगलुरु जीत के हीरो (113 रन) रहे केविन ओब्रायन के बल्ले से विजयी रन निकला. इससे पहले पॉल स्टर्लिंग (142, रन 128 गेंदों में, 9 चौके, 6 छक्के) और कप्तान एंडी बालबिर्नी (113 रन, 112 गेंदों में, 12 चौके) के शतकों ने पहले ही आयरलैंड की जीत की आधारशिला तैयार कर दी थी. स्टर्लिंग और बालबिर्नी ने दूसरे विकेट के लिए 214 रनों की बेहतरीन साझेदारी कर इंग्लैंड के गेंदबाजों के छक्के छुड़ाए.

आयरलैंड का तीसरा विकेट 279 रनों पर गिरने के बाद हैरी टेक्टर (नाबाद 29) और केविन ओब्रायन (नाबाद 21) ने 5.2 ओवरों में 50 रनों की अटूट भागीदारी कर टीम को शानदार जीत दिला दी. इससे पहले इंग्लैंड ने कप्तान इयोन मॉर्गन (106 रन) के शतक की बदौलत 49.5 ओवरों में 328 रन बनाए थे.

पहले बल्लेबाजी के लिये भेजी गई इंग्लैंड टीम ने तीन विकेट 44 रन पर गंवा दिए थे. इसके बाद मॉर्गन ने 84 गेंदों में 106 रन बनाए. इंग्लैंड की टीम 49.5 ओवरों में 328 रन बनाकर आउट हो गई. कप्तान ने टॉम बेंटोन के साथ 146 रनों की साझेदारी की. इंग्लैंड ने सीरीज 2-1 से जीती, लेकिन आयरलैंड को इस बात का संतोष है कि उसने सीमित ओवरों के दोनों विश्व चैम्पियन को हराया है. इससे पहले जनवरी में उसने टी20 चैम्पियन वेस्टइंडीज को मात दी थी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें