scorecardresearch
 

IND vs SA: टीम इंडिया के हाथों से इस तरह फिसला केपटाउन टेस्ट, अफ्रीका ने किया चित

साउथ अफ्रीका ने टीम इंडिया को केपटाउन मैच में 7 विकेट से हराकर तीन टेस्ट की सीरीज पर 2-1 से कब्जा जमाया. कीगन पीटरसन को प्लेयर ऑफ द मैच और सीरीज चुना गया...

South Africa Team (Twitter) South Africa Team (Twitter)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • साउथ अफ्रीका ने 2-1 से टेस्ट सीरीज जीती
  • केपटाउन टेस्ट में भारत की 7 विकेट से हार

साउथ अफ्रीका ने वर्ल्ड नंबर-1 टेस्ट टीम इंडिया को केपटाउन मैच में 7 विकेट से करारी शिकस्त दी. इसी के साथ तीन टेस्ट की सीरीज पर 2-1 से कब्जा जमा लिया. इसके लिए कीगन पीटरसन को प्लेयर ऑफ द मैच और प्लेयर ऑफ द सीरीज भी चुना गया. पीटरसन ने केपटाउन टेस्ट में 72 और 82 रन बनाए. जबकि पूरी सीरीज में 276 रन जड़े.

सीरीज में 1-1 की बराबरी के साथ केपटाउन टेस्ट में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था. इसके बाद कोहली ने 79 और पुजारा ने 43 रन का पारी खेलकर टीम का स्कोर 223 रन तक पहुंचाया. जवाब में पहली पारी में साउथ अफ्रीका टीम 210 रन ही बना सकी. मेजबान टीम के लिए कीगन ने 72 रन बनाए. पहली पारी में भारतीय टीम को 13 रनों की बढ़त मिली.

46 रन बनाने में टीम इंडिया के 6 विकेट गिरे

यहां से भारतीय फैंस को उम्मीद थी कि टीम इंडिया करीब 250 से ज्यादा का स्कोर बनाते हुए मेजबान टीम के सामने बड़ा टारगेट सेट करेगी, लेकिन ऐसा नहीं हो सकी. भारतीय टीम दूसरी पारी में 198 रन पर ही सिमट गई और साउथ अफ्रीका के सामने 212 रन का टारगेट सेट किया. दूसरी पारी में विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने नाबाद 100 रनों की पारी खेली. इनके अलावा कोई और बल्लेबाज नहीं चल सका. दूसरी पारी में भारतीय टीम ने आखिरी 6 विकेट गंवाकर सिर्फ 46 रन ही बनाए.

मैच के हीरो रहे कीगन पीटरसन

212 रनों के टारगेट का पीछा करने उतरी अफ्रीका टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी. उसने 23 रनों पर ही पहला विकेट गंवा दिया था. यहां से भारतीय टीम को जीत की पूरी उम्मीद थी. यहां से कीगन पीटरसन ने मोर्चा संभाला और 82 रनोौं की पारी खेलकर टीम को जीत की दहलीज पर पहुंचाया. आखिर में रसी वेन डेर दुसेन ने नाबाद 41 और टेम्बा बवुमा ने नाबाद 32 रन बनाते हुए टीम को जीत दिलाई. पूरी पारी में भारतीय गेंदबाज विकेट के लिए तरसते दिखे.

साउथ अफ्रीका में इतिहास रचने का मौका गंवाया

भारतीय टीम के पास साउथ अफ्रीका में पहली बार टेस्ट सीरीज जीतने का सुनहरा मौका था, लेकिन पहले टेस्ट में जीत से शुरुआत करने के बावजूद ओवर कॉन्फिंडेंस के चक्कर आखिरी दो मैच गंवा दिए. इसी के साथ आखिरकार भारतीय टीम ने यह टेस्ट भी हारते हुए सीरीज 1-2 से गंवा दी. टीम इंडिया की साउथ अफ्रीका में यह 8वीं टेस्ट सीरीज रही, जिसमें से 7 में हार मिली, जबकि एक सीरीज ड्रॉ रही.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×