scorecardresearch
 

Chamika Karunaratne: स्टार क्रिकेटर को भारी पड़ा 'अनुशासन' तोड़ना, एक साल के लिए हुआ सस्पेंड, भरने पड़ेंगे लाखों रुपये

श्रीलंकाई क्रिकेट बोर्ड ने बड़ा एक्शन लेते हुए चमिका करुणारत्ने को क्रिकेट के सभी प्रारूपों से एक साल के लिए निलंबित कर दिया. बोर्ड की कार्यकारी समिति ने तीन सदस्यीय पैनल की ओर से की गई अनुशासनात्मक जांच के बाद यह सजा सुनाई. हाल ही में समाप्त हुए टी20 विश्व कप में भी करुणारत्ने टीम का पार्ट थे.

X
चमिका करुणारत्ने
चमिका करुणारत्ने

श्रीलंका क्रिकेट (SLC) ने स्टार ऑलराउंडर चमिका करुणारत्ने के खिलाफ बड़ा एक्शन लिया है. 26 साल के चमिका करुणारत्ने को बोर्ड ने टी20 विश्व कप के दौरान खिलाड़ियों के कॉन्ट्रैक्ट नियमों का उल्लंघन करने के चलते क्रिकेट के सभी प्रारूपों से एक साल के लिए निलंबित कर दिया. एसएलसी की कार्यकारी समिति ने तीन सदस्यीय पैनल द्वारा की गई अनुशासनात्मक जांच के बाद यह सजा सुनाई है.

एसएलसी ने अपने बयान में कहा, 'चमिका करुणारत्ने के उल्लंघनों की गंभीरता को देखते हुए जांच समिति ने एसएलसी की कार्यकारी समिति से सिफारिश की थी कि खिलाड़ी को कड़ी चेतावनी दी जाए कि वह आगे से ऐसा ना करे. इसके साथ ही ऐसी सजा दी जाए जिसका ज्यादा प्रभाव उसके क्रिकेट करियर पर ना पड़े.'

जुर्माने के तौर पर भड़ने होगे इतने रुपये

बोर्ड ने आगे कहा, 'ऐसे में उक्त निष्कर्षों और जांच पैनल की सिफारिशों के बाद कार्यकारी समिति ने क्रिकेट के सभी रूपों में भाग लेने से एक साल का प्रतिबंध लगा दिया है. इसके अलावा करुणारत्ने के खिलाफ 5000 अमेरिकी डॉलर (4.08 लाख रुपये) का जुर्माना भी लगाया गया है. ऑस्ट्रेलियाई धरती पर हाल ही में समाप्त हुए टी20 विश्व कप में चमिका करुणारत्ने ने सात मैचों में कुल तीन विकेट चटकाए थे. चमिका करुणारत्ने ने अपने खिलाफ लगाए गए सभी आरोपों को स्वीकार भी कर लिया है.

ऐसा है करुणारत्ने का इंटरनेशनल रिकॉर्ड

26 साल के चमिका करुणारत्ने ने श्रीलंका के लिए एक टेस्ट, 18 वनडे और 38 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेले हैं. टेस्ट मैच में करुणाकरत्ने ने 22 रन बनाने के अलावा एक विकेट लिया है. वनडे इंटरनेशनल की बात करें तो करुणारत्ने ने 34.18 की औसत से 376 रन बनाए हैं, जिसमें एक अर्धशतक शामिल रहे. जबकि टी20 इंटरनेशनल में करुणारत्ने के नाम पर 15.11 के एवरेज से 257 रन दर्ज हैं. चमिका करुणारत्ने ने श्रीलंका के लिए वनडे में 16 और टी20 इंटरनेशनल में 21 विकेट चटकाए हैं.

इस क्रिकेटर पर लगे थे संगीन आरोप

हाल ही एक अन्य श्रीलंकाई क्रिकेटर दनुष्का गुणातिलक भी सुर्खियों में रहे थे. गुणातिलक पर ऑस्ट्रेलिया में टीम के टी20 विश्व कप अभियान के दौरान एक महिला ने रेप का आरोप लगाया था. अब गुणातिलक को जमानत तो मिल गई, लेकिन लेकिन उन्हें टिंडर, सोशल मीडिया ऐप के इस्तेमाल से प्रतिबंधित कर दिया गया था.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें