scorecardresearch
 

कार एक्‍सीडेंट में एंड्रयू साइमंड्स की मौत, गिलक्रिस्‍ट बोले- बहुत तकलीफ हो रही है

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज ऑल राउंडर एंड्रयू साइमंड्स (Andrew Symonds) की सड़क दुर्घटना में मौत हो गई. पुलिस ने बताया कि साइमंड्स की कार टाउंसविले के पास दुर्घटनााग्रस्त हुई और उनकी मौके पर ही मौत हो गई. रॉड मार्श और शेन वार्न के बाद इस साल ऑस्ट्रेलिया के तीसरे दिग्गज क्रिकेट खिलाड़ी का निधन हुआ है.

X
Andrew Symonds (file photo) Andrew Symonds (file photo)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • सड़क हादसे में एंड्रयू साइमंड्स की मौत
  • हादसे के वक्त साइमंड्स कार में अकेले थे

ऑस्ट्रेलिया (Australia)  के दिग्गज ऑल राउंडर एंड्रयू साइमंड्स (Andrew Symonds)  की सड़क हादसे में मौत हो गई. पुलिस ने बताया कि साइमंड्स की कार टाउंसविले के पास दुर्घटनाग्रस्त हुई. इसमें उनकी मौत हो गई. क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद साइमंड्स इसी शहर में रह रहे थे. सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची, शव को कब्जे में लिया और पोस्टमार्टम के लिए भेजा. पुलिस अब इस दुर्घटना के कारणों का पता लगाने में जुटी है.एंड्रयू साइमंड्स ने का जन्म 9 जून 1975 को इंग्लैंड के बर्मिंघम में हुआ था वो 46 साल के थे.     

क्वींसलैंड पुलिस ने बताया कि शहर से लगभग 50 किलोमीटर दूर हर्वे रेंज के पास शनिवार देर रात यह हादसा हुआ. पुलिस को शुरुआती जांच में पता चला है कि साइमंड्स की कार एलिस रिवर के ब्रिज से निकलकर नीचे गिरी वो खुद ही कार चला रहे थे. इमरजेंसी सर्विसेज ने साइमंड्स को बचाने की कोशिश भी की. लेकिन चोट ज्यादा लग जाने की वजह से उनकी मौत हो गई. फॉरेंसिक क्रैश यूनिट जांच कर रही है कि यह हादसा कैसे हुआ. उनके परिवार ने दुखद खबर की पुष्टि करने के लिए एक बयान जारी किया और गोपनीयता की मांग की. 

साइमंड्स की मौत की खबर पर ऑस्ट्रेलिया के  पूर्व दिग्गज विकेटकीपर एडम गिलक्रिस्‍ट ने लिखा, 'इससे सच में काफी तकलीफ हो रही है.

वहीं पाकिस्‍तानी दिग्‍गज शोएब अख्‍तर ने ट्वीट करके कहा कि 'फील्‍ड पर और उससे परे हमारा खूबसूरत रिश्‍ता था. पूर्व ऑस्‍ट्रेलियाई कप्‍तान मार्क टेलर ने कहा कि 'यह क्रिकेट के लिए एक और दुखभरा दिन है.

 

बात दें, रॉड मार्श और शेन वार्न के बाद इस साल ऑस्ट्रेलिया के तीसरे दिग्गज क्रिकेट खिलाड़ी का निधन हुआ है. दोनों की मौत दिल का दौरा पड़ने से हुई थी. साइमंड्स की गिनती ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज ऑल राउंडरों में होती थी. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के लिए 26 टेस्ट, 198 वनडे और 14 टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेले. वो 2003 और 2007 में वर्ल्ड कप जीतने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम का अहम हिस्सा थे. इसके अलावा आईपीएल में भी उनके बल्ले और गेंदबाजी की धूम पूरी दुनिया ने देखी. 

2008 में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सिडनी में खेले गए टेस्ट मैच के दौरान एंड्रयू साइमंड्स और हरभजन सिंह के बीच विवाद हुआ था. जिसमें साइमंड्स ने हरभजन पर उन्हें मंकी (बंदर)  कहने का आरोप लगाय था. इस मामले को ‘मंकीगेट’ कहा जाता है. बीसीसीआई और क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के बीच तनातनी हो गई थी. बाद में हरभजन को इस मामले में क्लीन चीट मिल गई थी और भारत का दौरा पूरा हुआ था.  

कई विवादों में रहे हैं एंड्रयू साइमंड्स 

साइमंड्स काफी विवादों में रहे, एक बार टीम मीटिंग में शामिल होने के बजाए वो मछली पकड़ने चले गए. फिर एक पब में उनका झगड़ा हो गया. 2009 में शराब पीकर मस्ती करने पर उन्हें टी20 वर्ल्ड कप के दौरान ऑस्ट्रेलिया वापस भेज दिया था. इसके अलावा तत्कालीन CEO मैल्कम स्पीड से कॉन्ट्रेक्ट मीटिंग के लिए साइमंड्स नंगे पैर और काऊबॉय हैट पहनकर पहुंच गए थे. इसके अलावा आईपीएल के पैसों को लेकर साइमंड्स और पूर्व कप्तान माइकल क्लार्क के बीच विवाद हुआ था.

बॉलीवुड फिल्मों के शौकीन थे साइमंड्स 

एंड्रयू साइमंड्स के माता-पिता कैरेबियन और डेनिसा मूल के रहने वाले थे. लेकिन बाद में ऑस्ट्रेलिया के केन और बारबरा नाम के दंपति ने साइमंड्स को गोल लिया था. वो बॉलीवुड फिल्मों के काफी शौकीन थे उन्होंने बिग बॉस सीजन 5 और पटियाला हाउस में काम किया था. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें