scorecardresearch
 

लंच ब्रेक

लाखों लोगों पर टूटा पहाड़, कोरोना की चपेट में आकर कई घर बिखरे

13 मई 2021

देश में जब कोरोना महामारी की दूसरी लहर चली तो हजारों परिवार में दुख का पहाड़ टूट पड़ा. दुनिया भर में कोरोना के कहर को देखने के बावजूद किसी ने नहीं सोचा था कि उनके साथ भी एक दिन ऐसा हो सकता है. कोरोना काल जब भी अपना अध्याय समेटेगा तो पीछे सिर्फ गम, मौत और मातम की काली यादें छोड़ जाएगा. देखें लंच ब्रेक.

'बंद करने पड़े कोवैक्सीन सेंटर', मोदी सरकार पर बरसे दिल्ली डिप्टी सीएम

12 मई 2021

दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस करके केंद्र पर जमकर निशाना साधा. सिसोदिया ने कहा कि केंद्र से नहीं मिल रही जरूरी को-वैक्सीन. सिसोदिया ने कहा कि वैक्सीन कंपनियों का कहना है कि केंद्र तय करता है किसे मिले वैक्सीन. सिसोदिया ने वैक्सीन फॉर्मूला दूसरी कंपनियों को देने की मांग की और निर्यात रोकने की भी गुहार लगाई. देखें

कही टीका नहीं तो कभी नहीं मिल पा रहा है स्लॉट! शहर-शहर वैक्सीन के लिए परेशान लोग

07 मई 2021

भारत में कोरोना के आंकड़ें 4 लाख के उपर दर्ज किए जा रहे हैं. इस बीच सरकार ने एक मई से 18 प्लस से उपर लोगों के टीकाकरण की भी शुरुआत कर दी है. ऐसे में वैक्सीनेशन को लेकर शहर शहर भीड़ उमड रही है. लंबी लाइनें देखने को मिल रही है. ज्यादातर जगहों पर लोग परेशान हैं. कही टीका नहीं तो कभी स्लॉट नहीं मिल पा रहा है. इस दौरान लोगों का गुस्सा भी व्यवस्था पर निकलता दिख रहा है. देखें शहर-शहर कैसे वैक्सीन के लिए परेशान हैं लोग.

18+ वैक्सीनेशन के लिए सेंटर के बाहर लग रही है लंबी लाइन, देखिए देश के प्रमुख शहरों का हाल

05 मई 2021

कोरोना के सामने भारत की स्वास्थ्य सेवाएं पूरी तरह से एक्सपोज हो गई है. अस्पतालों में बेड से लेकर ऑक्सीजन और दवाओं का संकट उत्पन्न हो गई है. उधर हाईकोर्ट इस मसले पर सरकारों से जबाव तलब कर रहा है तो इधर वैक्सीनेशन को लेकर भी लंबी लाइन है. मुंबई का भी यही हाल है, यहां भी वैक्सीनेशन सेंटर लंबी-लंबी लाइने दिख रही है. वहीं मध्य प्रदेश सरकार ने आज से 18+ से वैक्सीनेशन की शुरूआत करने का दावा किया है, लेकिन अभी भी लोग टीके के इंतजार में हैं. देखें वीडियो.

मरीजों के लिए देवदूत, बिना छुट्टी लिए इलाज में कैसे जुटे हुए हैं डॉक्टर्स

30 अप्रैल 2021

कोरोना से परेशानहाल लोगों के गुस्से और दर्द की खबरों के बीच एक अच्छी तस्वीर अब हम आपको दिखाते हैं. इस वीडियो को देखकर आपको अंदाजा लग जाएगा कि तमाम मुश्किलों के बीच ऐसे लोगों की कमी नहीं जो मरीजों की जी-जान से सेवा कर रहे हैं . ये वीडियो राजकोट के सिविल अस्पताल का है, जहां मेडिकल स्टाफ कोविड मरीज़ों को अपने हाथों से खाना खिलाते नजर आ रहे हैं. देखें वीडियो.

'सुपरस्प्रेडर' ना बन जाएं वैक्सीनेशन सेंटर! देखे रिपोर्ट

29 अप्रैल 2021

देश में हालात कुछ ऐसे हैं कि कहीं अस्पताल में बेड का इंतजार है, कहीं ऑक्सीजन के लिए लाइन लगी है तो कहीं वैक्सीन के लिए लोग कतार में खड़े हैं. गुजरात के अहमदाबाद में लोग बेड के लिए इंतजार में खड़े रहे. वहीं शहर-शहर ऑक्सीजन के लिए लोगों को घंटों लाइनों में खड़ा होना पड़ रहा है. कल 18 साल से ज्यादा के लोगों ने वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन कराया लेकिन 45 साल से ऊपर वालों को भी मुंबई में लंबी कतार में खड़ा होना पड़ा. वहीं वैक्सीनेशन सेंटर पर उमड़ती भीड़ से उनके सुपरस्प्रेडर बन जाने का भी खतरा है. ज्यादा जानकारी के लिए देखें वीडियो.

18 साल से ज्यादा उम्र वालों के वैक्सीनेशन के लिए कितने तैयार हैं राज्य? देखें ये रिपोर्ट

28 अप्रैल 2021

तमाम दावों के बावजूद शहर-शहर से ऑक्सीजन और बेड की कमी की शिकायतें आ रही हैं. इन सबके बीच अब से थोड़ी देर पहले 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है. 1 मई से टीकाकरण अभियान शुरू होने से पहले ही कुछ राज्यों ने वैक्सीन की कमी का रोना शुरू कर दिया है. आज शाम चार बजे से 18 साल से ज्यादा के लोग वैक्सीनेशन के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे. एक मई से इस आयु वर्ग के लोगों का टीकाकरण शुरू हो जाएगा. सवाल उठता है कि जब 45 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के वैक्सीनेशन में इतनी मारामारी मच रही है तो फिर एक मई से जब टीके के लिए योग्य लोगों का दायरा बढ़ जाएगा तो क्या स्थिति होगी? क्या राज्य इसके लिए तैयार हैं?

कहीं बेड की है मारामारी तो कहीं ऑक्सीजन की किल्लत, देखें ये तस्वीरें

22 अप्रैल 2021

दिल्ली में 24 घंटे में 24 हजार से ज्यादा नए केस सामने आए हैं. इस बीच दिल्ली में कई अस्पतालों में ऑक्सीजन का स्टॉक लगभग खत्म होने के कगार पर. थोड़ी देर पहले पहले केजरीवाल ने दिल्ली की ऑक्सीजन रिपोर्ट दी जिसमें अस्पतालों तक तो ऑक्सीजन पहुंची लेकिन हालात बहुत ज्यादा नहीं सुधरे. वहीं अहमदाबाद में मरीजों को अस्पताल में भर्ती करने के लिए बेड नहीं है. ऐसे में एम्बुलेंस में मरीजों का इलाज किया जा रहा है. देखें वीडियो.

क्या फेल हो गई कोरोना को रोकने के लिए महाराष्ट्र सरकार की ब्रेक दी चेन मुहिम?

21 अप्रैल 2021

महाराष्ट्र में 14 अप्रैल की रात से कोरोना कर्फ्यू लगाया गया है. उसके बावजूद राज्य में कोरोना की चेन ब्रेक नहीं हो पाई है. अगर पिछले कुछ दिनों के आंकड़ें पर गौर करेंगे तो पाएंगे कि पिछले 5 दिनों से महाराष्र में रोजाना 55 हजार से ज्यादा मामले सामने रहे हैं. ऐसे में सवाल यह उट रहा है कि क्या महाराष्ट्र में ब्रेक दी चेन मुहिम असफल हो गया है. ऐसे में क्या महाराष्ट्र में और भी सख्त पाबंदियों को लगाने का समय आ गया है. देखें वीडियो.

दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू का पहला दिन, देखें कैसे हैं हालात?

17 अप्रैल 2021

दिल्ली में कोरोना का संक्रमण लगातार पांव पसार रहा है. 24 घंटे में दिल्ली में 19,486 नए केस सामने आए हैं. 24 घंटे में 141 लोगों की मौत हो चुकी है जो कि अब तक की सबसे बडी संख्या है. दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू लगा दिया गया है. आज वीकेंड कर्फ्यू का पहला दिन है. सुबह से ही दिल्ली का दिल कहे जाने वाले कनॉट प्लेस में सन्नाटा पसरा नजर आया. सुबह के दिल्ली पुलिस के जवान और सीआरपीएफ के जवान सड़कों पर चेकिंग और पेट्रोलिंग करते नजर आए. कोरोना वायरस महामारी पर चर्चा को लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज समीक्षा बैठक करेंगे, इस बैठक में कोरोना के नोडल मंत्री मनीष सिसोदिया, स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन और अन्य अधिकारी मौजूद रहेंगे. देखें ये रिपोर्ट.

यूपी में रविवार को लॉकडाउन, देखें सरकार का क्या है प्लान

16 अप्रैल 2021

कोरोना के बढ़ते केस को देखते हुए पूरे उत्तर प्रदेश में रविवार को वीकेंड लॉकडाउन लगाने का फैसला किया गया है. अब यूपी में सभी शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में रविवार को बंदी रहेगी. आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सभी बाज़ार-दफ़्तर बंद रहेंगे. इस दिन व्यापक सेनेटाइजेशन अभियान चलेगा. इसके साथ ही मास्क न पहनने वालों पर एक हजार रुपये का जुर्माना लगेगा. प्रदेश में सभी के लिए मास्क लगाना अनिवार्य होगा, पहली बार मास्क के बिना पकड़े जाने पर 1000 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा. वहीं, कोविड-19 बढ़ते मामलों के चलते वाराणसी जिला प्रशासन ने शनिवार और रविवार को वीकेंड लॉकडाउन का ऐलान किया है. दोनों दिन बनारस पूरी तरह से बंद रहेगा. ज्यादा जानकारी के लिए देखें वीडियो.