scorecardresearch
 

खबरें सुपरफास्ट

ज्ञानवापी मामले में नई याचिका दायर, कुतुब मीनार में पूजा के अधिकार की मांग

25 मई 2022

वाराणसी में ज्ञानवापी मामले में कोर्ट में एक नई याचिका दाखिल की गई. इसमें परिसर में मुस्लिमों की एंट्री बैन करने और उसे हिंदू पक्ष को सौंपने की मांग की गई है. सिविल जज सीनियर डिवीजन रवि कुमार दिवाकर की कोर्ट ने इस याचिका को स्वीकार कर लिया है. आज इस पर सुनवाई होगी. वहीं श्रृंगार गौरी की याचिका पर कल सुनवाई होगी. कुतुब मीनार में पूजा के अधिकार की याचिका पर दिल्ली के साकेत कोर्ट 9 जून को फैसला सुनाएगी. जस्टिस निखिल चोपड़ा की बेंच ने हिंदू पक्ष की पूजा के अधिकार वाली याचिका पर फैसला सुरक्षित रख लिया है. कोर्ट ने दोनों पक्षों को एक हफ्ते के अंदर ब्रीफ रिपोर्ट जमा करने कहा है. देखें खबरें सुपरफास्ट.

बड़ी खबरें: ज्ञानवापी विवाद पर आज फैसला, कुतुब मीनार मामले पर भी सुनवाई

24 मई 2022

ज्ञानवापी मामले में जिला अदालत आज फैसला सुनाएगा. जिला अदालत इस बात पर फैसला सुनाएगा कि विवाद की आगे सुनवाई की प्रक्रिया क्या होगी. ज्ञानवापी मस्जिद विवाद मामले में एक और याचिका सुप्रीम कोर्ट में दाखिल की गई है. अश्विनी उपाध्याय ने याचिका दायर कर कहा कि ये मामला सीधे तौर पर उनकी धार्मिक स्वतंत्रता के अधिकार से जुड़ा है. सदियों से वहां भगवान आदि विशेश्वर की पूजा होती रही है. ये संपत्ति हमेशा से उनकी रही है. दिल्ली की एक अदालत आज कुतुब मीनार परिसर में हिंदू देवी-देवताओं की पूजा के अधिकार की मांग वाली याचिका पर सुनवाई करेगी. मुकदमे में दावा किया गया है कि कुतुब मीनार परिसर में श्री गणेश, विष्णु और यक्ष जैसे देवताओं की स्पष्ट तस्वीरें और मंदिर के कुओं के साथ कलश और पवित्र कमल जैसे कई प्रतीक हैं, जो इस इमारत का मंदिर होना दर्शाते हैं. देखें खबरें सुपरफास्ट.

केदारनाथ में बारिश और बर्फबारी, चार धाम यात्री परेशान

23 मई 2022

पहाड़ों पर भी लगातार बारिश और बर्फबारी जारी है. ठंड और ऑक्सीजन की कमी के कारण केदारनाथ में मरने वाले यात्रियों का आंकड़ा भी लगातार बढ़ता जा रहा है. केदारनाथ में खराब मौसम की वजह से 28 लोगों की मौत हो गई है. चार धाम पहुँच रहे यात्रियों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. यात्रियों को ठंड और बारिश में बाबा के दर्शनों के लिए लाइन में लगना पड़ रहा है. वैसे मई माह में धाम में बर्फबारी नहीं होती है, लेकिन इस बार हो रही है. इन दिनों धाम में हर दिन 15,000 आस पास यात्री पहुँच रहे हैं. देखें वीडियो.

खबरें फटाफट: जिला कोर्ट में ट्रांसफर ज्ञानवापी केस

22 मई 2022

वाराणसी ज्ञानवापी केस में सिविल जज ने वाराणसी जिला कोर्ट को केस से जुड़े सारे दस्तावेज सौंप दिए हैं. अब सोमवार को को वाराणसी जिला कोर्ट में ज्ञानवापी केस की सुनवाई होगी. सुप्रीम कोर्ट ने ज्ञानवापी मामला वाराणसी की जिला अदालत को ट्रांसफर किया है. शुक्रवार को अंजुमन इंतेजामिया मस्जिद कमेटी की याचिका पर सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने ये फैसला सुनाया. साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया है कि शिवलिंग के दावे वाली जगह की सुरक्षा की जाए. साथ ही लोगों के नमाज की व्यवस्था की जाए. वहीं जगतगुरु परमहंस आचार्य ने प्रधानमंत्री नरेंद मोदी को पत्र लिखकर पूजास्थल अधिनियम 1991 को खत्म करने की मांग की है.

बड़ी खबरें: ED की रिमांड में पूजा सिंघल, कमलनाथ ने की BJP कार्यकर्ताओं की तारीफ

21 मई 2022

मनी लॉन्ड्रिंग और भ्रष्टाचार के आरोपों में निलंबित आईएएस पूजा सिंघल की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं. ईडी को फिर से पूजा सिंघल की पांच दिनों की रिमांड मिल गई है. पूजा सिंघल की गिरफ्तारी के बाद ईडी ने 11 मई को पहली बार 5 दिन की रिमांड पर लेकर उनसे पूछताछ की थी. मध्य प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने बीजेपी कार्यकर्ताओं की तारीफ की. एक कार्यक्रम के दौरान कमलनाथ ने पार्टी कार्यकर्ताओं को बीजेपी कार्यकर्ताओं का उदाहरण देकर बताया कि चुनाव कैसे लड़े जाते हैं. कमलनाथ ने कहा कि कांग्रेस इसलिए चुनाव हारती है क्योंकि यहां कार्यकर्ताओं को काम के लिए कहना पड़ता है जबकि बीजेपी में ऐसा नहीं है. देखें खबरें सुपरफास्ट.

Gyanvapi Survey: शिवलिंग मिलने के दावे पर AIMIM प्रवक्ता का विवादित ट्वीट, गिरफ्तार

19 मई 2022

आज ज्ञानवापी को लेकर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी. सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को वाराणसी के जिलाधिकारी को ज्ञानवापी-श्रृंगार गौरी परिसर के अंदर उस क्षेत्र की सुरक्षा सुनिश्चित करने का निर्देश दिया था, जहां सर्वे के दौरान शिवलिंग मिलने की बात कही गई है. वहीं वजू की दीवार गिराने की याचिका पर भी आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हो सकती है. वाराणसी ज्ञानवापी मस्जिद में मिले शिवलिंग पर विवादित टिप्पणी करने की वजह से AIMIM के प्रवक्ता दानिश कुरैशी को गिरफ्तार कर लिया गया है. विश्व हिंदू परिषद की शिकायत के बाद अहमदाबाद पुलिस ने यह कार्रवाई की है. कुरैशी ने सोशल मीडिया पोस्ट लिखकर आपत्तिजनक टिप्पणी की गई थी.

खबरें सुपरफास्ट: ज्ञानवापी सर्वे में कोर्ट कमिश्नर अजय मिश्रा की केस से छुट्टी

18 मई 2022

ज्ञानवापी मामले में वाराणसी की अदालत ने कोर्ट कमिश्नर पद से अजय मिश्रा को हटा दिया है. इसके साथ ही कोर्ट ने बाकी दो कमिश्नर विशाल सिंह और अजय प्रताप सिंह को सर्वे रिपोर्ट दाखिल करने के लिए दो दिनों की मोहलत दी है. उधर, कोर्ट में सर्वे रिपोर्ट से पहले हिंदू पक्ष ज्ञानवापी में मंदिर को लेकर तमाम दावे कर रहा है. अब कोर्ट में नई याचिका लगाकर उस जगह से मलबा हटाने और दीवार गिराने की मांग की गई है. जिस जगह शिवलिंग होने का दावा किया जा रहा है. इस याचिका पर कोर्ट आज सुनवाई करेगा.

सुपरफास्ट न्यूज: 'भारत-नेपाल के बढ़ते अच्छे संबंधों से होगा मानव कल्याण',पीएम मोदी

17 मई 2022

बुद्ध पूर्णिमा के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नेपाल के लुंबिनी पहुंचे. इस दौरान पीएम मोदी ने बौद्ध सम्मेलन को संबोधित किया. पीएम मोदी ने अपने संबोधन में भगवान बुद्ध के माध्यम से भारत और नेपाल के संबंधों के ऐतिहासिक महत्व के बारे में बताया. उन्होंने भारत नेपाल के रिश्ते पर चर्चा करते हुए कहा इन दोनों देशों का संबंध हिमालय जितना पुराना है और दोनों देशों के बीच बढ़ रही नजदीकी पूरी मानवता का कल्याण करेगी. उन्होंने कहा कि भारत में सारनाथ, बोधगया और कुशीनगर से लेकर नेपाल में लुंबिनी...ये सांझी विरासत...साझे मूल्यों का प्रतीक है. देखें खबरें सुपरफास्ट

फटाफट खबरें: लगातार बारिश से खिसकी चट्टानें, चारधाम यात्रा हुई बाधित

17 मई 2022

इस बार चारधाम य़ात्रा शुरू होने के बाद से आस्था और श्रद्धा का कैसा सैलाब उमडा है उसकी ये जीती जागती तस्वीर है. बद्रीनाथ धाम में दर्शन के लिए तीन किलोमीटर की लाइन लगी है. जहां तक नजर जाती है वहां तक श्रद्धालु भगवान के दर्शन के लिए खडे नजर आते है. घंटों का इंतजार है. लेकिन इस श्रद्धा के बीच प्रकृति की नाराजगी ने यात्रा पर ब्रेक लगा दिया है. लगातार बारिश के बीच बद्रीनाथ धाम की यात्रा को कुछ घंटों के लिए रोका गया है. मूसलाधार बारिश के बाद लामबगड़ नाला उफान पर है. बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग पर जगह जगह पत्थर गिरने की सूचना के बाद बद्रीनाथ यात्रियों को सुरक्षित स्थानों पर रोकना पडा है. कम से कम तीन जगहों पर पत्थर गिरे हैं.

असम में भारी बाढ़ से बह गई पटरी, रेस्क्यू के लिए उतरी वायु सेना

16 मई 2022

असम के पहाडी इलाके में बाढ़ की ये तस्वीरें दहला देने वाली है. पानी की रफ्तार सब कुछ बहा देने पर आमादा दिखती है. नदी में आई इस बाढ ने रेलवे की पटरी का ये हाल कर दिया. नीचे की पूरी मिट्टी बाढ बहा ले गई. इसके बाद कई मीटर तक की पटरी पूरी तरह हवा में झूलती नजर आई. ये तस्वीरें डरा देने वाली है। बाढ की वजह से सिल्चर गुवाहाटी एक्सप्रेस के सैकडों मुसाफिर बीच रास्ते में फंस गए. यही है वो ट्रेन जिसमें सैकडों की तादाद में मुसाफिर फंसे थे. ये सारे मुसाफिर डिटोकछेरा स्टेशन के करीब फंसे थे लेकिन हालात ऐसे थे कि स्टेशन तक जाना भी मुमकिन नहीं था. नदियों में तूफानी बाढ और लगातार हो रही बारिश ने रेस्क्यू ऑपरेशन को मुश्किल कर दिया. रेलवे ने स्पेशल रेस्क्यू ट्रेन भी चलाई लेकिन बाढ की वजह से मुसाफिरों का रेस्क्यू ट्रेन तक पहुंचना तक मुश्किल था.

अमेरिका में नफरती हिंसा का शिकार 10 लोग, अश्वेतों की बस्ती पर हमला

15 मई 2022

18 साल के एक श्वेत बंदूकधारी ने अंधाधुंध गोलीबारी की. गोली लगने से 10 लोगों की मौत हुई है जबकि तीन लोग जख्मी हुए हैं. घटना न्यूयार्क के अश्वेतों की बस्ती बफैलो के एक ग्रोसरी स्टोर के बाहर की है. अंधाधुंध गोली चलाने के बाद बंदूकधारी ने सरेंडर कर दिया है. इस घटना को नस्लीय हेट क्राइम से जोड़ कर देखा जा रहा है. अधिकारियों के मुताबिक संदिग्ध बंदूकधारी युवक कई घंटे की सफर के बाद हमला करने के लिए न्यूयार्क के बफैलो पहुंचा था. शूटिंग की इस वारदात की उसने सोशल मीडिया पर लाइव स्ट्रीमिंग भी की, जिन 13 लोगों को गोली लगी उनमें 11 अश्वेत हैं.

राजीव कुमार होंगे नए मुख्य चुनाव आयुक्त, देखें खबरें सुपरफास्ट

13 मई 2022

चुनाव आयुक्त राजीव कुमार को मुख्य चुनाव आयुक्त नियुक्त किया जा रहा है. राजीव कुमार 15 मई, 2022 से मुख्य चुनाव आयुक्त का कार्यभार संभालेंगे. 14 मई 2022 को सुशील चंद्रा का कार्यकाल पूरा हो जाएगा. विधि मंत्रालय ने अधिसूचना जारी कर राजीव को मुख्य चुनाव आयुक्त बनाए जाने की घोषणा की. झारखंड की IAS अधिकारी पूजा सिंघल को राज्य सरकार ने सस्पेंड कर दिया गया है. प्रवर्तन निदेशालय ने बुधवार को उन्हें गिरफ्तार कर लिया था. उन्हें मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में गिरफ्तार किया गया है. उनके पति को भी गिरफ्तार कर लिया गया है. पूजा झारखंड में माइनिंग सचिव थीं. देखें खबरें सुपरफास्ट.

ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे पर फैसला आज, देखें खबरें सुपरफास्ट

12 मई 2022

ज्ञानवापी मस्जिद सर्वे पर पूरी हुई सुनवाई, आज 12 बजे आएगा फैसला, सर्वे की नई तारीख का हो सकता है ऐलान, कोर्ट कमिश्नर बदलने की मांग पर भी फैसला संभव. ज्ञानवापी में मंदिर होने के कई सबूत होने का दावा, कोर्ट से वीडियोग्राफी कराने की गुहार. कुछ हद तक हुई ज्ञानवापी की वीडियोग्राफी, वीडियोग्राफर का दावा, अंदर हैं कई हिंदू धर्म से जुडे निशान. देखें नॉनस्टॉप 100.

NIA कर रही मोहाली धमाके की जांच, किया इलाके का मुआयना

11 मई 2022

पंजाब के मोहाली में हुए धमाके की जांच एनआईए ने शुरू कर दी है. एनआईए ने धमाके वाली जगह का मुआयना किया. दिल्ली पुलिस भी ब्लास्ट केस की जांच में मदद करेगी. इस बीच पंजाब पुलिस ने 3 आरोपियों को हिरासत में लिया है. जिसमें एक शख्स पर हमलावरों को विस्फोटक मुहैया कराने का आरोप है. मोहाली धमाके के तार अब पाकिस्तान से जुड़ते नजर आ रहे हैं. आशंका जताई जा रही है कि विस्फोट के लिए इस्तेमाल किया गया RPG पाकिस्तान में बना था. सुरक्षा एजेंसियां आस-पास के इलाकों में तलाशी अभियान चला रही हैं. मोहाली धमाके के बाद पूरे पंजाब के रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है. देखें खबरें सुपरफास्ट.

पंजाब पुलिस के खुफिया ब्यूरो में ग्रेनेड विस्फोट, पूरा इलाका सील

10 मई 2022

मोहाली में पंजाब पुलिस के खुफिया ब्यूरो के दफ्तर पर कल शाम एक ग्रेनेड विस्फोट हुआ. पुलिस के मुताबिक बाहर से ये ग्रेनेड दागा गया. इससे इमारत के शीशे टूट गए. फिलहाल पुलिस ने इसे आतंकी घटना मानने से इनकार कर दिया है. धमाके के बाद आननफानन में सुरक्षाबलों ने पूरे इलाके को सील कर दिया गया था. मीडिया को भी दफ्तर से दूर रोक दिया गया. मौके पर पहुंचकर प्रशासनिक अधिकारियों और फॉरेंसिक एक्सपर्ट की टीम ने धमाके वाली जगह का मुआयना किया. देखें खबरें सुपरफास्ट.