scorecardresearch
 

खबरें सुपरफास्ट

पेगासस मामले पर सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई, देखें खबरें सुपरफास्ट

05 अगस्त 2021

पेगासस पर सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई होनी है. कुल 9 याचिकाएं दायर की गई है. इनमें कोर्ट की निगरानी में जांच की मांग की गई है. याचिकाकर्ताओं ने मांग की है कि कोर्ट सरकार से जासूसी के आरोपों पर स्पष्टीकरण ले और भविष्य में इस स्पाईवेयर का इस्तेमाल न करने का भी आदेश दे. केंद्र सरकार कई बार इस बात का खंडन कर चुकी है कि उसने पेगासस स्पाईवेयर का इस्तेमाल किया है. याचिकाओं में कोर्ट को इसकी जानकारी दी गई है. साथ ही पेगासस को बनाने वाले इजरायल के एनएसओ ग्रुप का बयान भी कोर्ट के सामने रखा गया है. एनएसओ यह कह चुका है कि वह किसी देश की सरकार को ही स्पाईवेयर बेचता है. देखें खबरें सुपरफास्ट.

नीरज चोपड़ा से बड़ी उम्मीदें, पहली कोशिश में फाइनल के लिए किया क्वालीफाई

04 अगस्त 2021

ओलंपिक में आज सुबह की शानदार शुरूआत हुई है. जेवलिन थ्रो में नीरज चोपड़ा ने फाइनल में जगह बना ली है. वो पहले ही प्रयास में फाइनल के लिए क्वालीफाई कर गए हैं. नीरज चोपड़ा ने पहले ही प्रयास में 86.65 मीटर तक भाला फेंका. अपने पहले ओलिंपिक में भाग ले रहे नीरज ने फाइनल राउंड में जगह बनाने के लिए कुछ ही समय लिया. फाइनल के लिए क्वॉलिफिकेशन मार्क 83.50 मीटर का था. ग्रुप ए में भाग लेने वाले नीरज ने बड़ी ही आसानी से इसे पार कर लिया. पूर्व विश्व जूनियर चैंपियन चोपड़ा ग्रुप ए में 16 खिलाड़ियों के बीच शीर्ष पर रहे. उनका निजी और सत्र का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 88.07 मीटर है जो उन्होंने मार्च 2021 में पटियाला में इंडियन ग्रां प्री 3 में बनाया था. देखें खबरें सुपरफास्ट.

जम्मू-कश्मीर में एक साथ दिखे चार ड्रोन, सेना और पुलिस सतर्क

02 अगस्त 2021

जम्मू कश्मीर के सांबा सेक्टर में एक बार फिर एक साथ चार ड्रोन दिखे हैं. ये ड्रोन आर्मी कैंप और आसपास के इलाके में उड़ान भर रहे थे. ड्रोन जमीन से 500 मीटर की ऊंचाई पर उड़ान भरते दिखे. इनमें से एक ड्रोन कैमरे में कैद हुआ. रेंज से बाहर होने की वजह से जम्मू कश्मीर पुलिस इन पर फायरिंग नहीं कर पाई. सांबा सेक्टर के बारी ब्रह्मना इलाके में ये ड्रोन दिखे. जम्मू कश्मीर पुलिस ने इस बारे में सेना को सूचित किया है. हाल के महीनों में जम्मू कश्मीर में कई बार ड्रोन दिखने की घटनाएं हो चुकी है. देखें खबरें सुपरफास्ट.

खबरें सुपरफास्ट: राजीव रंजन बने जेडीयू के नए राष्ट्रीय अध्यक्ष

01 अगस्त 2021

राजीव रंजन उर्फ ललन सिंह को जनता दल यूनाइटेड का नया राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाया गया है. नई दिल्ली में हुई जेडीयू की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में पार्टी नेतृत्व में ये बदलाव किया गया है. इस बैठक में शामिल होने के लिए सीएम नीतीश कुमार भी दिल्ली पहुंचे थे. नीतीश कुमार की मौजूदगी में ही केंद्रीय मंत्री आरसीपी सिंह ने राष्ट्रीय अध्यक्ष के पद से इस्तीफा दिया. फिर पार्टी के नेताओं के बीच ललन सिंह को राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाने पर सहमति बनी. नीतीश कुमार के करीबी हैं ललन सिंह. देखें वीडियो.

भारत-चीन के बीच 12वें दौर की कॉर्प्स कमांडर लेवल की बातचीत आज

31 जुलाई 2021

आज भारत और चीन की बीच कोर कमांडर स्तर की 12वें दौर की बातचीत होगी. सुबह करीब साढ़े दस बजे वास्तविक नियंत्रण रेखा के चीनी हिस्से मोल्डो में ये बातचीत होगी. इस बातचीत में उम्मीद जताई जा रही है कि दोनों देश के सैन्य अधिकारी हॉट स्प्रिंग्स और गोगरा हाइट्स इलाके से डिस-एंगेजमेंट को लेकर चर्चा कर सकते हैं. दोनों देशों के बीच अब तक कुल 11 दौर की बातचीत हो चुकी है. इन बातचीत की वजहों से ही कई जगह पर दोनों सेनाएं पीछे हटी हैं, लेकिन अब भी डेपसांग प्लेंस, गोगरा और हॉट स्प्रिंग्स में तनाव बरकरार है. देखें खबरें सुपरफास्ट.

तीरंदाजी मुकाबले के अंतिम 8 में दीपिका कुमारी, देखें खबरें सुपरफास्ट

30 जुलाई 2021

टोक्यो ओलंपिक में आज दीपिका कुमारी ने भारत के लिए उत्साहजनक शुरुआत की. तीरंदाजी मुकाबले में दीपिका ने रूस ओलंपिक कमेटी की सेनिया पेरोवा के हराकर अंतिम 8 में जगह बना ली है. मुकाबला शूटऑफ तक पहुंचा जहां विजयी निशाना लगाकर दीपिका ने 6-5 से जीत दर्ज की. बैडमिंटन में आज पी वी सिंधु क्वार्टरफाइनल मुकाबले के लिए उतरेंगी. उनका मुकाबला जापान की ए यामागुची से होगा. सिंधू ने अभी तक अपने तीनों मुकाबले सीधे गेम में जीते हैं. आज का मैच दोपहर 1 बजकर 15 मिनट पर शुरु होगा. वहीं, भारत और श्रीलंका के बीच खेला गया टी20 सीरीज का आखिरी मैच श्रीलंका ने 7 विकेट से अपने नाम कर लिया. इसी के साथ श्रीलंका ने ये सीरीज 2-1 से जीत ली. अन्य बड़ी खबरों के लिए देखें खबरें सुपरफास्ट.

तीरदांज अतानु मेडल के करीब, देखें खबरें सुपरफास्ट

29 जुलाई 2021

टोक्यो ओलंपिक का आज 7वां दिन है. बैडमिंटन में पीवी सिंधु ने पदक की ओर बढ़ने का सिलसिला बनाए रखा है. सिंधु ने डेनमार्क की मिआ को दो सीधे गेम में 21-15, 21-13 से हराकर सिंगल्स के क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है. हॉकी में भी टीम इंडिया का जबरदस्त प्रदर्शन दिखा. बेहद कड़े मुकाबले में भारत ने चैंपियन अर्जेंटीना को 3-1 से हराया. मैच में वरुण, हरमनप्रीत और विवेक ने गोल किए. इस जीत के साथ भारत ने क्वार्टर फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है. तीरंदाजी मुकाबले में भी अतानु दास ने जीत हासिल की. अतानु दास ने ताईपेई को 6-4 से हरा दिया. इस जीत के साथ अतनु दास ने प्री क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है. देखें खबरें सुपरफास्ट.

असम-मिजोरम के बीच सीमा विवाद सुलझाने के लिए केंद्र सरकार सक्रिय, देखें खबरें सुपरफास्ट

28 जुलाई 2021

असम और मिजोरम के बीच सीमा विवाद सुलझाने के लिए केंद्र सरकार सक्रिय हो गई है. इस मुद्दे को लेकर गृहमंत्री अमित शाह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बातचीत की. आज दोनों राज्यों के मुख्य सचिवों से भी गृहमंत्री बातचीत कर सकते हैं. सीमा विवाद को लेकर सोमवार को असम और मिजोरम के बीच हिंसा भड़क गई थी. हिंसा में असम पुलिस के 5 जवान शहीद हो गए थे. हिंसा को लेकर दोनों राज्य एक दूसरे पर आरोप लगा रहे हैं. असम और मिजोरम के बीच सीमा विवाद को लेकर सियासत भी गरमाई हुई है. कांग्रेस ने इस मुद्दे पर सात सदस्यों वाली एक कमेटी बनाई है, जो विवाद वाली जगह का दौरा करेगी और इसकी रिपोर्ट पार्टी नेतृत्व को सौंपेगी . उधर, लोकसभा में कांग्रेस के उपनेता गौरव गोगोई ने दोनों राज्यों की सीमा पर हुई हिंसक झड़प की जांच की मांग की है. ज्यादा जानकारी के लिए देखें वीडियो.

जेसीबी मशीन ड्राइवर समेत बही, देखें भरूच में बाढ़ ने कैसे मचाई तबाही

27 जुलाई 2021

गुजरात के भरूच में बाढ़ की दहला देने वाली तस्वीरें सामने आई हैं, यहां झधड़िया टोठीदरा गांव में नर्मदा का क्रोध दिखा है, पानी इतनी आवेग में आया कि जेसीबी मशीन ड्राइवर समेत बहने लगी, हालांकि गांववालों ने जेसीबी के ड्राइवर को तो बचा लिया मगर जेसेबी पानी में बह गई. नर्मदा डेम से पानी छोड़े जाने से भरूच में बाढ़ की स्थिति बन गई, वहीं 30 गांवों में बाढ़ का पानी घुस गया. जहां से चार हजार से ज्यादा लोगों को सुरक्षित पहुंचाया गया. इसके साथ ही लोगों को सतर्क रहने को कहा गया है. देखें खबरें सुपरफास्ट का ये एपिसोड.

टोक्यो ओलंपिक का आज चौथा दिन, भारत के लिए अच्छी रही शुरुआत

26 जुलाई 2021

टोक्यो ओलंपिक का आज चौथा दिन है. भारत के लिए दिन की शुरुआत अच्छी रही. तलवारबाजी में भारत की सीए भवानी देवी ने ट्यूनिशिया की नाजिया बेन अजीजी को हरा दिया. हालांकि, वह अगला मुकाबला हार गईं. वहीं तीरंदाजी और टेबल टेनिस में भी भारत को जीत हासिल हुई है. अन्य मुकाबलों की बात करें तो भारतीय एथलीट आज बॉक्सिंग, बैडमिन्टन जैसे खेलों में शिरकत करते दिखेंगे. खेलों के महाकुंभ में रविवार का दिन भारत के लिये बेहद खास रहा. उम्मीदों के मुताबिक स्टार शटलर पीवी सिंधु ने जीत के साथ टोक्यो ओलंपिक में अपने अभियान का आगाज़ किया. सिंधु ने 58th रैंक इस्राइल की सेनिया पोलिकारपोवा को 21-7, 21-10 से हराया. खास बात ये रही कि पीवी सिंधु ने महज 28 मिनट में ये मुकाबला जीत लिया. रियो ओलंपिक में भी पीवी सिंधु ने सिल्वर मेडल जीता था और इस बार वो मेडल का रंग बदलने की भरपूर कोशिश करेंगी. अन्य बड़ी खबरों के लिए देखें खबरें सुपरफास्ट.

खबरें सुपरफास्ट: भीषण बाढ़ और भूस्खलन से महाराष्ट्र बेहाल

25 जुलाई 2021

महाराष्ट्र (Maharashtra) में बारिश तबाही बनकर बरसी है. 9 जिले बाढ़ की चपेट में हैं. महाराष्ट्र में बाढ़ और लैंडस्लाइड्स से अब तक 76 लोगों की जान जा चुकी है. 38 घायल हैं और 59 लोग अब भी लापता हैं, जिनकी तलाश में एनडीआरएफ समेत अन्य एजेंसियां कर रही है. एनडीआरएफ की कुल 149 टीमों को तैनात किया गया है. पिछले चार दिनों में भारी बारिश से प्रभावित नौ जिलों से अब तक 90,000 से ज्यादा लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. शनिवार को मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Chief Minister Uddhav Thackeray) ने बाढ़ प्रभावित इलाकों का जायजा लिया. देखें वीडियो.

महाराष्ट्र के 6 जिले बाढ़ की चपेट में, अगले तीन दिनों तक खतरे की घंटी

24 जुलाई 2021

महाराष्ट्र में बाढ़ ने कहर मचा रखा है. राज्य के करीब 6 जिले बाढ़ की चपेट में हैं. भारी बारिश के कारण महाराष्ट्र के रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग, रायगढ़, कोल्हापुर, सतारा समेत कई जिलों में लाखों जिंदगियां पानी में घिर गई हैं. वहीं करीब 80 लाख लोग बाढ़ से प्रभावित हैं. बरसात के कहर को देखते हुए महाराष्ट्र में नेशनल डिजास्टर रिस्पांस फोर्स की 18 टीमों को 6 जिलों में तैनात किया गया है. इसके अलावा 8 टीमों को अलर्ट रखा गया है. मौसम विभाग ने अगले तीन दिन के लिए कोंकण, मुंबई और इसके आसपास के जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. बारिश की वजह से कोंकण रेल रूट पर कई जगह लैंडस्लाइड हुई है. मुंबई से सटे रायगढ़ जिले में कुल तीन जगहों पर भूस्खलन हुआ है.तीन जगहों पर 35 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है. उद्धव ठाकरे ने हालात पर जल्द काबू पाने का भरोसा दिया है. उद्धव ने गृहमंत्री अमित शाह से बात की है. जहां उन्हें केंद्र की ओर से हर संभव मदद का भरोसा दिया गया है. देखें खबरें सुपरफास्ट.

पंजाब कांग्रेस में सुलह के संकेत, सिद्धू के ताजपोशी कार्यक्रम में कैप्टन होंगे शामिल

23 जुलाई 2021

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदंर सिंह और प्रदेश कांग्रेस के नए अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू के बीच जमी सियासी बर्फ पिघलती दिख रही है. सिद्धू ने कैप्टन की शर्त के मुताबिक अपने आरोपों के लिए अभी तक सार्वजनिक माफी नहीं मांगी है. इसके बावजूद कैप्टन आज पंजाब कांग्रेस भवन में होने वाली सिद्धू और चारों कार्यकारी अध्यक्षों की ताजपोशी कार्यक्रम में शामिल होंगे. पिछले दिनों कांग्रेस आलाकमान ने लंबे समय तक चले विवाद के बाद नवजोत सिंह सिद्धू को पंजाब कांग्रेस की कमान दी थी. कैप्टन अमरिंदर सिंह लगातार इसका विरोध करते रहे थे. पंजाब कांग्रेस कमेटी के वर्किंग प्रेसिडेंट कुलजीत नागरा और संगत सिंह गिलजियां ने मोहाली के सिसवां स्थित कैप्टन अमरिंदर सिंह के फार्म हाउस में उनसे मुलाकात की. देखें खबरें सुपरफास्ट.

सिद्धू-अमरिंदर में सुलह की कोशिश! पीसीसी प्रमुख के कार्यक्रम के लिए कैप्टन को निमंत्रण

22 जुलाई 2021

पंजाब प्रदेश के नए कांग्रेस अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू और चार पीसीसी कार्यकारी अध्यक्ष की ओर से मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के साथ विवाद सुलझाने की कोशिश शुरू कर दी गई है. सिद्धू शुक्रवार के कार्यक्रम के लिए कैप्टन अमरिंदर को आमंत्रित करेंगे जब वह औपचारिक रूप से पीसीसी प्रमुख के रूप में कार्यभार संभालेंगे. निमंत्रण पत्र का प्रारूप तैयार कर लिया गया है और उस पर सिद्धू तथा सुनील जाखड़ समेत अन्य अध्यक्षों ने हस्ताक्षर कर दिए हैं. इसे जल्द ही मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह को भेजा जाएगा. देखें खबरें सुपरफास्ट का ये एपिसोड.