scorecardresearch
 

कहानी

प्रतीकात्मक चित्र [ Getty Images ]

प्रेम कहानीः वैसे तो तुम्हीं ने मुझे बर्बाद किया है

11 अक्टूबर 2021

पिछले एक साल में ये भी तुमसे नहीं पूछा कि मेरी याद इतने दिनों बाद क्यूं आयी? या अब क्यूं वापस आयी हो?

प्रतीकात्मक चित्र [ Getty Images ]

प्रेम कहानीः तुम ऐसे प्यार को भूल जाओ

27 सितंबर 2021

बस एक रिजेक्शन था जो खाये जा रहा था. कोई ना कोई तो मिल ही जायेगा. ये भरोसा खुद पर था. लेकिन जिसके लिये उसने मुझे छोड़ा था वो बहुत पैसे वाला था.

प्रतीकात्मक चित्र [ Getty Images ]

तुम्हें याद हो कि न याद हो...ग़ज़ल बन गई एक प्रेम कहानी

01 सितंबर 2021

वो जो हम में तुम में क़रार था तुम्हें याद हो के न याद हो वही यानी वादा निबाह का तुम्हें याद हो के न याद हो...ये मेरी कहानी नहीं है. ये मशहूर शायर मोमिन खां मोमिन की ग़ज़ल है. मैंने इसके इर्द -गिर्द एक कहानी बना दी.

प्रतीकात्मक इमेज [ GettyImages ]

प्रेम कहानीः यही तो हक है मेरा

24 अगस्त 2021

सोचो कि अगर मैं तुम्हारी ज़िंदगी से नहीं जाती तो क्या होती तुम्हारी ज़िंदगी? क्या तुम इतने बड़े स्टार जर्नलिस्ट होते? लाखों तुम्हारे दीवाने हैं. क्या ये सब तुम कर पाते?

प्रतीकात्मक चित्र [ GettyImages ]

प्रेम कहानीः ये रिश्ता क्या कहलाता है

09 अगस्त 2021

उम्र कैसे गुज़र जाती है पता ही नहीं चलता. 25 साल बाद आज उसे देख रहा था. अखबार में तस्वीर छपी थी. वैसे ही थी. गोल चेहरा. भरे-भरे गाल. उनमें पड़ते डिंपल. आंखें काफी बड़ी हैं उसकी.

प्रतीकात्मक चित्रः Getty Images

प्रेम कहानीः I Love You प्रिया

30 जुलाई 2021

ऐसी घटना मेरे साथ पहली बार हुई थी. 21 साल की अपनी जिंदगी में मैं किसी लड़की के साथ कभी अकेला रहा भी नहीं था. और अब पहली बार ऐसी किसी लड़की का साथ था जिससे मैं चंद घंटों पहले तक मिला भी नहीं था. मेरे होश और हवास गुम करने के लिये यह बात काफी थी.

प्रतीकात्मक चित्र

प्रेम कहानीः वो दूर कैसे चली गई

23 जुलाई 2021

वाकई हम जब प्यार में होते हैं तो हमारे सपनों को लग जाते हैं पंख. फूलों पर उतर आती है खूशबू. चांद की रोशनी अचानक से बढ़ जाती है. चिड़िया चहचहाने, नदियां गाने, झरने संगीत छेड़ेने, और पहाड़ बुलाने लगते हैं. ...और भी क्या कुछ घटता है प्यार में? पढ़िए, दिल को धड़का देने वाली यह कहानी.

प्रतीकात्मक चित्र-सौजन्य Getty Images [ इनसेट में लेखक प्रकाश मनु ]

प्रकाश मनु जन्मदिन विशेषः कहानी- आप कहां हैं जित्ते सर?

12 मई 2021

धर्म की अति सत्ता विनाशकारी होती है. वह निजी आचरण में रहे तो देवत्व है और राजनीति के साथ मिलकर अधिशासी सत्ता हो जाए तो विध्वंस करती है, अपना भी और दूसरों का भी... इसी कहानी से

मंज़ूर एहतेशामः मध्यवर्गीय मुस्लिम समाज की धड़कन का चितेरा

मंज़ूर एहतेशाम की याद और उनकी कहानीः तमाशा

27 अप्रैल 2021

मुस्लिम समाज और उसके बहाने भारतीय जनजीवन के अनेक देखे-अनदेखे पहलुओं के चितेरे कथाकार मंज़ूर एहतेशाम भी कोरोना में चले गए. पर 'सूखा बरगद' जैसे क्लासिक उपन्यास से हिंदी के पाठकों के बीच वह हमेशा याद किए जाएंगे. उनकी याद को समर्पित उनकी एक बेहतरीन कहानी