scorecardresearch
 

प्रेग्नेंसी में भूलकर भी ना करें ये काम, हो सकता है खतरा

हर महिला के जीवन में मां बनना बहुत सौभाग्य की बात होती है. मां बनने की खुशी को लफ्जों में बयां नहीं किया जा सकता है. गर्भावस्था की हालत में अपनी सेहत को लेकर सावधानी बरतना बहुत जरूरी होता है. आपके द्वारा की गई एक गलती भी आपके गर्भ में पल रहे बच्चे के जीवन को मुश्किल में डाल सकती है.

प्रेगनेंसी प्रेगनेंसी

हर महिला के जीवन में मां बनना बहुत सौभाग्य की बात होती है. गर्भावस्था की हालत में अपनी सेहत को लेकर सावधानी बरतना बहुत जरूरी होता है. आपके द्वारा की गई एक गलती भी आपके गर्भ में पल रहे बच्चे के जीवन को मुश्किल में डाल सकती है.

आइए जानें गर्भावस्था की हालत में किन चीजों का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है

1. प्रेग्नेंसी की हालत में स्मोक करना गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है. इससे बच्चे की इम्यूनिटी पावर कम हो सकती है, बच्चे की ग्रोथ में अड़चन आ सकती है और बच्चे को इंफेक्शन भी हो सकता है. साथ ही इससे बच्चे की जान को भी खतरा पहुंच सकता है.

2. प्रेग्नेंसी की हालत में किसी अन्य बीमारी के इलाज के लिए हर्बल दवाईयों का इस्तेमाल करने से गर्भ में बच्चे को नुकसान पहुंच सकता है. इसलिए प्रेग्नेंसी की हालत में सेहत से जुड़ी कुछ भी समस्या होने पर डॉक्टर से सलाह जरूर करें.

प्रेगनेंसी के बाद बढ़े पेट को इन 6 उपायों से करें कम

4. प्रेग्नेंसी की हालत में स्टीम बाथ लेने से बचें. स्टीम बाथ लेने से शरीर के टेंपरेचर में बदलाव आता हैं. इस बदलाव से बच्चे को नुकसान पहुंच सकता है.

5. जिस तरह प्रेगनेंसी में स्मोक करना सेहत के लिए हानिकारक होता है ठीक उसी प्रकार एल्कोहल और कैपिन के सेवन से भी प्रेग्नेंसी में परेशानी हो सकती है. शराब के सेवन से बच्चे की ग्रोथ में अड़चन आ सकती है. वहीं कैफिन के सेवन से बच्चे की प्रिमैच्योर डिलीवरी होने के साथ कई अन्य स्वास्थ्य समस्याएं होने का खतरा रहता है.

गर्भावस्था के दौरान डायबिटीज होने से बच्चे को होते हैं ये नुकसान, ऐसे बचें!

6.गर्भावस्था के दौरान हील पहनना बहुत खतरनाक साबित हो सकता है. खासतौर पर शुरुआती दिनों में हील पहनने से बचना चाहिए. क्योंकि इससे मिसकैरेज होने का खतरा रहता है.

7. गर्भावस्था के दौरान भूलकर भी वजनी चीजें ना उठाएं. इससे बच्चे को नुकसान पहुंच सकता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें