भारत के लोगों को एक पसंदीदा पर्यटकों के लिए चीन धीरे धीरे पसंदीदा गंतव्य के रूप में उभर रहा है जो बजट टूर पैकेज तथा सस्ती खरीदारी के विकल्पों के चलते यहां आना पसंद कर रहे हैं.
एक टूर आपरेटर ने बताया कि वहनीय समूह टूर पैकेज का लाभ उठाते हुए पिछले साल 6 लाख से अधिक भारतीयों ने चीन की यात्रा की.
बीजिंग निंबस इंटरनेशनल सर्विस कंपनी के महाप्रबंधक याओफेंग लियांग ने कहा, 'किसी भी प्रमुख चीनी शहर का नाम लें, आप पायेंगे कि भारतीय पर्यटक समूह बीजिंग, शांगहाए, गुआंगजोउ, शियान सहित तमाम शहरों में आ रहे हैं.'
उन्होंने इसे चीन के पर्यटन क्षेत्र में तेजी से बढ़ता कदम बताया. ऐसा माना जाता है कि पर्यटकों को लुभाने का 'रहस्यपूर्ण चीन' अभियान रंग ला रहा है जबकि 'अतुल्य भारत' अभियान यहां इतना असर नहीं दिखा पाया है.
आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार 2012 में केवल 1.5 लाख चीनी पर्यटक भारत गये भले ही यह संख्या पूर्व वर्ष की तुलना में 9.5 प्रतिशत अधिक हो. वहीं भारत के सेवानिवृत्त तथा धनी लोगों के लिए चीन पसंदीदा गंतव्य के रूप में उभर रहा है जो यहां के विख्यात माल में शापिंग करना चाहते हैं.
लोग यहां से सस्ते आईपैड, टच फोन, घड़ियां तथा सर्दी के कपड़े आदि खरीदते हैं और प्रमुख पर्यटक गंतव्यों को जाते हैं.