scorecardresearch
 

केले के छिलके के कुछ ऐसे फायदे जिन पर विश्वास करना है मुश्क‍िल

क्या आप जानते हैं कि केले का छिलका भी उतना ही उपयोगी है जितना इसका फल? केले के छिलके का इस्तेमाल त्वचा से जुड़ी समस्याओं को दूर करने और घरेलू चीजों को चमकाने के लिए किया जा सकता है.

केले के छिलके के उपयोग केले के छिलके के उपयोग

आमतौर पर हम केला खाकर उसके छिलके को कूड़ेदान में फेंक देते हैं. केले के छिलके के बारे में सोचने पर हमारे दिमाग में सिर्फ और सिर्फ एक ही बात आती है कि अगर ये किसी के पैर के नीचे आ गया तो क्या होगा? पर क्या आप जानते हैं कि केले का छिलका भी उतना ही उपयोगी है जितना इसका फल? केले के छिलके का इस्तेमाल त्वचा से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए किया जा सकता है. इसके अलावा भी ये कई तरह से उपयोगी है.

केले के छिलके के फायदे:

1. दांतों को सफेद, चमकदार बनाने के लिए
अगर आपके दांत अपनी नेचुरल चमक खो चुके हैं तो केले के छिलका का ये उपाय आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा. केले के छिलके को दांतों पर रगड़ें. दिन में दो बार ऐसा करें. एक सप्ताह तक ऐसा करने से आपको फर्क खुद ही नजर आने लगेगा.

2. कीट-पतंगे के काट लेने पर
अक्सर बच्चों को खेलने के दौरान कीट-पतंगे काट लेते हैं. जिससे त्वचा पर जलन होने के साथ ही लाल धब्बा बन जाता है. केले के छिलके को प्रभावित जगह पर हल्के हाथों से मलें. ऐसा करने से जलन तो शांत होगी ही साथ ही धब्बा भी दूर हो जाएगा.

3. मस्से से छुटकारा पाने के लिए
अगर आपकी त्वचा पर मस्से का दाग है तो भी केले के छिलके का इस्तेमाल आपके लिए फायदेमंद रहेगा. मस्सा जब छोटा हो तभी से उस पर केले का छिलका मलें. नियमित तौर पर ऐसा करने से मस्सा ज्यादा बड़ा नहीं होने पाएगा और उसका दाग भी दूर हो जाएगा.

4. मुंहासों को दूर करने के लिए
केले के छिलके में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जिनके इस्तेमाल से कील-मुंहासों की समस्या दूर हो जाती है. इससे त्वचा को पोषण भी मिलता है और त्वचा की नमी बरकरार रहती है.

5. चीजों को साफ करने के लिए
केले के छिलकों का इस्तेमाल आप न केवल त्वचा को साफ करने के लिए कर सकते हैं बल्क‍ि इसकी मदद से जूते और लैदर से बनीं दूसरी चीजों को भी चमका सकते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें