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Transformation journey: 88 से 59 Kg की हुई ये लड़की, मैगी-चॉकलेट खाकर भी घटा लिया वजन, जानें डाइट सीक्रेट

Weight Loss Journey: एक महिला ने सिर्फ डाइट और एक्सरसाइज से अपना 29 किलो वजन कम किया है. वजन कम करने के लिए उसने सब कुछ खाया बस अपनी कैलोरी के सेवन पर ध्यान दिया. पहले उनका वजन 88 किलो हुआ करता था लेकिन अभी वे 59 किलो की हैं.

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 (Image Credit: Ankita jain) (Image Credit: Ankita jain)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 88 किलो हो गया था वजन
  • बेसिक तरीके से किया 29 किलो घटाया
  • अब काफी फिट हो गई हैं अंकिता

वजन कम (Weight loss) करने के लिए आज के समय में सभी काफी सारे तरीके अपनाते हैं. कुछ लोगों का वजन कम हो जाता है तो कुछ लोगों का नहीं. ऐसे में फिर वे लोग डिमोटिवेट (Demotivate) होकर कोशिश करना ही बंद कर देते हैं. अगर आप भी उन लोगों में से हैं, जिन्होंने कोशिश करनी बंद कर दी है, तो यकीन मानिए इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप भी फिर से अपनी वेट लॉस जर्नी (Weight loss journey) शुरू कर देंगे. इस आर्टिकल में हम आपको एक ट्रांसफॉर्मेशन के बारे में बताएंगे, जिसमें एक महिला ने अपना 29 किलो वजन कम किया है. 

उन्होंने इस वेट लॉस के लिए कोई भी ऐसी चीज नहीं की जो आप न कर सकें, बस उन्होंने वजन कम करने के लिए बेसिक नियम (Basic rules for losing weight) फॉलो किए और कुछ ही समय में फैट टू फिट हो गईं.

88 किलो से हुईं 59 किलो

अंकिता जैन 88 किलो और 59 किलो.

वजन करने वाली महिला का नाम अंकिता जैन (Ankita Jain) है, जो कि हरियाणा के फरीदाबाद की रहने वाली हैं. वे पिछले 8 साल से दुबई में हैं. Aajtak.in से बात करते हुए अंकिता बताती हैं कि वे पहले से ही उनका वजन अधिक था, लेकिन कुछ साल पहले प्रेग्नेंसी के बाद उनका वजन और बढ़ गया था. वे 88 किलो की हो गई थीं. 

इसके बाद जब उन्हें लगा कि उनका वजन काफी बढ़ गया है तो उन्होंने वजन कम करने के लिए खाना-पीना कम कर दिया और डाइट से जंक फूड्स (Junk foods) और एक्स्ट्रा कैलोरी वाले फूड (Extra calorie food) को निकाल दिया और एक्सरसाइज करना शुरू किया. ऐसा करने पर लगभग 1 साल में वे 74 किलो पर आ गईं, यानी उन्होंने 14 किलो वजन कम कर लिया था. 

इसके बाद वे कुछ समय रुकीं और उन्होंने सोचा कि अभी भी उनका वेट काफी ज्यादा है. इसके लिए उन्होंने एक कंपनी की मदद ली और उसकी मदद से उन्होंने अपनी बॉडी के मुताबिक डाइट प्लान (Diet plan) और वर्कआउट प्लान (Workout plan) तैयार कराया.

इसके बाद उन्होंने डाइट को फॉलो किया और जिम में एक्सरसाइज करना भी शुरू किया. धीरे-धीरे उनका वजन कम होता गया और वे मात्र 9 महीने में 74 से 59 किलो पर आ गईं. यानी कि उन्होंने फिर से अपना 15 किलो वजन कम कर लिया था. कुल वजन की बात करें तो उन्होंने 29 किलो वजन किया है.

अंकिता लेती थीं ऐसी डाइट

(Image Credit : Ankita Jain)

अंकिता ने बताया कि जब उनका वजन 88 किलो था तब उन्होंने 74 किलो तक आने के लिए क्रेश डाइट (Crash Diet ) का सहारा लिया था. क्रेश डाइट वो होती है जिसमें काफी कम कैलोरी ली जाती हैं, जिससे काफी तेजी से वजन कम होता है, लेकिन इसमें शरीर की चर्बी (फैट) के साथ मांसपेशियां (मसल्स) का भी वजन कम होता है. 

इसके बाद उन्होंने प्रॉपर डाइट तैयार की जिसमें उन्हें लगभग 1500 कैलोरी लेनी होती थीं. इस डाइट में ये नहीं था कि उन्हें ब्रेकफास्ट या लंच में कोई निश्चित फूड का ही सेवन करना है. वे कभी भी कुछ भी खा सकती थीं, लेकिन उनकी कैलोरी 1500 के ऊपर नहीं जानी चाहिए. 

इसके लिए वे दिनभर में बेसन का चीला (Besan Cheela), प्रोटीन पाउडर (Protein Powder), रोटी (Roti), दाल (Dal), सलाद (Salad), स्प्राउट्स  (Sprouts), ड्राई फ्रूट (Dry Fruits), दूध (Milk), दही (Curd), पनीर (Paneer) आदि का सेवन करती थीं.  

इन फूड्स को वे कैलोरी के मुताबिक डिवाइड करती थीं. जैसे 100 ग्राम पनीर में लगभग 260 कैलोरी, 1 कप यानी 100 ग्राम दही में 70 कैलोरी होती है. वे फूड की मात्रा और कैलोरी के मुताबिक लगभग 1500 कैलोरी का सेवन करती थीं.

फिर एक समय ऐसा भी आया जब उन्होंने लगभग 1900 कैलोरी का सेवन किया. और उस समय उन्होंने मैगी, चॉकलेट, बेफर्स, आइसक्रीम सब कुछ खाया था, लेकिन उनकी कैलोरी 1900 से अधिक नहीं जाती थीं. इसके बाद फिर से उन्होंने 1500 कैलोरी लेना शुरू कर दिया. फिर जैसे-जैसे उनका वजन कम होता गया वैसे-वैसे उन्होंने कैलोरी कम कीं और फिर वे 1200 कैलोरी लेने लगीं. लेकिन इसके बाद वे कैलोरी कम नहीं कर सकती थीं, तो उन्होंने एक्सरसाइज अधिक करनी शुरू कर दी थी. 

ऐसा था अंकिता का वर्कआउट

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

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अंकिता ने बताया कि शुरुआत में उन्होंने काफी हल्की एक्सरसाइज की थी, जिससे उन्हें अंतर दिखना शुरू हो गया था. वे जिम जाकर काफी कम एक्सरसाइज करती थीं, यानी कि वे डंबल भी 2.5 किलो और 5 किलो ही उठाया करती थीं. 

उन्होंने हमेशा वेट ट्रेनिंग को ही महत्व दिया है कार्डियो काफी कम करती थीं. जैसे-जैेसे उन्हें एक्सरसाइज करते हुए समय होता गया वैसे-वैसे वे वजन बढ़ाती गईं. वे हमेशा 10 हजार कदम पैदल चलने पर फोकस करती थीं.

जिम जाकर 2 बॉडी पार्ट की एक्सरसाइज करती थीं. जैसे, लेग्स के साथ एब्स, चेस्ट के साथ ट्राइसेप्स, बैक के साथ बाइसेप्स, शोल्डर के साथ एब्स. इन हल्की फुल्की एक्सरसाइज और डाइट से ही उन्होंने इतना वजन कम कर लिया.

वजन कम करने के लिए टिप्स

अंकिता कहती हैं कि फिट रहना हमारी लाइफ स्टाइल का हिस्सा है, इसलिए वजन कम करने को लेकर टेंशन लेने की जरूरत नहीं, अगर आपका वजन बढ़ भी गया है तो पॉजिटिव सोचें और शुरुआत करें. जैसे ही आप शुरुआत करेंगे, वैसे ही आपके मन में सकारात्मक बातें आने लगेंगी और आप सेल्स मोटिवेट होंगे. फिर धीरे-धीरे आपका वजन कम होने लगेगा और आपको भी स्वस्थ्य रहने में मजा रहने लगेगा.

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