scorecardresearch
 

Lifestyle for Slow Ageing: 30 की उम्र के बाद इन चीजों से बना लें दूरी, वरना वक्त से पहले ही दिखने लगेंगे बूढ़े

30 की उम्र पार करने के बाद इंसान के शरीर का मेटाबॉलिज्म स्लो होने लगते है. ऐसे में इस उम्र को पार करने के बाद लोगों को कम नमक, तेल-मसाला और चीनी वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए. 30 की उम्र के बाद खानपान की पुरानी आदतें हमें वक्त से पहले बूढ़ा बना सकती हैं.

X
प्रतीकात्मक तस्वीर (Cedit: Getty Images)
प्रतीकात्मक तस्वीर (Cedit: Getty Images)

दिन, महीने और साल के साथ हर व्यक्ति की उम्र बढ़ती जाती है. ऐसा हो सकता है कि आप अभी भी किशोरावस्था या 20 साल जैसा ही महसूस करते हों लेकिन सच्चाई यह है कि 30 के बाद आपके शरीर में कई बदलाव होने लगते हैं जिसके बाद आपके लिए पहले की तरफ फिट रहना थोड़ा मुश्किल होता है. इसलिए जरूरी है कि आप 30 के बाद अपने खानपान और लाइफस्टाइल में कुछ अच्छे बदलाव कर लें ताकि बढ़ती उम्र भी आपका कुछ ना बिगाड़ सके. 

इस लेख में हम आपको उन खाद्य पदार्थों के बारे में बता रहे हैं जो आपके शरीर पर उम्र बढ़ने के निशान और भी पक्के करते हैं. इसलिए 30 के आसपास और इसके ऊपर के लोगों को तुरंत इन फूड्स से दूरी बना लेनी चाहिए. 

फ्लेवर्ड दही और योगर्ट
अक्सर ऐसा होता है कि लोग मीठी चीजों से दूरी बनाने के नाम पर आइसक्रीम, मिठाइयों, कैंडी, कुकीज जैसी चीजों से दूरी बना लेते हैं जो वास्तव में खुद को धोखा देने जैसा है. असल में ब्रेड, कैचप और फ्लेवर्ड योगर्ट मीठे खाद्य पदार्थों के ऐसे कई स्रोत हैं जिन्हें जाने-अनजाने हम यह सोचकर खाते हैं कि हम मीठा नहीं खा रहे. आपको जानकर हैरानी होगी कि फ्लेवर्ड दही और योगर्ट में एक कटोरी आइसक्रीम जितनी चीनी हो सकती है.

कैन्ड सूप (डिब्बाबंद सूप)
किसी भी व्यक्ति के लिए दिन में पांच ग्राम से अधिक नमक खतरनाक हो सकता है. सभी को पूरे दिन में 2,300 ग्राम से कम सोडियम का ही सेवन करना चाहिए जबकि हेल्दी होने का दावा करने वाले कैन्ड सूप के एक ही सर्विंग में आपके अंदर पूरे दिन का 40 प्रतिशत सोडियम चला जाता है. इस तरह अगर आपको दिन में दो तीन बार इसका सेवन करते हैं तो इससे आपके शरीर में जरूरत से कहीं अधिक सोडियम चला जाता है. इतना ही नहीं, कई सूप में बीपीए नामक एक केमिकल होता है जो कैंसर, बांझपन और वजन बढ़ाने से जुड़ा है. इसलिए कैन्ड सूप की बजाय घर में ताजा सूप बनाकर पिएं.

कोल्ड ड्रिंक्स
अगर आप अपना परिवार शुरू करने की योजना बना रहे हैं तो कोल्ड्र ड्रिंक्स को अपना कट्टर दुश्मन मानें. इन ड्रिंक्स में कैंसर पैदा करने वाले रंगों (फूड कलर) का इस्तेमाल किया जाता है और यह शरीर में अतिरिक्त चीनी पहुंचाते हैं. चीनी ना केवल महिलाओं में ओव्यूलेशन को प्रभावित करती है बल्कि ये पुरुषों के शुक्राणुओं पर भी बुरा असर डालती है. ये गर्भधारण को मुश्किल बनाती है और ये महिला और पुरुष दोनों के लिए खतरनाक है. 

कॉकटेल और बियर
आहार विशेषज्ञों के अनुसार, उम्र बढ़ने के साथ हमारा शरीर शराब को अच्छी तरह से पचाने के लिए कमजोर होता जाता है. इसलिए बेहतर है कि उम्र बढ़ने के साथ शराब से दूरी बना ली जाए. शराब शरीर को कई तरह से नुकसान पहुंचाती है. आपको यह स्वीकार करना होगा कि आपका शरीर उम्र के 20 से 30 की उम्र वाले पड़ाव में जिस तरह से काम करता है, वह 30 के बाद नहीं कर सकता है. 

व्हाइट ब्रेड
ब्रेकफास्ट में व्हाइट ब्रेड का सेवन काफी सामान्य बात है लेकिन नियमित तौर पर इसका सेवन वजन बढ़ाता है. इसमें रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट की मात्रा ज्यादा होती है जो शरीर में फैट के रूप में जमा होता रहता है. व्हाइट ब्रेड ब्लड शुगर भी बढ़ाती है.

हाई सोडियम वाले चाइनीज फूड
हम सभी जानते हैं कि बाजार में आसानी से उपलब्ध कई पॉपुलर चाइनीज फूड्स में बहुत अधिक सोडियम होता है जो आपकी त्वचा से नमी छीन सकता है और आपका ब्लड प्रेशर बढ़ा सकता है। सूखी, बेजान त्वचा आपको वक्त से पहले उम्रदराज दिखाने लगती है.

आइस्ड कॉफी
आइस्ड कॉफी आपकी त्वचा को दोगुनी रफ्तार से उम्र बढ़ाती है. दिन में हमारी त्वचा हानिकारक यूवी किरणों के संपर्क में रहती है जिससे उसे नुकसान पहुंचता है. वहीं, जब हम सोते हैं तो हमारा शरीर और उसकी कोशिकाएं स्वयं की मरम्मत करती हैं चूंकि कैफीन नींद में खलल डालती है, इसकी वजह से शरीर को रात में अपना काम करने में मुश्किल हो सकती है.

इसके अलावा शुगर फ्री खाद्य पदार्थ, डिब्बाबंद फल, वेट लॉस बार्स, फ्रोजेन फूड, प्रॉसेस्ड पीनट बटर, स्पोर्ट्स ड्रिंक्स, चिप्स-वेफर्स और डिब्बाबंद कॉफी क्रीम जैसी कई चीजें जो सालों तक फैक्ट्रियों और दुकानों में रखी रहती हैं, उनका लंबे समय तक सेवन आपको कई बीमारियों का मरीज बनाता है बल्कि आपकी बढ़ती उम्र को तेज करता है. इसलिए इनसे दूरी बनाना बहुत जरूरी है.

 

TOPICS:
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें