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International Yoga Day 2022: योग के वक्त भूलकर भी ना करें ये 6 गलतियां, शरीर को होंगे नुकसान

योग करने से ना सिर्फ दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम होता है, बल्कि आपकी ओवरऑल हेल्थ भी दुरुस्त रहती है. साथ ही साथ योग दिमाग को शांत रखने की भी एक बेहतरीन कला है. यही कारण है कि योग के प्रति लोगों को जागरूक बनाने के लिए हर साल 'इंटरनेशनल योगा डे' सेलिब्रेट किया जाता है.

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International Yoga Day 2022: योग के वक्त भूलकर भी ना करें ये 6 गलतियां, शरीर को होंगे नुकसान (Photo: Getty Images) International Yoga Day 2022: योग के वक्त भूलकर भी ना करें ये 6 गलतियां, शरीर को होंगे नुकसान (Photo: Getty Images)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • इंटरनेशनल योगा डे आज
  • योग करने से पहले जरूर कर लें वॉर्मअप
  • योग के वक्त भूलकर भी ना करें ये गलतियां

इंसान की सेहतमंद जिंदगी में योग का बड़ा महत्व है. योग करने से ना सिर्फ दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम होता है, बल्कि आपकी पूरी हेल्थ भी दुरुस्त रहती है. साथ ही साथ योग दिमाग को शांत रखने की भी एक बेहतरीन कला है. यही कारण है कि योग के प्रति लोगों को जागरूक बनाने के लिए हर साल 'इंटरनेशनल योगा डे' सेलिब्रेट किया जाता है. लेकिन योग करते वक्त जाने-अनजाने लोग ऐसी कई गलतियां करते हैं जिन्हें करने से बचना चाहिए.

1. योग से पहले खाना- ऐसे बहुत से लोग हैं जो योगा क्लास के लिए घर से कुछ खाकर निकलते हैं. एक्सपर्ट्स कहते हैं कि योग से करीब 2-3 घंटे पहले कुछ भी खाने से बचें. खाना खाकर योग करने से शरीर में ऐंठन महसूस हो सकती है. इसके अलावा, जी मिचला या उल्टी की शिकायत भी हो सकती है. दरअसल, पेट में पड़ा खाना इतनी जल्दी डाइजेस्ट नहीं हो पाता है. यही कारण है कि योग करते वक्त हमें उल्टी आ सकती है.

2. योग इंसट्रक्टर से चोट ना छिपाएं- यदि आपके शरीर पर किसी तरह की चोट या जख्म है या फिर योग करते वक्त किसी मुद्रा में आपको परेशानी हो रही है तो इसके बारे में फौरन इंसट्रक्टर को बताएं. ऐसी बातें आपके लिए बड़ा जोखिम खड़ा कर सकती हैं.

3. मोबाइल फोन- मोबाइल फोन की लत इंसान के लिए बेहद खतरनाक साबित हो रही है. कुछ लोग योगा क्लास भी मोबाइल फोन साथ लेकर जाते हैं. योग के वक्त आपका ध्यान केवल और केवल आसन पर होना चाहिए. मोबाइल फोन जैसी चीजें योग के वक्त आपका ध्यान भंग कर सकती हैं.

4. तौलिया साथ लाना ना भूलें- योग करते वक्त आपको थकान की वजह से पसीना आ सकता है, इसलिए योग क्लास में तोलिया या रुमाल साथ लाना ना भूलें. ताकि पसीना आने पर आप पसीने को साफ कर सकें.

5. उत्साह में आकर योगासन न करें- जल्दबाजी या उत्साह में किए गए काम से हमेशा नुकसान होता है. उत्साह में आकर कोई योगासन ना करना योग की एक महत्वपूर्ण शर्त होती है. योग का एक गलत आसन या मुद्रा आपके शरीर के लिए घातक साबित हो सकता है.

6. वॉर्मअप करना ना भूलें- अगर आप क्लास में जाते ही योग करना शुरू कर देते हैं तो ऐसा करना बिल्कुल गलत है. योगासन से पहले हमेशा 10 मिनट का वॉर्मअप करें. वॉर्मअप करने से बॉडी में इंजरी होने की संभावना कम होती हैं.

 

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