scorecardresearch
 

Eid ul-Fitr 2022: इन चीजों के बिना अधूरा है ईद का त्योहार, आप भी जरूर करें ट्राई

Eid ul-Fitr 2022: दुनिया भर में आज पूरे धूमधाम से ईद का त्योहार मनाया जा रहा है. ईद के साथ ही अल्लाह की बरकत का महीना रमजान खत्म हो जाता है. ईद के दिन घरों में विशेष पकवान बनाए जाते हैं. कुछ पकवानों के बिना ईद का त्योहार अधूरा माना जाता है.

X
Eid ul-Fitr 2022 (Photo Credit: Getty Images)
Eid ul-Fitr 2022 (Photo Credit: Getty Images)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • शव्वाल की पहली तारीख को हर साल ईद मनाई जाती है
  • ईद मुस्लिम समुदाय का बड़ा और खास त्योहार माना जाता है

Eid ul-Fitr 2022: आज पूरी दुनिया भर में ईद का त्योहार मनाया जा रहा है. ईद मुस्लिम समुदाय का बड़ा और खास त्योहार माना जाता है. इस्लामिक कैलेंडर के मुताबिक, रमजान के महीने के बाद शव्वाल की पहली तारीख को हर साल ईद मनाई जाती है. मुस्लिम समुदाय में ईद-उल-फितर का खास महत्व है. इसे मीठी ईद के नाम से भी जाना जाता है. ईद के दिन लोग नमाज पढ़ते हैं और एक-दूसरे को गले लगाया जाता है. ईद को आपसी भाईचारे का त्योहार माना जाता है. 

मुस्लिम घरों में ईद के दिन तरह-तरह के पकवान बनाए जाते हैं. साथ ही इस दिन घर के बड़े, छोटों को उपहार देते हैं जिसे ईदी के नाम से जाना जाता है. यूं तो ईद पर हर किसी के घर में खाने के लिए अलग-अलग तरह की चीजें बनाई जाती हैं लेकिन कुछ चीजें ऐसी हैं जो ईद के दिन ना बनें तो त्योहार का मजा अधूरा रह जाता है. ईद के दिन इन चीजों के बनने से त्योहार का मजा और भी ज्यादा बढ़ जाता है. आइए जानते हैं इनके बारे में- 

1. शीरमाल- शीरमाल मैदे, घी और शक्कर से बनी मीठी रोटी को कहते हैं. शीर का मतलब होता है दूध. बाजार में पहले से तैयार मिलने वाले शीरमाल को गोश्त के साथ भी खाया जाता है. इसका स्वाद बटर में तले पाव जैसा होता है.

2. बाकरखानी- ईद पर बनने वाली डिशेज में बाकरखानी भी काफी स्पेशल है. यह मैदे, सूखे मेवे और मावे की बनती है. तंदूर या ओवन में सिकी बाकरखानी को सूखे मेवे, किशमिश और काजू के साथ परोसा जाता है. इसे दूध के साथ भी खाया जाता है.

3. अंगूरदाना- अंगूरदाना उड़द की दाल से बनने वाली मोटी बूंदी है. यह मीठी होती है. इसे दूसरे सभी व्यंजनों के साथ परोसा जाता है.

4. गाजर का गजरेला- ईद के दिन गाजर का गजरेला भी काफी लोगों के घरों में बनाया जाता है . इसे खाना खाने के बाद सर्व किया जाता है. गजरेला बनाने के लिए गाजर को कद्दूकस करके दूध, चीनी और ड्राई फ्रूट्स के साथ पकाया जाता है. 

5. मीठी सिवइयां- मीठी ईद पर सिवइयां लगभग सभी मुस्लिम परिवारों में बनाई जाती है. मैदे से बनी सिवइयां को दूध में बनाया जाता है. इसमें कई तरह के ड्राई फ्रूट्स भी डाले जाते हैं. 

6. दूध फेनी- ईद पर सिवइयां और फेनी अच्छे-अच्छों के मुंह में पानी ला देती है. सिवइयों और फेनी में बुनियादी फर्क यह है कि फेनी तार के गुच्छे की तरह होती है. इसे बनाने में ज्यादा मेहनत लगती है. इसे घी में तला जाता है. यह रंगीन भी मिलती है.


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें