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अच्छी नींद के लिए पहने नारंगी चश्मे

एक नए अध्ययन में पता चला है कि यदि आपको रात में अच्छी नींद लेनी है तो सोने से कुछ घंटे पहले नारंगी चश्मे लगा कर रखें. अध्ययन के मुताबिक, नारंगी चश्मा इलेक्ट्रॉनिक स्क्रीन से उत्सर्जित कुछ चुनिंदा तरंग दैर्ध्य वाली प्रकाश किरणों (वेवलैंथ) को रोक देता है, जिससे हमारे नींद चक्र में लचीलापन आता है.

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एक नए अध्ययन में पता चला है कि यदि आपको रात में अच्छी नींद लेनी है तो सोने से कुछ घंटे पहले नारंगी चश्मे लगा कर रखें. अध्ययन के मुताबिक, नारंगी चश्मा इलेक्ट्रॉनिक स्क्रीन से उत्सर्जित कुछ चुनिंदा तरंग दैर्ध्य वाली प्रकाश किरणों (वेवलैंथ) को रोक देता है, जिससे हमारे नींद चक्र में लचीलापन आता है.

13 किशोरों द्वारा किए गए स्विस अध्ययन में पता चला कि जब किशोरों ने नारंगी चश्मे लगाए तो इससे मेलाटोनिन किरणों के प्रवाह रुक गए, जिससे उन्हें रात में अच्छी नीद में मदद मिली.

यह शोध 'एडोलसेंट हेल्थ' पत्रिका में प्रकाशित किया गया. विशेषज्ञों का कहना है कि वयस्क लोगों पर नीली किरणों का प्रभाव कम पड़ता है.

-इनपुट IANS

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