scorecardresearch
 

Chardham Yatra 2022: अब तक 28 तीर्थयात्रियों की मौत, आखिर क्या है वजह?

Chardham Yatra 2022: उत्तराखंड में चारधाम की यात्रा पर पहुंचने वाले 28 तीर्थयात्रियों की अब तक मौत हो चुकी है. वहीं सरकार का कहना है कि अधिकतर मौतें व्यवस्थाओं की कमी नहीं, बल्कि हार्ट अटैक से हुई हैं. सरकार ने केदारनाथ में NDRF और ITBP को पहली बार तैनात किया है. वहीं भीड़ को देखते हुए रजिस्ट्रेशन भी सी​मित कर ​दिए गए हैं.

X
उत्तराखंड के मुख्य सचिव एसएस संधू. उत्तराखंड के मुख्य सचिव एसएस संधू.
स्टोरी हाइलाइट्स
  • केदारनाथ धाम में उमड़ रही सबसे ज्यादा भीड़
  • सरकार ने कहा- अधिकतर मौतें हार्ट अटैक से हुईं

Chardham Yatra 2022: उत्तराखंड में चारधाम यात्रा शुरू हुए एक हफ्ता हो चुका है. अब तक यात्रा करने वाले 28 लोगों की मौत हो चुकी है. ऐसे में सरकार की तैयारियों पर कई सवाल उठ रहे हैं. केदारनाथ धाम में सबसे ज्यादा भीड़ उमड़ रही है. यहां की व्यवस्था दम तोड़ रही है. अब सरकार ने संज्ञान लेते हुए केदारनाथ में एनडीआरएफ और आईटीबीपी को पहली बार तैनात किया है. सरकार का दावा है कि चारधाम में अधिकतर मौतें व्यवस्थाओं की कमी नहीं, बल्कि हार्ट अटैक से हुई हैं.

उत्तराखंड में चारों धामों में हर दिन भारी भीड़ उमड़ रही है. 3 मई से शुरू हुई चारधाम यात्रा पर पहुंचने वाले 28 तीर्थयात्रियों की मौत हो चुकी है. उत्तराखंड के मुख्य सचिव एसएस संधू ने चारधाम की व्यवस्थाओं पर कहा कि चारधाम यात्रा में पहली बार NDRF के जवानों को तैनात किया गया है, ITBP भी तैनात है, जबकि SDRF पहले से मौजूद है. अगर जरूरत पड़ी तो सेना के लोगों को भी तैनात किया जाएगा.

यह भी पढ़ें: चारधाम की यात्रा से पहले जान लें स्वास्थ्य विभाग की एडवाइजरी, श्रद्धालुओं का फिट होना जरूरी

मुख्य सचिव ने कहा कि चारधाम यात्रा में मौत का मुख्य कारण व्यवस्थाओं की कमी नहीं है, बल्कि हार्ट अटैक से लोगों की मौत हुई है. कुछ लोग पूर्व में कोविड संक्रमित हुए थे, उनकी मौत हुई है. मुख्य सचिव ने बताया कि भीड़ बढ़ने के बाद अब रजिस्ट्रेशन के बिना लोगों को नहीं जाने दिया जा रहा है. सीमित संख्या में रजिस्ट्रेशन किए जा रहे हैं, जिससे धाम में व्यवस्था न बिगड़े. उतने ही लोगों को भेजा जा रहा है, जितने लोगों की रुकने की व्यवस्था हो सके. बाकी लोगों को रोक दिया जा रहा है.

बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलने से 12 मई की शाम तक 76968 तीर्थयात्री पहुंचे. वहीं आज शाम 4 बजे तक 8564 लोग पहुंचे. केदारनाथ धाम के कपाट खुलने से 12 मई तक 130257 तीर्थयात्री पहुंचे. केदारनाथ धाम में आज शाम 4 बजे तक 15483 यात्री पहुंचे हैं. बद्रीनाथ-केदारनाथ पहुंचने वाले कुल तीर्थयात्रियों की संख्या 2,31,272 हो चुकी है. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें