scorecardresearch
 

पीएम मोदी के भाषण के शुरू और अंत में 'जय श्री राम', बोले- कभी-कभी युद्ध अनिवार्य हो जाता है

पीएम मोदी ने ऐशबाग रामलीला मैदान में राम-लक्ष्मण और हनुमान को तिलक लगाकर उनकी आरती की. रावण का पुतला मोदी के सामने नहीं जलाया जाएगा. ऐसा सुरक्षा कारणों से किया जा रहा है क्योंकि मैदान छोटा है. प्रधानमंत्री मोदी को गदा, धनुष, रामचरित मानस, पीतल से बना एक सुदर्शन चक्र और रामनामी दुपट्टा भेंट किया गया.

X
पीएम मोदी पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस बार उत्तर प्रदेश में दशहरा मनाने के लिए लखनऊ पहुंचे. पीएम नरेंद्र मोदी मंगलवार शाम 5:30 बजे लखनऊ एयरपोर्ट पहुंचे. एयरपोर्ट पर मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और गृह मंत्री राजनाथ सिंह प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत किया.

पीएम ने इस दौरान 'जय श्री राम' का नारा देकर अपना संबोधन शुरू किया और 'जय श्री राम' का नारा देकर ही अपना संबोधन खत्म किया. उन्होंने विजयदशमी की बधाई दी. उन्होंने कहा कि ऐशबाग रामलीला में आने का मौका मिला. हमें रावण दहन से सबक लेना चाहिए. पीएम ने कहा कि हमें अपने अंदर का रावण खत्म करना होगा. समाज और देश के रावण को खत्म करें. दशहरा को हिसाब करें कि कितनी बुराइयां खत्म कीं. पीएम ने कहा कि आतंकवाद मानवता का दुश्मन है. आतंकवाद के खिलाफ पहली लड़ाई जटायु ने लड़ी. जटायु एक नारी के सम्मान के लिए लड़े. आतंकवाद के खिलाफ पूरे देश को लड़ना होगा.

'कभी-कभी युद्ध अनिवार्य'
पीएम ने कहा कि दुनिया को 9/11 के बाद आतंक समझ आया. आतंकवाद की कोई सीमा नहीं है. आतंकवाद को मदद करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा. आतंकवाद के खिलाफ एक होकर लड़ाई लड़नी पड़ेगी. पीएम ने कहा कि युद्ध कभी-कभी अनिवार्य हो जाते हैं, लेकिन हम युद्ध से बुद्ध की यात्रा पर जाने वाले लोग हैं. हम युद्ध और शांति के संतुलन को बनाने वाले लोग हैं.

'बेटी को मिले बराबरी का दर्जा'
पीएम ने कहा कि हमें बेटों और बेटियों में अंतर खत्म करना होगा. ये साल गर्ल चाइल्ड वर्ष घोषित है. पूरा विश्व ये दिन मना रहा है. एक सीता को रावण ने हरण किया तो हम साल रावण को जलाते है, पर हर दिन कोख में लाखों सीता मार रहे हैं इसे कौन बचाएगा. इस बुराई को भी खत्म करना है. गर्भ में पल रही सीता को बचाना हमारा दायित्व है. ओलंपिक में बेटियों ने हमारा मान बढ़ाया. कोक में बेटी को मारने वाले रावण को खत्म कर हमारे घर में सीता को जन्म देने पर जश्न हो. हिंदू हो, मुसलमान हो, सिख हो या ईसाइ हो. किसी भी संप्रदाय के क्यों ना हों बेटियां समान होनी चाहिए- महिलाओं को 21वीं सदी में न्याय मिलना चाहिए.

इस मौके पर राजनाथ सिंह ने कहा कि पीएम मोदी ने भ्रष्टाचार खत्म किया. उन्होंने दुनिया में भारत का मस्तक ऊंचा किया. पीएम ने मजबूत और दमदार भारत बनाया. गृह मंत्री ने कहा कि लखनऊ का होने के नाते मैं एक बार फिर पीएम मोदी का स्वागत करता हूं.

पीएम मोदी ने ऐशबाग रामलीला मैदान में राम-लक्ष्मण और हनुमान को तिलक लगाकर उनकी आरती की. प्रधानमंत्री मोदी को गदा, धनुष, रामचरित मानस, पीतल से बना एक सुदर्शन चक्र और रामनामी दुपट्टा भेंट किया गया. मंच पर पीएम को पगड़ी भी पहनाई गई. नरेंद्र मोदी को तुलसीदास की एक दुर्लभ फोटो भी भेंट की गई. इस फोटो के बारे में कहा जाता है कि इसे शाहजहां ने तुलसीदास को अपने दरबार में बुलाकर उनकी पेंटिंग बनाई थी. ओरिजिनल पेंटिंग काशी महाराज के दरबार में है. पीएम मोदी को जो फोटो दी गई वह इसी की कॉपी है.

पोस्टर से किया स्वागत
जिस ऐशबाग की रामलीला को देखने प्रधानंमत्री मोदी मंगलवार को लखनऊ पहुंचे हैं, उसी ऐशबाग के बाहर लगे पोस्टरों में अंग्रेजी में लिखा है कि we welcome the Avengers of Uri at Aishbag Ramleela. इन पोस्टरों में प्रधानमंत्री मोदी और गृहमंत्री राजनाथा सिंह की तस्वीरें लगी हैं, मजे की बात ये है कि पोस्टर में मोदी की हैट लगी और आंखों पर काला चश्मा लगाए तस्वीर है, जिसमें लिखा है कि हम उरी हमले का बदला लेने वालों स्वागत करते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें