scorecardresearch
 

अकाउंट में 70 लाख, लोगों से मांगकर गुजारा... चौंका देगी करोड़पति स्वीपर की कहानी

सीएमओ ऑफिस के कुष्ठ रोग विभाग में तैनात स्वीपर तो बड़ा अमीर निकला. उसके खाते में 70 लाख रुपये निकले. इस बात का खुलासा तब हुआ जब बैंक अधिकारी धीरज को खोजते हुए कुष्ठ रोग विभाग पहुंचे और धीरज से बैंक से रुपये निकालने की गुजारिश करने लगे.

X
स्वीपर धीरज के खाते में हैं 70 लाख रुपये (फोटो-आजतक) स्वीपर धीरज के खाते में हैं 70 लाख रुपये (फोटो-आजतक)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 10 साल से खाते से नहीं निकाली सैलरी
  • धीरज के खाते में जमा हैं 70 लाख रुपये

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज से हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. जहां पर सीएमओ ऑफिस के कुष्ठ रोग विभाग में तैनात स्वीपर करोड़पति निकला. उसके खाते में 70 लाख रुपये निकले. साथ ही जमीन और मकान भी उसके नाम पर है. इस बात का खुलासा तब हुआ जब बैंक अधिकारी धीरज को खोजते हुए कुष्ठ रोग विभाग पहुंचे.

धीरज से मिलकर बैंक अधिकारी उससे सैलरी निकालने की गुजारिश करने लगे. दरअसल धीरज ने पिछले 10 वर्षों से बैंक से अपनी सैलरी नहीं निकाली है. धीरज ने बैंक अधिकारियों से साफ मना कर दिया कि वो रुपये नहीं निकालेगा. क्योंकि उसे पैसों की कोई जरुरत नहीं है. 

बदन पर गंदे और बदबूदार कपड़े पहने धीरज का हुलिया देखकर हर कोई उसे पागल या भिखारी ही समझ बैठता हैं. पागलों की तरह में धीरज CMO ऑफिस के आस-पास घूमता रहता है. लेकिन जब लोगों को यह पता चला कि धीरज कोई साधारण आदमी नहीं है. तभी से लोग उसे करोड़पति स्वीपर बुलाने लगे. 

धीरज के पिता इसी विभाग में स्वीपर के पद पर कार्यरत थे और नौकरी के बीच उनकी मौत हो गई थी. फिर मृतक आश्रित के तौर पर धीरज को 2012 में पिता की जगह स्वीपर की नौकरी मिल गई. तब से उसने अपनी सैलरी बैंक से नहीं निकाली. धीरज लोगों से  पैसे मांगकर अपना गुजारा करता है. इसके अलावा उसकी मां की भी पेंशन आती है. खास बात है यह है  कि धीरज सरकार को इनकम टैक्स भी देता है. 

धीरज TB सप्रू अस्पताल कैंपस में अपनी अपनी मां और एक बहन के साथ रहता है उसकी अभी शादी नहीं हुई है. न ही वो शादी करना चाहता है क्योंकि डर है कि कहीं कोई उसकी जमा पूंजी न लेले. कर्मचारियों की माने तो धीरज थोड़ा दिमागी कमज़ोर भी है लेकिन ईमानदारी और मेहनत से पूरा काम करता है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें