scorecardresearch
 

Railway स्टेशन पर एयरपोर्ट की तरह बोर्डिंग पास, सोशल डिस्टेंसिंग के साथ ऐसे होगी टिकट चेकिंग

Indian Railways Contactless Ticket Checking at Prayagraj Station: प्रयागराज जंक्शन उत्तर मध्य रेलवे का पहला ऐसा स्टेशन हो गया है, जहां बोर्डिंग पास की सुविधा रेलवे द्वारा शुरू की गई. दरअसल, कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए रेलवे लगातार आधुनिकतम तकनीक का उपयोग कर यात्रियों और रेलकर्मियों को सुरक्षित रखने की कोशिश कर रहा है.

Indian Railways Contactless Ticket Checking system at Prayagraj Station Indian Railways Contactless Ticket Checking system at Prayagraj Station

  • कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए रेलवे का नया कदम
  • अब एयरपोर्ट की तरह रेलवे स्टेशन पर भी बोर्डिंग पास
  • प्रयागराज रेलवे स्टेशन पर कॉन्टैक्टलेस टिकट चेकिंग

कोरोना महामारी के संक्रमण को रोकने के लिए इंडियन रेलवे (Indian Railway) यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए कई कदम उठा रहा है. इसी के तहत संपर्क रहित टिकट जांच (Contactless ticket checking) को बढ़ावा देने के लिए उत्तर मध्य रेलवे (North Central Railway) ने प्रयागराज रेलवे स्टेशन पर एयरपोर्ट जैसी बोर्डिंग पास की सुविधा शुरू की है.

इसी के साथ प्रयागराज जंक्शन उत्तर मध्य रेलवे का पहला ऐसा स्टेशन हो गया है, जहां बोर्डिंग पास की सुविधा रेलवे द्वारा शुरू की गई. दरअसल, कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए रेलवे लगातार आधुनिकतम तकनीक का उपयोग कर यात्रियों और रेलकर्मियों को सुरक्षित रखने की कोशिश कर रहा है. हाल ही में प्रयागराज जंक्शन पर एक ऑटोमैटिक क्यूआर कोड-बेस्ड टिकट स्कैनिंग सिस्टम लागू किया गया है.

ये भी पढ़ें- ऑटोमेटिक टिकट चेकिंग से रोबोट तक, कोरोना काल में हाईटेक हुआ रेलवे

उत्तर मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी (CPRO) अजीत कुमार सिंह ने कहा कि एयरपोर्ट जैसी बोर्डिंग सुविधा की शुरुआत प्रयागराज रेलवे स्टेशन पर की गई है. स्टेशन पहुंचने वाली यात्रियों को पहले चार नए चेक-इन काउंटरों के साथ एक बोर्डिंग हॉल में ले जाया जाता है. ये काउंटर पूरी तरह से संपर्क रहित यानी कॉन्टैक्टलेस हैं.

कैसे होगी टिकट की चेकिंग?

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक कॉन्टैक्टलेस टिकट चेकिंग सुविधा के अंतर्गत प्रयागराज रेलवे स्टेशन से यात्रा शुरू करने वाले यात्रियों के टिकट की चेकिंग के लिए चार काउंटर बनाए गए हैं. इन पर टिकट चेकिंग स्टाफ द्वारा पीएनआर/ क्यूआर कोड के माध्यम से टिकट की जांच की जाएगी. काउंटर पर यात्री कैमरे के माध्यम से अपनी आईडी और टिकट दिखाना होगा. जो ड्यूल डिस्प्ले से यात्री एवं टिकट चेकिंग स्टाफ दोनों को दिखाई देगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें