scorecardresearch
 

मुंबई में लहराया 'फ्री कश्मीर' का पोस्टर, फडणवीस ने उद्धव पर साधा निशाना

मुंबई में यह प्रदर्शन तो जेएनयू हिंसा के विरोध में था, लेकिन इस दौरान फ्री कश्मीर लिखे पोस्टर भी देखे गए. गेटवे ऑफ इंडिया पर एक महिला यह पोस्टर लेकर खड़ी थी.   

प्रदर्शन में लहराया फ्री कश्मीर का पोस्टर (फोटो- ANI) प्रदर्शन में लहराया फ्री कश्मीर का पोस्टर (फोटो- ANI)

  • JNU हिंसा के विरोध में देश में कई जगह प्रदर्शन
  • गेटवे ऑफ इंडिया पर प्रदर्शन में दिखा फ्री कश्मीर का पोस्टर

जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी (जेएनयू) में रविवार रात को हुई हिंसा के विरोध में देश भर में प्रदर्शन हो रहे हैं. मुंबई के गेटवे ऑफ इंडिया पर भी प्रदर्शनकारी जुटे. हालांकि यह प्रदर्शन तो जेएनयू हिंसा के विरोध में था, लेकिन इस दौरान फ्री कश्मीर लिखे पोस्टर भी देखे गए. न्यूज एजेंसी एएनआई की ओर से जारी वीडियो और तस्वीरों में देखा जा सकता है कि कैसे एक महिला पोस्टर में लिखे फ्री कश्मीर को लेकर खड़ी है. इस दौरान 'बैन एबीवीपी' के पोस्टर भी देखे गए.

इस पूरे मामले को लेकर महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने ट्वीट किया है. उन्होंने कहा कि ये प्रदर्शन किस लिए है. फ्री कश्मीर के पोस्टर क्यों हैं. हम मुंबई में ऐसे अलगाववादी तत्वों को कैसे बर्दाश्त कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री कार्यालय से 2 किमी दूर आजादी गैंग फ्री कश्मीर के नारे लगा रही. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे क्या आप ऐसे अभियान को बर्दाश्त करेंगे.

उधर कांग्रेस नेता संजय निरुपम ने भी पोस्टर पर प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने ट्वीट कर कहा कि ऐसे पोस्टर देश भर में चल रहे छात्र आंदोलन को बदनाम कर सकते हैं. आंदोलन गुमराह हो सकता है. आंदोलनकारियों को सावधानी बरतनी पड़ेगी. जेएनयू हिंसा का कश्मीर की आज़ादी से क्या रिश्ता? कौन हैं ये लोग ? किसने गेटवे पर भेजा इन्हें ? बेहतर होगा, सरकार इसकी जांच कराए.

हिंसा के विरोध में प्रदर्शन

बता दें कि सोमवार को जेएनएयू के छात्रों पर हुए हमले के विरोध में हुतात्मा चौक से गेटवे तक मार्च निकाला गया. इसमें आईआईटी बॉम्बे के अलावा कई दूसरे शैक्षणिक संस्थानों के छात्र शामिल हुए. प्रदर्शन में भारी संख्या में लोग जुटे. इसमें भीम आर्मी के कार्यकर्ता भी पहुंचे. गेटवे ऑफ इंडिया का पूरे रास्ता ब्लॉक हो गया. मुंबई पुलिस के अतिरिक्त जवानों को भी बुलाया गया. प्रदर्शन में बॉलीवुड से जुड़े लोग भी पहुंचे. अनुभव सिन्हा, अनुराग कश्यप, दीया मिर्जा, विशाल भारद्वाज, तापसी पन्नू जैसी हस्तियां प्रदर्शन में शामिल हुईं.

कोलकाता में भी दिखा असर

JNU हमले का असर कोलकाता में भी देखने को मिला. कोलकाता में सुलेखा मोड़ पर पुलिसकर्मियों और जादवपुर यूनिवर्सिटी के छात्रों के बीच झड़प हो गई. इसके बाद भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा.

इससे पहले कोलकाता में लेफ्ट और बीजेपी के समर्थक आमने-सामने आ गए, जिसके बाद दक्षिणी कोलकाता में ट्रैफिक ठप हो गया है और दोनों के बीच किसी भी तरह की अप्रिय घटना को रोकने के लिए भारी पुलिसबल तैनात किया गया. इलाके में दोनों ही पार्टियों के समर्थक विरोध-प्रदर्शन कर रहे हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें