scorecardresearch
 

लेफ्टिनेंट जनरल मनोज मुकुंद नरवणे होंगे देश के अगले सेना प्रमुख

लेफ्टिनेंट जनरल मनोज मुकुंद नरवणे देश के नए सेना प्रमुख होंगे. लेफ्टिनेंट जनरल एमएम नरवणे को चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ नियुक्त किया गया है.

लेफ्टिनेंट जनरल मनोज मुकुंद नरवणे (फाइल फोटो) लेफ्टिनेंट जनरल मनोज मुकुंद नरवणे (फाइल फोटो)

  • लेफ्टिनेंट जनरल मनोज मुकुंद नरवणे  उप सेना प्रमुख हैं
  • वह सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत की लेंगे जगह

लेफ्टिनेंट जनरल मनोज मुकुंद नरवणे देश के नए सेना प्रमुख होंगे. लेफ्टिनेंट जनरल एमएम नरवणे को चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ नियुक्त किया गया है. भारतीय सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत की जगह अब  मनोज मुकुंद नरवणे कार्यभार संभालेंगे. लेफ्टिनेंट जनरल नरवणे वर्तमान में सेना के उप प्रमुख के रूप में सेवारत हैं.

बता दें कि आर्मी चीफ जनरल बिपिन रावत 31 दिसंबर को सेवानिवृत्त होने वाले हैं. सितंबर में उप थल सेनाध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभालने से पहले लेफ्टिनेंट जनरल नरवणे सेना की पूर्वी कमान की कमान संभाल रहे थे. पूर्वी कमान भारत की चीन के साथ लगभग 4,000 किलोमीटर की सीमा की देखभाल करती है.

लेफ्टिनेंट जनरल नरवणे जम्मू-कश्मीर में राष्ट्रीय राइफल्स बटालियन और पूर्वी मोर्चे पर इन्फेंट्री ब्रिगेड की कमान संभाल चुके हैं. वह श्रीलंका में इंडियन पीस कीपिंग फोर्स का भी हिस्सा थे और तीन साल तक म्यांमार में भी रहे.लेफ्टिनेंट जनरल नरवणे राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (NDA) और भारतीय सैन्य अकादमी (IMA) से पासआउट हैं. 

लेफ्टिनेंट जनरल नरवणे का कमीशन जून 1980 में सिख लाइट इन्फैंट्री रेजिमेंट की 7 वीं बटालियन में हुआ था. सेना ने अपने बयान में कहा कि लेफ्टिनेंट जनरल मनोज मुकुंद नरवणे को सबसे चुनौतीपूर्ण क्षेत्रों में काम करने का अनुभव है. उन्हें सेना मेडल भी मिल चुका है. नागालैंड में महानिरीक्षक असम राइफल्स (उत्तर) के रूप में सेवाओं के लिए उन्हें 'विशिष्ट सेवा पदक' और  'अति विशिष्ट सेवा पदक' भी मिल चुका है. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें