scorecardresearch
 

जम्मू: कश्मीरी पंडितों ने लहराया 'फ्री कश्मीर फ्रॉम इस्लामिक टेररिज्म' का पोस्टर

15 देशों के दर्जनभर से अधिक राजनयिक जम्मू और कश्मीर के दौरे पर हैं. जब शुक्रवार को राजनयिक टाउनशिप की ओर जा रहे थे, तभी दो कश्मीरी पंडित फ्री कश्मीर फ्रॉम इस्लामिक टेररिज्म का पोस्टर लिए देखे गए.

फ्री कश्मीर फ्रॉम इस्लामिक टेररिज्म का पोस्टर दिखाते कश्मीरी पंडित (Courtesy- ANI) फ्री कश्मीर फ्रॉम इस्लामिक टेररिज्म का पोस्टर दिखाते कश्मीरी पंडित (Courtesy- ANI)

  • कश्मीर दौरे पर है 15 देशों के राजनयिकों का प्रतिनिधिमंडल
  • अक्टूबर में यूरोपीय संसदीय प्रतिनिधिमंडल ने किया था दौरा
  • अगस्त 2019 में मोदी सरकार ने हटा दिया था अनुच्छेद 370

जमीनी हालात का जायजा लेने के लिए 15 देशों के राजनयिक जम्मू कश्मीर पहुंचे हुए हैं. अपने दौरे के दूसरे दिन शुक्रवार को ये राजनयिक जम्मू के जगती प्रवासी टाउनशिप पहुंचे. जब राजनयिक टाउनशिप की ओर जा रहे थे, तभी दो कश्मीरी पंडित फ्री कश्मीर फ्रॉम इस्लामिक टेररिज्म का पोस्टर लिए देखे गए.

गुरुवार को विदेशी राजनयिकों का प्रतिनिधिमंडल श्रीनगर पहुंचा, जहां से उनको सेना के 15 कोर मुख्यालय में ले जाया गया, जहां उन्हें सेना के शीर्ष कमांडरों द्वारा कश्मीर में सुरक्षा स्थिति के बारे में जानकारी दी गई. विदेशी राजनयिकों के प्रतिनिधिमंडल ने सिविल सोसायटी के सदस्यों और स्थानीय मीडिया से भी मुलाकात की.

भारत सरकार ने इन विदेशी राजनयिकों को कश्मीर के जमीनी हालात का जायजा लेने के लिए भेजने की व्यवस्था की है. यूरोपीय संघ के राजनयिक इस बार प्रतिनिधिमंडल में शामिल नहीं हुए हैं. गुरुवार को विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बताया था कि यूरोपीय संघ के राजनयिकों ने इस विदेशी प्रतिनिधिमंडल बनने से इनकार कर दिया था. हालांकि यूरोपीय संघ ने विदेशी राजनयिकों के प्रतिनिधिमंडल को कश्मीर भेजने का स्वागत किया है.

आपको बता दें कि मोदी सरकार ने 5 अगस्त 2019 को अनुच्छेद 370 को हटा दिया था, जिसके बाद से कश्मीर का दौरा करने वाला यह दूसरा विदेशी प्रतिनिधिमंडल है. इससे पहले अक्टूबर 2019 में एक यूरोपीय संसदीय प्रतिनिधिमंडल ने कश्मीर का दौरा किया था, लेकिन तब सवाल उठाए गए थे कि जब भारतीय सांसदों के प्रतिनिधिमंडल को कश्मीर जाने की अनुमति नहीं दी गई, तो फिर विदेशी प्रतिनिधिमंडल के दौरा करने का क्या मतलब बनता है?

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें