scorecardresearch
 

e-एजेंडा कार्यक्रम के सुरक्षा सभा में चीन विवाद पर हुई चर्चा, दिग्गजों ने रखी राय

07 जून 2020, 9:30 AM IST

E-Agenda Aaj Tak Suraksha Sabha June 2020 Updates: लद्दाख की सरहद पर करीब एक महीने से चीन से जारी तनातनी पर चर्चा के लिए आजतक ने e-एजेंडा कार्यक्रम की सीरीज में 'सुरक्षा सभा' का आयोजन किया. इस सीरीज में केंद्रीय मंत्रियों के साथ रक्षा विशेषज्ञों ने चीन के साथ तनाव और सीमा विवाद से जुड़े सवालों का जवाब दिया. साथ ही पाकिस्तान के मसले पर भी अपनी राय रखी.

 

6:38 PM (3 महीने पहले)

चीन भारत में आतंकी तो नहीं भेजता...

Posted by :- Tirupati Srivastava
पूर्व राजनयिक जी पार्थसारथी ने कहा कि पाकिस्तानी हुकुमत को झूठ बोलने की आदत है, ये पाकिस्तान के लोगों को समझ लेना चाहिए. चीन के साथ आज मतभेद है, लेकिन कोर कमांडर बातचीत कर रहे हैं. हम अपने संबंधों को आगे ले जाएंगे. बातचीत से समस्याएं हल होंगी. वैसे भी चीन के सभी पड़ोसी देशों के साथ रिश्ते खराब हैं. पाकिस्तानी फौज कायर है. चीन भारत में आतंकी तो नहीं भेजता है.

6:29 PM (3 महीने पहले)

पीओके भारत का अंग हैः शंकर प्रसाद

Posted by :- Tirupati Srivastava
रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल शंकर प्रसाद ने कहा कि धारा- 370 हटाए जाने के बाद कश्मीर पूरी तरह से भारत से जुड़ गया है. पीओके भारत का अंग है. पीओके को भारत में मिलना जरूरी है. हम नहीं चाहते हैं कि पाकिस्तान से लड़ाई हो. लेकिन मैं कहना चाहूंगा कि कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है. चीन को जवाब देने के लिए हमारी सेना पूरी तरह तैयार है. वहीं, बीजेपी सांसद सुधांशु त्रिवेदी ने कहा कि पाकिस्तान सभी मोर्चे पर अपने सबसे बुरे दौर में है. चीन के अलावा पाकिस्तान के साथ कोई खड़ा नहीं होता है. भारत के साथ पूरी दुनिया खड़ी है. यहां तक की अरब देश भी साथ हैं. पाकिस्तान भारत के सामने कहां खड़ा है? कोरोना वायरस संकट के बाद चीन भी पिछड़ रहा है.
6:18 PM (3 महीने पहले)

क्या भारत कश्मीर के मसले को हल करने के लिए तैयार है?

Posted by :- Tirupati Srivastava
आजतक के सुरक्षासभा कार्यक्रम के 'जय हो ..!' सेशन में  पाकिस्तान के पूर्व राजनयिक अब्दुल बासित ने कहा कि हमने बातचीत के जरिए हल करने की कोशिश की है. भारत मुश्किल हालात में है. उसके पड़ोसी उससे नाराज हैं. हम कश्मीर सहित सभी मामले का बातचीत से हल चाहते हैं. हाफिज सईद पर बासित ने कहा कि ये बुनियादी तौर पर प्रोपैगेंडा है. पब्लिक में जाकर जो ब्लेम गेम करते हैं, उससे हमें निकलना चाहिए. भारत को खुश करने के लिए क्या हम अपने शहरी लोगों को जेल में डाल दें. जब तक बातचीत नहीं होगी तब तक मसलों का हल नहीं होगा, क्या भारत कश्मीर के मसले को हल करने के लिए तैयार है?
4:53 PM (3 महीने पहले)

अब वर्चुअल राजनीति होगी...

Posted by :- Tirupati Srivastava
'सुरक्षा का आत्मनिर्भर अभियान' सेशन में केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने चीन विवाद पर कहा कि भारत की ओर से सैन्य और कूटनीतिक स्तर पर बातचीत चल रही है. भारत शांतिपूर्ण सदभाव चाहता है. ये 2020 का भारत है, 1962 का नहीं. उन्होंने कहा कि हम साइबर सुरक्षा की दिशा में उचित काम हो रहे हैं. मोबाइल बनाने में भारत दूसरे नंबर पर आ गया है, जब हम सत्ता में आए थे 5वें स्थान पर थे. मोबाइल के क्षेत्र में भारत नंबर-1 की ओर बढ़ रहा है. रविशंकर प्रसाद ने कहा कि कोराना के बाद दुनिया पहले जैसी नहीं रहेगी. कोरोना चुनौतियों के साथ हमें अवसर भी दे रहा है. कोरोना काल के बाद अब वर्चुअल राजनीति का दौर आ गया है. अब वर्चुअल राजनीति होगी.
4:25 PM (3 महीने पहले)

देश की सुरक्षा से समझौता नहीं...

Posted by :- Tirupati Srivastava
राम माधव ने कहा कि चीनी वस्तुओं का बहिष्कार जनभावना है, ये सरकारी नीति नहीं है. हम सभी देशों से मित्रतापूर्ण संबंध चाहते हैं. देश की सुरक्षा, संप्रभुता से समझौता नहीं करेंगे.
4:18 PM (3 महीने पहले)

विपक्ष अपने समय की घटनाओं को भूल गया

Posted by :- Tirupati Srivastava
'मोदी है तो मुमकिन है' सेशन में भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव राम माधव ने कहा कि चीन से बातचीत चल रही है. शुक्रवार को चीन के विदेश मंत्रालय से बातचीत हुई थी. भारत में इस मुद्दे पर ज्यादा चर्चा हो रही है, जबकि चीन में ऐसा नहीं है. हमें इस मुद्दे को गंभीर से उठाना चाहिए. आजादी मिलती है तो जिम्मेदारी बढ़ जाती है. सीमा पर कुछ जगहों पर तनाव हुआ था. विपक्ष की ओर से सवाल खड़े किए जाने पर राम माधव ने कहा कि विपक्ष याद करे कि उसके समय में क्या हुआ था. विपक्ष अपने समय की घटनाओं को भूल गया है.   

3:54 PM (3 महीने पहले)

पाकिस्तान ने शुरू में तालिबान की मदद की

Posted by :- Tirupati Srivastava
आजतक के मंच पर आयोजित खास कार्यक्रम 'सुरक्षा सभा' के 'पाकिस्तान को डर लगता है' सेशन में पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के नेता इफ्तिखार गुज्जर ने कहा कि पाकिस्तान खुद आतंकवाद से परेशान है. हमारे 250 बच्चे हमले में मारे गए थे. आतंकियों की लिस्ट देना कोई समाधान नहीं है. इसके जवाब में बीजेपी नेता शाहनवाज हुसैन ने कहा कि पुलवामा में जब आतंकी हमला तो पीएम मोदी ने पाकिस्तान गरीबी से लड़े लेकिन पाकिस्तान सुधरता नहीं है. पाकिस्तान ने शुरू में तालिबान की मदद की. भारत के मुकाबले आप बहुत कमजोर हैं. पाकिस्तान अपनी चिंता करे.
3:30 PM (3 महीने पहले)

भारत को और मजबूत बनने के लिए क्या कदम उठाने चाहिए?

Posted by :- Devang Gautam
भारत को और मज़बूत बनने के लिए क्या कदम उठाने चाहिए? सुनिए, इस पर ले. ज. (रि) विनोद भाटिया ने क्या कहा.
3:13 PM (3 महीने पहले)

'पहली बार भारत और चीन में इस स्तर की बातचीत हो रही'

Posted by :- Devang Gautam
आजतक के मंच पर आयोजित खास कार्यक्रम 'सुरक्षा सभा' के कितने सुरक्षित हैं हम सेशन में ले.जनरल(रि.) गुरमीत सिंह ने कहा कि पहली बार भारत और चीन में इस स्तर की बातचीत हो रही है. इस बातचीत की जरूरत भी थी. इस स्थिति का कैसा समाधान निकाला जाए, इस पर नजर रखनी होगी. वहीं ले.जनरल (रि) सतीश दुआ ने कहा कि ये 1962 का भारत नहीं है. हमारा हर सैनिक आज अनुभवी है. पाकिस्तान और चीन दोनों एकदम अलग है. दोनों अलग छोर पर हैं. एलओसी तो तय है. भारत और पाकिस्तान वहां पर डटे हुए हैं. घुसपैठ को रोकना अलग ऑपरेशन है. दूसरी तरफ एलएसी तय नहीं है. चीन अलग दावा करता है और हमारा अलग. आज जो बैठक हो रही है वैसी बैठक आजतक नहीं हुई थी. हम उम्मीद करते हैं दोनों देश विवाद का समाधान निकाल लेंगे. ले.जनरल गुरमीत सिंह ने कहा कि भारतीय सेना का सिस्टम बहुत बड़ा है. 1962 की जो हार थी वो पूरी तरह से खत्म हो चुकी है. 1971 में भारतीय सेना ने कमाल करके दुनिया को दिखाया था. चीन और भारत दोनों सुलझे हुए देश हैं. उन्हें पता है कि एलएसी पर कैसे काम करना है. लेकिन कोरोना के काल में चीन बिल्कुल अलग तरह से पेश आ रहा है. उनकी बातचीत का तरीका एकदम अलग रहा है. पाकिस्तान तो झूठ के सहारे रहता है. पाकिस्तान का काम करने का तरीका निचले दर्जे का.
1:55 PM (3 महीने पहले)

Posted by :- Sana Zaidi
1:42 PM (3 महीने पहले)

1967 में हमारे सैनिकों ने दिखाई थी जांबाजी: मनीष तिवारी

Posted by :- Sana Zaidi
भारत-चीन विवाद पर मनीष तिवारी ने कहा कि 1967 में कई ऐसे क्षण रहे जब भारत की सेना ने साहस दिखाया. 1967 में हमारे जांबाज सैनिकों ने चीन को सबक सिखाया था. 1967 को ऐसे साल के तौर पर याद किया जाता रहेगा जब हमारे सैनिकों ने चीनी दुस्साहस का मुंहतोड़ जवाब देते हुए सैकड़ों चीनी सैनिकों को मार गिराया था. आज का भारत 1962 का भारत नहीं है. मनीष तिवारी ने कहा कि 1962 सबको याद है लेकिन चीन 1967 और 1987 भी याद रखे. रणनीतिक स्थिति वाले नाथू ला दर्रे की कहानी हमारे सैनिकों की जांबाजी की मिसाल है.
1:29 PM (3 महीने पहले)

Posted by :- Sana Zaidi
1:19 PM (3 महीने पहले)

मनीष तिवारी बोले- भारत और चीन विवाद में हम देश की सरकार के साथ

Posted by :- Sana Zaidi
आजतक के मंच पर आयोजित खास कार्यक्रम 'सुरक्षा सभा' के 'जो जीतेगा वही सिकंदर..!' सेशन में देश की सुरक्षा को लेकर बीजेपी सांसद राजीव प्रताप रूडी ने जहां केंद्र सरकार का पक्ष रखा तो वहीं विपक्ष की भूमिका में कांग्रेस की तरफ से सांसद मनीष तिवारी भी मौजूद रहे. इस दौरान राजीव प्रताप रूडी ने कहा कि कोरोना के बाद देश में कई तरह की चुनौतियां हैं.विश्व की नीतियां बदल रही हैं और भारत भी इस पर नजर रखे हुए है.भारत की नीतियां भी बदलेंगीसरकारें किसी की रही हों, भारत में विकास के काम हुए हैं. उन्होंने कहा कि यूपीए में भी चीन से हुआ था विवाद, हम सरकार के साथ थे.वहीं, मनीष तिवारी ने कहा कि भारत-चीन विवाद में हम देश की सरकार के साथ हैं. उन्होंने कहा कि कोई भी पड़ोसी देश भारत की जमीन पर कब्जा करता है तो पूरे देश को एकजुट होना चाहिए.ये मुद्दा भाजपा और कांग्रेस का सवाल नहीं बल्कि देश का सवाल है.
12:40 PM (3 महीने पहले)

बाबा रामदेव बोले- चीन का पूर्ण रूप से बहिष्कार करे भारत

Posted by :- Sana Zaidi
बाजार में चीनी उत्पादों की खुली खिलाफत करने वाले योग गुरु बाबा रामदेव ने ई-एजेंडा के 'स्वदेशी का दम... हिंदुस्तान से चीनी कम' सेशन में अपनी राय रखी. बाबा रामदेव ने कहा कि चीन भारत का नुकसान करने में लगा है. सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक हर स्तर पर भारत को चीन का बहिष्कार करना चाहिए. बाबा रामदेव ने कहा कि कर्ज लेकर भारत माता के प्रति अपना फर्ज निभा रहा हूं. 5-7 हजार करोड़ का कर्ज है.हमने शून्य से काम शुरू किया था लेकिन आज देश के भरोसे के साथ बहुत आगे बढ़े हैं.
12:36 PM (3 महीने पहले)

अंतरराष्ट्रीय दबाव को कम करने के लिए चीन ने चली रणनीतिक चाल!

Posted by :- Sana Zaidi
लेफ्टिनेंट जनरल डीबी शेकेतकर मार्च और अप्रैल में ही सीमा पर तनाव की स्थिति बनाने को लेकर कहा कि हमें समझना होगा कि आखिर मार्च-अप्रैल में ही यह क्यों हो रहा है. ऐसा इसलिए है क्योंकि चीन में आंतरिक प्रदर्शन हो रहे हैं और इस बीच कोरोना की वजह से अंतरराष्ट्रीय दबाव का सामना कर रहा है. चीन में लगातार बढ़ रहे आंतरिक प्रदर्शन के कारण दबाव बढ़ता जा रहा है. कई अन्य मामलों में भी उस पर खासा दबाव है और इन्हीं दबाव को खत्म करने के लिए ही उसकी यह रणनीतिक चाल है. डी. बी. शेकतकर ने कहा कि सेना को राजनैतिक नेतृत्व से मजबूती मिलती है और भारत का राजनैतिक नेतृत्व सफल है.
12:32 PM (3 महीने पहले)

रक्षा विशेषज्ञ बोले- 1962 की तुलना में सशक्त हुआ भारत

Posted by :- Sana Zaidi
लद्दाख बॉर्डर पर जारी तनातनी पर चर्चा के लिए आजतक के मंच पर आयोजित खास कार्यक्रम 'सुरक्षा सभा' के '62 की बात पुरानी... हम हैं नए हिन्दुस्तानी...' सेशन में रक्षा विशेषज्ञ मेजर जनरल शेरू थपलियाल (रिटायर्ड), पूर्व डीजी इन्फैंट्री लेफ्टिनेंट जनरल संजय कुलकर्णी (रिटायर्ड), और पूर्व एडिशनल डायरेक्टर जनरल मिलिट्री ऑपरेशन लेफ्टिनेंट जनरल (रिटायर्ड) डी. बी. शेकतकर ने अपने विचार साझा किए. इस दौरान लेफ्टिनेंट जनरल डीबी शेकेतकर ने 1962 और आज के भारत के बारे में तुलना करते हुए कहा कि आज का भारत वो भारत नहीं है, जिस पर पहले युद्ध थोंप दिया गया था. आज भारत पहले की तुलना में काफी सशक्त हो गया है.
11:41 AM (3 महीने पहले)

बिक्रम सिंह बोले- डोकलाम विवाद के बाद बेहतर हुए भारत-चीन के संबंध

Posted by :- Sana Zaidi
पूर्व सेना प्रमुख जनरल बिक्रम सिंह ने कहा कि डोकलाम के बाद चीन के साथ हमारे संबंध बेहतर रहे हैं. मुझे लगता है कि इसका भी हल निकल आएगा. उन्होंने कहा, चीन जानता है कि ये भारत 62 का हिंदुस्तान नहीं है.भारत में वो मिलिट्री पावर है जो चीन की ताकत को देख सकता है.
11:39 AM (3 महीने पहले)

मिलिट्री और डिप्लोमेटिक तरीके से निकलेगा विवाद का हल: जनरल बिक्रम सिंह

Posted by :- Sana Zaidi
भारत-चीन के बीच तनाव पर चर्चा के लिए आजतक के मंच पर आयोजित खास कार्यक्रम 'सुरक्षा सभा' के 'किसमें कितना है दम' सेशन में पूर्व सेना प्रमुख जनरल बिक्रम सिंह ने हिस्सा लिया. जनरल बिक्रम सिंह ने कह कि मैं आशावादी हूं क्योंकि आशावादी होने में कोई हर्ज नहीं है. इस समस्या का हल मिलिट्री और डिप्लोमेटिक दोनों तरीके से ही निकलेगा. बिक्रम सिंह ने कहा, मेरा मानना है कि चीन ने ये कदम जिस मकसद से उठाए थे अगर वो पूरे हो गए होंगे तो आज कोई न कोई हल निकल जाएगा. मुझे लगता है कि एक-दो और मीटिंग के बाद इस समस्या का हल निकल जाना चाहिए. यही दोनों देशों के हित में होगा.
11:22 AM (3 महीने पहले)

जयदेव रानाडे बोले- चीन पर नहीं करना चाहिए विश्वास

Posted by :- Sana Zaidi
सुशांत सरीन ने कहा कि भारत को चीन पर कूटनीतिक दबाव बनाना चाहिए. भारत के साथ विश्वासघात पर जयदेव रानाडे ने कहा कि चीन के साथ भारत के रिश्ते अच्छे नहीं हैं. ऐसे में हमें बॉर्डर पर सतर्क रहना चाहिए. चीन पर इतना विश्वास नहीं करना चाहिए. चीन पर सरकार में अंतर्विरोध है, हुआवे पर अब तक फैसला नहीं हुआ है.
11:10 AM (3 महीने पहले)

बीएसएनएल से ज्यादा चीनी माल कोई नहीं खरीदता: सुशांत सरीन

Posted by :- Sana Zaidi
लद्दाख बॉर्डर पर भारत-चीन के बीच तनाव पर चर्चा के लिए आजतक के मंच पर आयोजित खास कार्यक्रम 'सुरक्षा सभा' के 'कूटनीति का 'चाइना गेट'! सत्र में रक्षा विशेषज्ञ सुशांत सरीन, पूर्व भारतीय राजनयिक पी. स्टोबदान और रॉ के पूर्व अधिकाजयदेव रानाडे ने अपने विचार साझा किए. इस दौरान सुशांत सरीन ने कहा कि बीएसएनएल से ज्यादा चीनी माल कोई नहीं खरीदता.
10:57 AM (3 महीने पहले)

चीन क्यों उठाता है ऐसे कदम?

Posted by :- Sana Zaidi
पूर्व नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा ने कहा कि मेक इन इंडिया भारत को आगे बढ़ा रहा है. इंडियन शिप यार्ड में जहाज बन रहे हैं. पूर्व थल सेना प्रमुख जनरल वीपी मलिक ने कहा कि चीन हमें कमजोर समझता है और इस तरह के कदम उठाता है. उन्होंने कहा कि जब तक बाउंड्री का मसला हल नहीं हो जाता तो इसी तरह का तनाव बना रहेगा.तीनों सेना के पूर्व अध्यक्षों ने कहा कि सीमा पर सहमति न होने से टकराव बढ़ रहा है.
10:48 AM (3 महीने पहले)

जवाब देने के लिए तैयार हमारी सेनाएं: पूर्व वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल

Posted by :- Sana Zaidi
सुरक्षा सभा के मंच पर पूर्व वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल एस कृष्णा स्वामी ने कहा कि अबतक चीन के साथ हमारी एयरफोर्स एंगेज नहीं हुई है, 1962 में हम कमजोर थे लेकिन तब से अबतक हम दस गुना मजबूत हुए हैं. आज के वक्त में हमारे देश की तैयारी मजबूत है, साथ ही तीनों सेनाओं के बीच तालमेल भी शानदार है. उन्होंने कहा कि अगर कुछ होता है, तो वायुसेना जवाब देने के लिए तैयार है.
10:45 AM (3 महीने पहले)

चीन विवाद पर बोले तीनों सेनाओं के प्रमुख- हमारी सेनाएं पूरी तरह सक्षम

Posted by :- Sana Zaidi
भारत-चीन के बीच पिछले करीब एक महीने से लद्दाख बॉर्डर पर तनाव के बीच आजतक के मंच पर आयोजित खास कार्यक्रम ‘सुरक्षा सभा’ में रक्षा विशेषज्ञों ने मौजूदा हालात पर मंथन किया. सुरक्षा सभा के ‘अबकी बार, चीन से आर-पार’ सेशन में पूर्व सेना अध्यक्ष वीपी मलिक, पूर्व नौसेना प्रमुख सुनील लांबा और पूर्व एयरचीफ एस. कृष्णा स्वामी शामिल हुए. इस दौरान पूर्व थल सेना प्रमुख जनरल वीपी मलिक ने कहा कि अभी जहां भारत और चीन के बीच विवाद है, ये बड़ा एरिया है. यहां आप कितने भी लोग तैनात कर लें, लेकिन वहां पर बड़े-बड़े गैप होंगे. अगर चीन ने उस जगह ज्यादा तैनाती की है, तो हमारे अंदर भी उतनी ही क्षमता है. उन्होंने कहा कि हमारी सेनाएं पूरी तरह सक्षम हैं, 1967 से लेकर अबतक जितनी भी दिक्कतें आई हैं भारतीय सेना ने पूरी तरह से लड़ा है. 1986 में भी ऐसी ही स्थिति थी, तो हमने उन्हें पछाड़ दिया था. पूर्व नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा ने कहा कि भारत पूरी तरह से सुरक्षित है और हमारी सेनाएं पूरी तरह से तैयार हैं.
9:30 AM (3 महीने पहले)

E-Agenda Aaj Tak Suraksha Sabha का पूरा कार्यक्रम

Posted by :- Sana Zaidi
10:30-11:00:  अबकी बार... चीन से आर-पार..!
स्पीकर
पूर्व थल सेना प्रमुख जनरल वीपी मलिक
पूर्व नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा
पूर्व वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल एस कृष्णा स्वामी

11:00-11:30: कूटनीति का ‘चाइना गेट’
स्पीकर
रक्षा विशेषज्ञ सुशांत सरीन
पूर्व भारतीय राजनयिक पी. स्टोबदान
भारत के पूर्व विदेश सचिव विजय केशव गोखले

11:30-12:00: ... किसमें कितना है दम
स्पीकर- पूर्व सेना प्रमुख जनरल बिक्रम सिंह

12:00-12:30: 62 की बात पुरानी ... हम हैं नए हिन्दुस्तानी...
स्पीकर
रक्षा विशेषज्ञ मेजर जनरल शेरू थपलियाल (रिटायर्ड)
पूर्व डीजी इन्फैंट्री लेफ्टिनेंट जनरल संजय कुलकर्णी (रिटायर्ड)
पूर्व एडिशनल डायरेक्टर जनरल मिलिट्री ऑपरेशन लेफ्टिनेंट जनरल (रिटायर्ड) डी. बी. शेकतकर
 
12:30–13:00: स्वदेशी का दम ... हिन्दुस्तान से ‘चीनी कम’..!
स्पीकर- योग गुरु बाबा रामदेव
13:00-14:00: जो जीतेगा वही सिकंदर ..!
स्पीकर
बीजेपी सांसद राजीव प्रताप रूडी
कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी

14:00-14:30: नया भारत ... नया तेवर
स्पीकर- रक्षा राज्य मंत्री श्रीपद नाइक
14:30-15:00: कैसे सुधरेगा पाकिस्तान
स्पीकर- राज्य मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह

15:00-15:30: कितने सुरक्षित हैं हम ...
स्पीकर-
पूर्व चीफ ऑफ इंटिग्रेटिड डिफेंस स्टाफ लेफ्टिनेंट जनरल (रिटायर्ड) सतीश दुआ
पूर्व डीजीएमओ लेफ्टिनेंट जनरल (रिटायर्ड) विनोद भाटिया
पूर्व उप सेना प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल (रिटायर्ड) गुरमीत सिंह शामिल होंगे.

15:30-16:00: पाकिस्तान को डर लगता है...
स्पीकर-
बीजेपी प्रवक्ता शाहनवाज हुसैन
पूर्व थल सेना प्रमुख जनरल जे जे सिंह
पाकिस्तानी रक्षा विशेषज्ञ ब्रिगेडियर (रिटायर्ड) हारिस नवाज़
पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के प्रवक्ता इंजीनियर चौधरी इफ्तिखार गुज्जर

16:00-16:30: मोदी है तो मुमकिन है ...
स्पीकर- बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव राम माधव

16:30-17:00: सुरक्षा का आत्मनिर्भर अभियान
स्पीकर- केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद

17:00-18:00: बोर्डर पर दंगल
स्पीकर-
कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई
पूर्व जनरल ऑफिसर कमांडिंग 15वीं कोर, श्रीनगर लेफ्टिनेंट जनरल (रिटायर्ड) सैयद अता हसनैन
निर्वासित तिब्बती सरकार के प्रमुख लोबसांग सांगे
बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता नलिन कोहली

18:00-19:00: जय हो ..!
स्पीकर-
बीजेपी सांसद सुधांशु त्रिवेदी
पूर्व भारतीय राजनयिक जी पार्थसारथी
लेखक तारिक फतह
भारत में पाकिस्तान के पूर्व उच्चायुक्त अब्दुल बासित
रक्षा विशेषज्ञ लेफ्टिनेंट जनरल (रिटायर्ड) शंकर प्रसाद