scorecardresearch
 

राजस्थान बना बर्फिस्तान, जयपुर में 55 साल की सर्दी का रिकॉर्ड टूटा

पूरे उत्तर भारत में जबरदस्त सर्दी पड़ रही है. वहीं, गर्मियों में आग उगलने वाला रेगिस्तान भी बर्फ उगल रहा है. गर्मियों में तपने वाला राजस्थान का शेखावाटी जमने लगा है.

राजस्थान में रिकॉर्ड तोड़ सर्दी (Photo- Aajtak) राजस्थान में रिकॉर्ड तोड़ सर्दी (Photo- Aajtak)

  • उत्तर भारत के साथ राजस्थान में भी कड़ाके की ठंड
  • फतेहपुर शेखावटी में -4 डिग्री न्यूनतम तापमान दर्ज

पूरे उत्तर भारत में जबरदस्त सर्दी पड़ रही है. वहीं, गर्मियों में आग उगलने वाला रेगिस्तान भी बर्फ उगल रहा है. गर्मियों में तपने वाला राजस्थान का शेखावाटी जमने लगा है. फतेहपुर शेखावटी में न्यूनतम तापमान माइनस 4 डिग्री दर्ज किया गया. यही तापमान गर्मियों में 50 के पास चला जाता है. बीते चार दिनों के दौरान पारा माइनस 3 से 4 डिग्री के आसपास है.

नतीजा ये कि खेतों और पेड़ पौधों पर पड़ने वाली ओस बर्फ बन रही है. बर्फीली ठंड से अगले कुछ दिनों तक राहत के आसार नहीं हैं. नए साल पर ओले पड़ने के अनुमान से लोग सहमे हुए हैं.

माउंट आबू में बर्फबारी जैसा माहौल

राजस्थान के ही माउंट आबू में दिसंबर ने जाते-जाते बर्फबारी जैसा माहौल बना दिया है. यहां की मशहूर नक्की झील में खड़ी नावों की सीट पर पड़ी ओस जम गई है. खेतों में खड़ी फसलों पर जमी ओस भी बर्फ बन चुकी है. माउंट आबू में 3 दिनों से तापमान लगातार माइनस में रिकॉर्ड किया जा रहा है. रविवार को न्यूनतम तापमान में माइनस 3 डिग्री रिकॉर्ड किया गया था.

गर्मियों में 50 डिग्री को पार करने वाला राजस्थान का चूरू भी बर्फिस्तान में तब्दील हो गया है. उत्तर भारत से आ रही बर्फीली हवाओं ने सबकुछ जमा दिया है. खेतों में सफेद चादर बिछ गई है. इंसान जहां अलाव के सहारे दिन काट रहे हैं, वहीं जानवरों को भी गर्म कपड़े पहना कर सर्दी से बचाया जा रहा है.

9 शहरों तापमान 1 डिग्री के आसपास

वहीं, जयपुर में रात का तापमान पिछले 55 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया और रात के न्यूनतम तापमान का पारा 1.0 डिग्री पर आ गया है. पूरे राजस्थान की बात करें तो राज्य के 9 शहरों के तापमान 1 डिग्री के आसपास बने हुए हैं. सबसे ज्यादा ठंड माउंट आबू में है जहां रात का पारा -3 डिग्री तक पहुंच गया. जयपुर जिले के बाहरी इलाके में मौसम विभाग ने जोबनेर में माइनस 1.6 डिग्री का तापमान दर्ज किया है.

कहा जा रहा है कि 1964 के बाद यहां दिसंबर में दूसरी सबसे ठंडी रात रही. सीकर में तापमान 0 डिग्री, फतेहपुर में तापमान जीरो डिग्री, चुरू में तापमान 1.2 डिग्री, पिलानी में तापमान 1.6 डिग्री, वनस्थली में तापमान 1.8 डिग्री और बूंदी में तापमान 2 डिग्री रहा. कड़ाके की ठंड की वजह से जयपुर में कई जगह पर गाड़ियों के ऊपर और पेड़ पौधों के ऊपर बर्फ की पड़ते नजर आई.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें