scorecardresearch
 

किसी की हुई मौत तो किसी की खड़ी है फसल, फिर भी बन गए पराली जलाने के आरोपी

पंजाब के कई किसानों को महज इसलिए पराली जलाने का आरोपी मान लिया गया है, क्योंकि सैटेलाइट से खींची गई तस्वीरों में उनके खेत से धुआं उठता दिखाई दे रहा है.

प्रतीकात्मक तस्वीर प्रतीकात्मक तस्वीर

  • सैटेलाइट की तस्वीर के आधार पर दर्ज किए गए केस
  • विवाद बढ़ता देख मोगा प्रशासन ने दिए जांच के आदेश

हम अक्सर यह सुनते आए हैं की तस्वीरें झूठ नहीं बोलती, लेकिन सैटेलाइट से ली गई पंजाब के खेतों की कई तस्वीरें सफेद झूठ बोल रही है. यह आरोप किसानों का है. दरअसल, पंजाब के कई किसानों को महज इसलिए पराली जलाने का आरोपी मान लिया गया है, क्योंकि सैटेलाइट से खींची गई तस्वीरों में उनके खेत से धुआं उठता दिखाई दे रहा है, जबकि आरोप है कि पड़ोसियों के खेत से धुआं उड़कर उनके खेत में आया था.

पराली जलाने की तस्वीरों को सच मानकर मोगा के सर्जन डॉक्टर अनूप सूद और उनके भाई अजय सूद को पराली जलाने का आरोपी मान लिया गया है, जबकि आरोप यह है कि पराली सेलिना गांव के एक किसान ने जलाई थी. दारापुर गांव के कुलदीप सिंह 20 साल पहले अपना गांव छोड़कर दिल्ली में बस गए, लेकिन मोगा में वह पराली जलाने के आरोपी हैं.

खेत में खड़ी है फसल, फिर दर्ज हो गया केस

लोहागढ़ के किसान हरबंस सिंह ,पाल सिंह, गुरमेल सिंह और गोपाल सिंह के खिलाफ भी पराली जलाने पर चालान किया गया है, जबकि सच्चाई यह है कि उनकी फसल अभी भी खेतों में खड़ी है. यह सब सैटेलाइट से ली गई तस्वीरों का ही कमाल है जो, सिर्फ धुआं देखती है, धुआं कहां से उठ रहा है यह उसे नहीं मालूम.

हो चुकी मौत, फिर भी प्रशासन ने दर्ज किया केस

इसी तरह कोरेवाला खुर्द गांव के जरनैल सिंह और सद्दा सिंहवाला गांव के कुलवंत सिंह के खिलाफ प्रशासन ने चालान जारी कर दिया, जबकि इन दोनों की मौत हो चुकी है. पंजाब के किसान नेताओं ने सरकार पर पराली जलाने के नाम पर किसानों को बेवजह परेशान करने का आरोप लगाया है.

प्रशासन ने दिए जांच के आदेश

भारतीय किसान यूनियन के नेता बलौर सिंह घाली के मुताबिक, महज सैटेलाइट के चित्रों के आधार पर किसानों का चालान करना सही नहीं है. उधर मोगा जिला प्रशासन ने बेकसूर किसानों के खिलाफ पराली जलाने के चालान काटे जाने के मामले को गंभीरता से लेते हुए जांच के आदेश दिए हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें