scorecardresearch
 

कर्नाटक में अपग्रेड होंगे नेशनल हाईवे, सीएम बोले- नितिन गडकरी ने किए हैं कई वादे

सीएम ने कहा कि बेंगलुरू-मैसुरु राजमार्ग पर जल निकासी व्यवस्था का ऑडिट किया जाएगा, ताकि यह पता लगाया जा सके कि सभी यूजीडी को कहां चौड़ा करने की जरूरत है. इससे जल निकासी की क्षमता बढ़ेगी.

X
कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई
कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने शुक्रवार को कहा कि केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने गोरगुंटपल्ल्या से शुरू होने वाले नेशनल हाइवे को अपग्रेड करने का फैसला किया है. साथ ही केबलों को ठीक करने के लिए एक एजेंसी नियुक्त करने के संबंध में भी निर्णय लेने का वादा किया है. दरअसल, पीडब्ल्यूडी, बीबीएमपी और वित्त विभाग के अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता करने के बाद पत्रकारों से बात करते हुए मुख्यमत्री ने कहा कि कर्नाटक में हाईवे प्रोजेक्टों में सुधार के लिए प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिए गए हैं. बेंगलुरु से संबंधित एसटीआरआर के लिए कुछ रियायत देने पर सहमति बनी है.

सीएम ने कहा कि बेंगलुरू-मैसुरु राजमार्ग पर जल निकासी व्यवस्था का ऑडिट किया जाएगा, ताकि यह पता लगाया जा सके कि सभी यूजीडी को कहां चौड़ा करने की जरूरत है. इससे जल निकासी की क्षमता बढ़ेगी. चेन्नई एक्सप्रेस, मुंबई एक्सप्रेस और हैदराबाद एक्सप्रेस से जुड़ने वाली और बेंगलुरु की सड़कों से गुजरने मुख्य सड़कों की दूरी कम करने का भी निर्णय लिया गया है. 

उन्होंने कहा कि नेशनल हाइवों पर हाई डेंसिटी कॉरिडोर के कुछ स्थानों पर फ्लाईओवर और अंडरपास बनाने की आवश्यकता है. जिन जगहों पर स्काईवॉक की जरूरत है, उन्हें चिन्हित किया गया है. आज जिन परियोजनाओं पर चर्चा हुई उनमें से अधिकांश आपातकालीन प्रकृति की थीं. केंद्रीय मंत्री ने डेढ़ माह में योजना तैयार होने पर तत्काल स्वीकृति देने का वादा किया है. सरकार की कोशिश चालू वर्ष से काम शुरू करने की है और इस दिशा में काम कर रही है.

परिवहन सुविधाओं के लिए बनेगी ऑथोरिटी

सीएम बोम्मई ने कहा कि सरकार का इरादा सभी परिवहन सुविधाओं के लिए विशेष रूप से बेंगलुरु के लिए ऑथोरिटी बनाने का है. इस संबंध में एक विधेयक राज्य विधानमंडल के अगले सत्र में पेश किया जाएगा. इसके लिए कई एजेंसियों को समन्वय से काम करना होगा. समन्वय के अभाव में कई कार्य लंबित हैं. उन्होंने कहा कि अकेले बेंगलुरू के लिए एक ऑथोरिटी रखने के लिए एक कानून लागू किया जाएगा.

सीएम ने कहा कि केंद्रीय मंत्री ने शिराडी घाट रोड को जल्द से जल्द पूरा करने का वादा किया है और नए नेशनल हाइवे प्रस्तावों को सेंट्रल रोड फंड के तहत लाया जाएगा. जनस्पंदन की व्यवस्था चल रही है और यह शनिवार को सुबह 11 बजे होगी. केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने यहां इस कार्यक्रम में शामिल होने की पुष्टि की है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें