scorecardresearch
 

Newswrap: पढ़ें, गुरुवार सुबह की पांच बड़ी खबरें...

किसान आंदोलन का आज पचासवां दिन है. वहीं अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने राष्ट्रपति डोनोल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग के लिए सत्र की कार्यवाही शुरू कर दी है. चीन में आठ महीने बाद एक कोरोना संक्रमित शख्स की मौत हो गई है.

पूरे देश  में आज मकर संक्रांति का त्योहार पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है. वहीं किसान आंदोलन का आज पचासवां दिन है. वहीं अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने राष्ट्रपति डोनोल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग के लिए सत्र की कार्यवाही शुरू कर दी है. चीन में आठ महीने बाद एक कोरोना संक्रमित शख्स की मौत हो गई है... वहीं जेवर में प्रस्तावित नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक मेट्रो ले जाने का रास्ता साफ हो गया है. पढ़ें, गुरुवार सुबह की पांच बड़ी खबरें...

1. किसान आंदोलन का 50वां दिन, सरकार से बातचीत को लेकर आज होगी अहम बैठक

किसान आंदोलन का आज 50वां दिन है. दिल्ली से सटी सीमाओं पर किसान अभी भी डटे हुए हैं. कृषि कानून को लेकर किसान और सरकार के बीच गतिरोध जारी है. सुप्रीम कोर्ट के कमेटी वाले फैसले पर भी किसान संगठन संतुष्ट नजर नहीं आ रहे हैं. देश के अलग-अलग हिस्सों में किसानों ने लोहड़ी पर कृषि कानून की प्रतियां जलाई और आंदोलन को और तेज करने की अपील की.

2. Makar Sankranti 2021: मकर संक्रांति आज, जानें, स्नान-दान का शुभ मुहूर्त और महत्व

मकर संक्राति (Makar Sankranti 2021) एक ऐसा त्योहार है जिस दिन किए गए काम अनंत गुणा फल देते हैं. मकर संक्रांति को दान, पुण्य और देवताओं का दिन कहा जाता है. मकर संक्रांति को 'खिचड़ी' भी कहा जाता है. पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, मकर संक्रांति के दिन सूर्य देव अपने पुत्र शनि के घर जाते हैं.

3. दो बार महाभियोग का सामना करने वाले पहले अमेरिकी राष्ट्रपति बने डोनाल्ड ट्रंप

अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने राष्ट्रपति डोनोल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग के लिए सत्र की कार्यवाही शुरू कर दी है. पिछले सप्ताह अमेरिकी संसद परिसर में हिंसा में डोनाल्ड ट्रंप की भूमिका को लेकर अमेरिका के निचले सदन में उन पर महाभियोग के लिए वोटिंग हुई. डेमोक्रेट्स ने राष्ट्रपति ट्रंप पर संसद पर हमला करने के लिए अपने समर्थकों को उकसाने का आरोप लगाया. इस घटना में 5 लोगों की मौत हो गई थी.

4. 8 महीने बाद चीन में कोरोना से नई मौत, कई प्रांत में लगा सख्त लॉकडाउन

चीन में एक बार फिर कोरोना का कहर शुरू हो गया है. आठ महीने बाद चीन में वायरस की चपेट में आकर एक शख्स की मौत हो गई. इससे पहले मई में वायरस के कारण आखिरी मौत हुई थी. इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की विशेषज्ञ टीम जल्द ही चीन का दौरा कर सकती है. इसकी तैयारी शुरू हो गई है.

5. जेवर में बनने वाले इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक मेट्रो ले जाने का रास्ता हुआ साफ, 1500 करोड़ रुपये होंगे खर्च

डीएमआरसी की डीपीआर के मुताबिक ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क से नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक 35.6 किलोमीटर लंबी मेट्रो लाइन का निर्माण होना है. इस पर करीब 1500 करोड़ रुपये का खर्च आने की संभावना है. ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क से लेकर नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक 29 मेट्रो स्टेशन बनाए जाने हैं. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें