scorecardresearch
 

Indian Railways: अब 10 नए रूट्स पर चलेगी भारत की सबसे तेज दौड़ने वाली ट्रेन, जानिए कौन-कौन से शहरों को मिलेगा तोहफा

Vande Bharat Train To Run on 10 New Routes: भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए वंदे भारत एक्सप्रेस को 10 नए रूट्स पर चलाने का फैसला किया है. यहां पढ़िए कबसे नए रूट्स पर चलेगी वंदे भारत एक्सप्रेस.

X
Vande Bharat Express Vande Bharat Express
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 180 किमी की रफ्तार से तय होगा सफर
  • जयपुर - दिल्ली के बीच दौड़गी वंदे भारत

Indian Railways, New Routes for Vande Bharat Express: रेलवे की कोशिश रहती है कि यात्रियों को बेहतर सुविधा मिलती रहे, वो अपने गंतव्य तक जल्द से जल्द सफर पूरा करें. इसी कड़ी में रेलवे ने सेमी हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत को देश के 10 अलग-अलग रूट्स  पर चलाने का फैसला लिया है. 

वंदे भारत एक्सप्रेस दिल्ली से कटरा और वाराणसी
फिलहाल अभी वंदे भारत दिल्ली से वाराणसी और दिल्ली से कटरा ही चल रही है. अभी सिर्फ 2 वंदे भारत ट्रेन ही संचालित हैं. रेलवे ने वंदे भारत ट्रेन को नए रूट्स पर जोड़ने का फैसला किया है. इसके जरिए देश के 10 अलग-अलग रूट्स पर महानगरों को जोड़ा जायेगा, इससे सबसे बड़ा फायदा वहां के लोगों को होगा.

इन रूट्स पर चलेगी वंदे भारत
वंदे भारत जयपुर - दिल्ली, जयपुर - जोधपुर, जयपुर - कोटा के साथ  सात नए रूटों पर चलाई जाएगी. इन रूटों में ये सफर मात्र दो से ढाई घंटे में पूरा कर लिया जायेगा. रेलवे ने लक्ष्य रखा है की अगले साल 2023 तक 75 वंदे भारत ट्रेनें पटरी पर दौड़ेंगी. ये ट्रेन देश की सबसे तेज चलने वाली ट्रेन है. इसका नाम पहले ट्रेन-18 रखा गया था जो बदलकर अब वंदे भारत हो गया है. 

वंदे भारत ट्रेन बिना लोकोमोटिव इंजन के ट्रैक पर दौड़ती है. ये ट्रेन बहुत सारी सुविधाओं से लैस है. इसमें आपात की स्थिति में चार इमरजेंसी खिड़किया भी लगाई गई हैं. ट्रेन में वैक्यूम से लैस टॉयलेट है,जीपीएस-आधारित यात्री सूचना प्रणाली,ऑटोमैटिक स्लाइडिंग गेट और सीसीटीवी कैमरे भी हैं. ट्रेन में खाने की भी पूरी सुविधा उपलब्ध है. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें