scorecardresearch
 

D-गैंग पर NIA का बड़ा एक्शन, अंडरवर्ल्ड डॉन छोटा शकील का जीजा आरिफ अरेस्ट

डी कंपनी संयुक्त राष्ट्र (UN) द्वारा बैन आतंकी संगठन है. 1993 में हुए मुंबई धमाकों के आरोपी दाऊद को 2003 में UN ने ग्लोबल आतंकी माना था. उसपर 25 मिलियन डॉलर का इनाम भी रखा गया था. दाऊद इब्राहिम से जुड़े मामले की जांच गृह मंत्रालय ने फरवरी 2022 में नेशनल इंवेस्टिगेशन एजेंसी (NIA) को सौंपी थी. NIA आतंक पर जांच करने वाली देश की सबसे बड़ी एजेंसी है. इससे पहले तक ईडी दाऊद से जुड़े मामलों की जांच कर रही थी.

X
दाऊद इब्राहिम. -फाइल फोटो दाऊद इब्राहिम. -फाइल फोटो
स्टोरी हाइलाइट्स
  • गुजरात के पूर्व गृह मंत्री की हत्या का आरोपी है आरिफ शेख
  • छोटा शकील के इशारे पर काम कर रहा था आरिफ शेख

D गैंग पर राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) का बड़ा एक्शन हुआ है. NIA ने शुक्रवार को दाऊद गैंग के दो सहयोगियों आरिफ शेख और शब्बीर शेख को मुंबई से गिरफ्तार किया है. इन दोनों की गिरफ्तारी दाऊद इब्राहिम कास्कर और उसके सहयोगियों से जुड़े मामले में हुई है. दोनों डी कंपनी की अवैध गतिविधियों और टेरर फंडिंग जैसे कामों में शामिल थे. इनमें से आरिफ खेख अंडरवर्ल्ड डॉन छोटा शकील का जीजा बताया जा रहा है.

मुंबई के बाहरी इलाके में ठाणे जिले के मीरा रोड निवासी आरिफ शेख अंडरवर्ल्ड डॉन छोटा शकील का जीजा है. छोटा शकील की छोटी बहन फहमीदा की शादी आरिफ शेख से हुई थी. 2020 में फहमीदा कोरोना से संक्रमित हो गई थी जिसके बाद उसकी मौत हो गई थी. छोटा शकील जिसका असली नाम शकील बाबूमिया शेख है, दाऊद इब्राहिम गिरोह का CEO बताया जाता है. 

गुजरात के पूर्व गृह मंत्री की हत्या का आरोपी है आरिफ शेख

गुजरात के पूर्व गृह मंत्री हरेन पंड्या की हत्या के आरोपी आरिफ शेख को 2006 में दुबई से मुंबई प्रत्यर्पित किया गया था. गुजरात पुलिस की ओर से दर्ज मामलों के अलावा, आरिफ शेख पर मुंबई पुलिस की क्राइम ब्रांच की ओर से जबरन वसूली और जमीन हथियाने के कई मामले दर्ज किए गए हैं. 2016 में मुंबई पुलिस के एंटी एक्सटॉर्शन सेल ने आरिफ शेख पर जबरन वसूली का मामला दर्ज किया था और उसे गिरफ्तार भी किया था.

सूत्रों ने कहा कि छोटा शकील के आदेश पर आरिफ शेख गैंग के लिए ऑपरेशन चला रहा था और कथित तौर पर पश्चिमी मुंबई के कुछ हिस्सों में काम कर रहा था. आरिफ शेख के साथ गिरफ्तार किया गया दूसरा व्यक्ति उसका छोटा भाई शब्बीर शेख है जो आरिफ के साथ गिरोह के संचालन, जबरन वसूली और अन्य गतिविधियों को चलाने में मदद करता था. 

ये भी पढ़ें

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें