scorecardresearch
 

डी-कंपनी पर NIA का बड़ा एक्शन जारी, मुंबई से दाऊद गैंग के दो सहयोगी गिरफ्तार

NIA ने जिन दो सहयोगियों को गिरफ्तार किया है, उनका नाम आरिफ शेख, शब्बीर शेख है. इन दोनों की गिरफ्तारी दाऊद इब्राहिम कास्कर और उसके सहयोगियों से जुड़े डी-कंपनी मामले में हुई है. दोनों डी कंपनी की अवैध गतिविधियों और टेरर फंडिंग जैसे कामों में शामिल थे.

X
 दाऊद इब्राहिम (फाइल फोटो) दाऊद इब्राहिम (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • NIA ने आरिफ शेख, शब्बीर शेख को किया गिरफ्तार
  • NIA ने 9 मई को 29 ठिकानों पर मारे थे छापे

डी-कंपनी पर राष्ट्रीय जांच एजेंसी  NIA का एक्शन जारी है. NIA ने  मुंबई से दाऊद गैंग के दो सहयोगियों को गिरफ्तार किया है. दोनों वसूली, नशे के कारोबार और आतंकी गतिविधियों में शामिल थे. 

NIA ने जिन दो सहयोगियों को गिरफ्तार किया है, उनका नाम आरिफ शेख, शब्बीर शेख है. इन दोनों की गिरफ्तारी दाऊद इब्राहिम कास्कर और उसके सहयोगियों से जुड़े डी-कंपनी मामले में हुई है. दोनों डी कंपनी की अवैध गतिविधियों और टेरर फंडिंग जैसे कामों में शामिल थे. NIA दोनों की हिरासत में मांग करने के लिए आज विशेष अदालत में पेश किया जाएगा. 

NIA ने 29 जगहों पर मारे थे छापे

NIA ने 9 मई को बोरिवली, सांताक्रूज, बांद्रा, नागपाड़ा, गोरेगांव, परेल में 29 ठिकानों पर छापे मारे थे, वे दाऊद के शार्प शूटर्स, तस्करों, डी-कंपनी के रियल एस्टेट मैनेजर से जुड़े थे. इसके अलावा कई हवाला ऑपरेटर्स पर भी छापेमारी हुई थी. जिस केस में NIA ने छापेमारी की थी, यह वही केस था, जिसमें ED ने NCP नेता नवाब मलिक को गिरफ्तार किया था. 

गृह मंत्रालय के आदेश पर दर्ज हुआ केस

जानकारी के मुताबिक, गृह मंत्रालय के आदेश पर NIA ने दाऊद इब्राहिम , डी कंपनी के खिलाफ केस दर्ज किया था, उसपर ही यह जांच और छापेमारी चल रही है. डी कंपनी संयुक्त राष्ट्र (UN) द्वारा बैन आतंकी संगठन है. वहीं 1993 में हुए मुंबई धमाकों के आरोपी दाऊद को 2003 में यूएन ने ग्लोबल आतंकी माना था. उसपर 25 मिलियन डॉलर का इनाम भी रखा गया था. दाऊद इब्राहिम से जुड़े मामले की जांच गृह मंत्रालय ने फरवरी 2022 में NIA को सौंपी थी. नेशनल इंवेस्टिगेशन एजेंसी (NIA) आतंक पर जांच करने वाली देश की सबसे बड़ी एजेंसी है. इससे पहले तक ईडी दाऊद से जुड़े मामलों की जांच कर रही थी.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें