scorecardresearch
 

Cyclone Updates: चक्रवाती तूफान में बदला Tauktae, राहत-बचाव के लिए अलर्ट पर नौसेना

Cyclone Warning: चक्रवात गुजरात के वेरावल और पोरबंदर के बीच मांगरोल के पास जमीन से टकरा सकता है. प्रशासन ने पहले से ही मांगरोल, वेरावल, पोरबंदर, कच्छ और द्वारका को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है. इलाके के तमाम मछुआरों को भी समुद्र में ना जाने और किनारे पर रहने के निर्देश दिए गए हैं.

X
Cyclone Tauktae Cyclone Tauktae
स्टोरी हाइलाइट्स
  • केरल के 5 जिलों में रेड अलर्ट जारी किया गया है
  • मुंबई और ठाणे अभी येलो ज़ोन माने गए हैं

Cyclone Tauktae: भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने देर रात जानकारी दी है कि चक्रवात Tauktae, जो अभी लक्षद्वीप पर केंद्रित है, शनिवार की सुबह एक चक्रवाती तूफान में बदल गया है. इससे तटीय इलाकों में खतरा और बढ़ गया है. IMD ने ट्वीट कर जानकारी दी, "लक्षद्वीप और अरब सागर के आसपास के इलाकों में गहरा मौसमी डिप्रेशन चक्रवाती तूफान Tauktae में बदल गया है."

केरल के 9 जिलों में रेड और 5 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी:
मौसम विभाग (IMD) ने एर्नाकुलम, इडुक्की, त्रिशूर, पलक्कड़, मलप्पुरम, कोझीकोड, वायनाड, कन्नूर और कासरगोड जिलों में आज के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. वहीं तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पठानमथिट्टा, कोट्टायम और अलापुझा जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. केरल के पठानमथिट्टा जिले के कल्लूपारा में मणिमाला नदी आज 08:00 बजे से ही गंभीर स्थिति में बह रही है.

केरल में भारी बारिश और हवाओं के चलते घरों और अन्य सार्वजनिक संपत्तियों को भारी नुकसान हुआ है पर अब तक कोई बड़ी दुर्घटना नहीं हुई है. किसी के भी हताहत होने की कोई सूचना अभी नहीं है. अलाप्पुझा में तेज हवाओं से कई पेड़ और बिजली के खंभे उखड़ गए है जिससे बिजली सेवा बाधित हुई है.

Cyclone Tauktae

एनडीआरएफ के कमांडेंट अनुपम श्रीवास्तव ने कहा है कि हमारी तीन टीमें मुंबई में चक्रवात की स्थिति के लिए तैयार हैं और एक टीम को गोवा भेजा गया है. हमारी 14 टीमें पुणे में स्टैंडबाय पर हैं जिन्हें बहुत ही कम समय में कहीं भी जरूरत पड़ने पर तैनात किया जा सकता है. चक्रवात की स्थिति को देखते हुए ओडिशा से एनडीआरएफ की पांच टीमें गुजरात के लिए रवाना हो चुकी हैं.

चक्रवात के भारत के पश्चिमी तट से टकराने के आसार हैं, जिसके चलते भारतीय नौसेना ने राज्‍य प्रशासन को मदद का पूरा भरोसा दिया है. नौसेना के एक प्रवक्‍ता ने ट्वीट कर कहा है कि भारतीय नौसेना के जहाज, विमान, हेलीकॉप्‍टर, गोताखोर और आपदा राहत दल राज्‍य प्रशासन की मदद से लिए एकदम तैयार हैं.

इससे पहले शुक्रवार को IMD ने चेतावनी दी थी कि चक्रवात 17 मई तक 150kmph से 160kmph की विंड स्‍पीड के साथ 'बेहद गंभीर चक्रवाती तूफान' बन सकता है. साइक्‍लोन अभी कुछ और समय तक उत्‍तर और उत्‍तर-पूर्व की तरफ बढ़ेगा और 18 मई तक गुजरात के तट तक पहुंच जाएगा.

चक्रवात गुजरात के वेरावल और पोरबंदर के बीच मांगरोल के पास जमीन से टकरा सकता है. प्रशासन ने पहले से ही मांगरोल, वेरावल, पोरबंदर, कच्छ और द्वारका को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है. इलाके के तमाम मछुआरों को भी समुद्र में ना जाने और किनारे पर रहने के निर्देश दिए गए हैं.

अधिकारियों ने केरल के पांच जिलों - तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, अलाप्पुझा, पठानमिट्टा और एर्नाकुलम में रेड अलर्ट जारी किया है और राज्य के प्रभावित क्षेत्रों में राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल तैनात किया है. मुंबई और ठाणे में भी वीकेंड तक तूफान का असर महसूस होने की उम्मीद है, इसलिए IMD ने इसे येलो कैटेगरी के अंदर रखा है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें