scorecardresearch
 

Cyclone Tauktae Live Updates: गोवा को हर संभव मदद का गृहमंत्री ने दिया आश्वासन, अगले 24 घंटे में और तीव्र होगा तौकते

Tauktae Cyclone Live: चक्रवाती तूफान गोवा के तटीय क्षेत्र से टकरा गया है. पणजी में इसका असर देखा गया. गोवा में चक्रवाती तूफान से भारी नुकसान की खबर है. गोवा के तट पर तेज हवाओं के साथ-साथ मूसलाधार बारिश भी हो रही है. इस बीच चक्रवात पर तैयारियों को लेकर गृह मंत्री अमित शाह ने समीक्षा बैठक की है.

X
Cyclonic Tauktae today updates, Heavy Rain alert, Damage in Goa  (फोटो-जितेंद्र बहादुर) Cyclonic Tauktae today updates, Heavy Rain alert, Damage in Goa (फोटो-जितेंद्र बहादुर)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • देश के कई राज्यों में चक्रवाती तूफान तौकते की आहट
  • चक्रवाती तूफान पर अमित शाह ने की समीक्षा बैठक
  • तूफान के मद्देनजर महाराष्ट्र में भारी बारिश का अलर्ट

Cyclone Tauktae Latest News Updates: अरब सागर से उठे चक्रवाती तूफान तौकते (Tauktae) को लेकर कई राज्यों में अलर्ट जारी है. एक तरफ जहां कर्नाटक में साइक्लोन के बीच तेज बारिश की वजह से 4 लोगों की मौत हो गई और राज्‍य में कुल 73 गांव चक्रवाती तूफान से प्रभावित हुए हैं. वहीं, Cyclone Tauktae गोवा के तटीय क्षेत्र से भी टकरा गया है. मुंबई में भी चक्रवात का असर होता नजर आ रहा है. मुंबई में बदल उमड़ रहे हैं, मुंबई में मध्यम बारिश और हवा के आसार हैं.

वहीं ताजा IR सैटेलाइट इमेज में तीव्र चक्रवाती तूफान के संकेत मिले है.  IR सैटेलाइट इमेज के मुताबिक महाराष्ट्र के उत्तरी समुद्री तटों पर तौकते तूफान 70-80 किलोमीटर की रफ्तार से पहुंचेगा. 

पणजी में इसका असर देखा गया. गोवा में चक्रवाती तूफान से भारी नुकसान की खबर है. सड़कों पर कई जगह पेड़ गिर गए हैं. भारी पेड़ गिरने से सड़क किनारे खड़ी कार डैमेज हो गई है. गोवा के तट पर तेज हवाओं के साथ-साथ मूसलाधार बारिश भी हो रही है. गोवा में चक्रवात के प्रभाव और उसके नुकसान को लेकर गृहमंत्री अमित शाह ने गोवा के मुख्यमंत्री से बात की है. केंद्र की तरफ़ से हर संभव मदद का आश्वासन गृहमंत्री अमित शाह ने दिया है.

अगले 24 घंटे में और तेज हो जाएगा 'तौकते'

भारतीय मौसम विभाग ने बताया कि पूर्व मध्य अरब सागर में पंजिम-गोवा से लगभग 190 किमी उत्तर पश्चिम में, 270 किमी मुंबई के दक्षिण-दक्षिण पश्चिम,वेरावली से 510 किमी दक्षिण-दक्षिण पूर्व में मौजूद चक्रवात तौकते अगले 24 घंटे में और तीव्र होने वाला है.

पुणे में भी चक्रवात ने मचाई तबाही

पुणे जिला परिषद की तरफ से बताया गया कि  70 घर, दो आंगनवाड़ी, एक प्राइमरी स्कूल और एक ग्राम पंचायत दफ्तर तौकते के चलते  तबाह हो गया है. यह नुकसान भोरगिरी, भीवेगांव इलाके में हुए है.

गुजरात में टला वैक्सीनेशन 
चक्रवात तौकते के चलते गुजरात सरकार ने सूबे में वैक्सीनेशन कार्यक्रम दो दिन के लिए रोक दिया है. गुजरात में 17 और 18 मई को होने वाले वैक्सीनेशन कार्यक्रम को रोक दिया गया है. इससे पहले चक्रवात को लेकर जारी चेतावनी के मद्देनजर गुजारत के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने राज्य के अलग-अलग जिलों के जिलाधिकारियों संग आपात बैठक की थी और तैयारियों का जायजा लिया था.

गोवा एयपोर्ट बंद, सूबे में भारी नुकसान

गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने बताया कि चक्रवात के चलते सूबे में दो लोगों की मौत हुई है. अलग-अलग जगहों पर हुए हादसों में दो लोगों ने जान गंवाई है. एक शख्स पर पेड़ गिर गया. वहीं बाइक से जा रहे दूसरे शख्स पर बिजली का पोल गिरने से उसकी मौत हो गई. सीएम सावंत ने कहा कि चक्रवात के चलते मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है.

उन्होंने बताया कि 100 से ज्यादा घर बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए हैं. जबकि 100 से ज्यादा घरों को हल्का नुकसान पहुंचा है. पांच सौ से ज्यादा पेड़ गिरने की सूचना है. गोवा के अधिकांश इलाकों में बिजली नहीं है. कई सड़कें ब्लॉक हैं. हालात सामान्य होने में दो दिन का समय लगेगा. चक्रवात के चलते गोवा में एयरपोर्ट भी बंद कर दिया गया है. सूबे में भारी बारिश और तेज हवा 17 मई तक जारी रहेगी.

मनिपाल अस्पताल में डायलिसिस यूनिट प्रभावित

गोवा के मनिपाल अस्पताल में डायलिसिस यूनिट चक्रवात से प्रभावित हुई है.अस्पताल की तरफ से लोगों को एसएमएस भेजा गया है. जिसमें कहा गया है कि चक्रवात के चलते हमारा आरओ टैंक पूरी तरह से तबाह हो गया है. जिसके चलते हम अगले एक सप्ताह तक डायलिसिस करने में असमर्थ हैं. डायलिसिस के लिए आप अपने नजदीकी अस्पताल में स्लॉट बुक कर लें. किसी भी आपात स्थिति में आप मनिपाल डायलिसिस के टेक्नीशियन से संपर्क कर सकते हैं.

कर्नाटक में एक की मौत

कर्नाटक के मंत्री शिवराम हैब्बर ने बताया कि उत्तर कन्नड़ के पांच तालुकाओं में 71 घर, 76 बोट, 271 बिजली के पोल्स क्षतिग्रस्त हो गए हैं. वहीं एक शख्स की मौत भी हुई है.

गृह मंत्री अमित शाह ने की समीक्षा बैठक

इस बीच चक्रवात पर तैयारियों को लेकर गृह मंत्री अमित शाह ने आज (रविवार) समीक्षा बैठक की है. जिसमें गुजरात, महाराष्ट्र, दमन -दीव और दादर नगर हवेली राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के अधिकारी शामिल हुए. गृह मंत्री ने चक्रवात प्रभावित राज्यों को पावर बैकअप की समुचित व्यवस्था के निर्देश दिए हैं. साथ ही कहा कि चक्रवात आने पर पावर सप्लाई में कोविड मरीजों और अस्पतालों में किसी प्रकार की कमी ना हो. चक्रवात प्रभावित राज्यों के डीएम को निर्देश दिए गए कि ऑक्सीजन सप्लाई में कमी ना हो. अमित शाह ने कहा कि चक्रवात के समय लोकल बॉडीज सक्रिय रहें.

चक्रवाती तूफान से निपटने के लिए गृह मंत्रालय ने 24×7 कंट्रोल रूम खोल दिया है. साथ ही गृह मंत्रालय ने राज्यों से कहा है कि किसी भी समय एयर फोर्स ,नेवी NDRF की और ज्यादा जरूरत पड़े तो केंद्र सरकार हर स्तर पर मदद करने के लिए तैयार है.

रविवार को ही इसके मुंबई से भी गुजरने की आशंका है. इसे देखते हुए बीएमसी ने सैकड़ों कोविड मरीजों को सुरक्षित स्‍थानों पर भेज दिया है. चक्रवाती तूफान की आशंका के मद्देनजर गुजरात में हाई अलर्ट जारी है. सूरत ज़िले के 40 गांव और ओलपाड तहसील के 28 गांव को अलर्ट किया गया है. चक्रवाती तूफान के अलर्ट के चलते सूरत हजीरा से भावनगर के बीच चलने वाली  रो-रो फेरी को 17-18 मई के लिए बंद कर दिया गया है. वहीं, सौराष्ट्र के पोरंबदर के 30 गांव में अलर्ट जारी है.

Damage in Goa due to cyclone Tauktae (फोटो- सौरभ वक्तानिया)

मौसम विभाग (IMD) के अनुसार माना जा रहा है कि ये चक्रवाती तूफान तौकते (Cyclone Tauktae) गुजरात के वेरावल और पोरबंदर के बीच मांगरोल के पास तट से टकराएगा.महाराष्ट्र, केरल और गुजरात के तटों पर तीन दिन तक तूफान का असर रहने की संभावना है. मौसम विभाग का अनुमान है कि चक्रवाती तूफान के दौरान 150 से 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं.

आईएमडी ने कहा कि 17 मई को मुंबई सहित उत्तरी कोंकण में कुछ स्थानों पर तेज हवाएं चलेंगी और भारी बारिश होगी. तूफान के खतरे को देखते हुए पीएम मोदी ने शनिवार को हाईलेवल मीटिंग की और तैयारियां का जायजा लिया. प्रधानमंत्री मोदी ने राहत-बचाव के सभी इंतजाम करने और लोगों की सुरक्षा के निर्देश दिए हैं. 


अलर्ट पर कोस्ट गार्ड
मौसम विभाग के अनुसार अगले तीन दिन में तौकते नाम का तूफान केरल, गोवा, गुजरात और महाराष्ट्र के लिए बड़ी मुसीबत बन सकता है. जिसके लिए NDRF की टीमों को अलर्ट पर रखा गया है. अनुमान है कि 18 मई को चक्रवाती तूफान गुजरात के वेरावल और पोरबंदर के बीच मांगरोल के पास तट से टकराएगा. गुजरात के कच्छ और सौराष्ट्र के समुद्री इलाकों में साइक्लोन (Cyclone Tauktae) को लेकर कोस्ट गार्ड अलर्ट पर है. साथ ही मछुआरों को समंदर से दूर रहने की चेतावनी दी गई है.

कर्नाटक के कई जिलों में भारी बारिश, 4 लोगों की मौत
चक्रवाती तूफान Tauktae के प्रभाव से कर्नाटक के तटीय क्षेत्रों और दक्षिण कन्नड़ जिले में भारी बारिश हुई है. आईएमडी ने रविवार को पश्चिमी घाट क्षेत्र से सटे कुछ स्थानों में भारी बारिश की चेतावनी दी है. मौसम विभाग के अनुसार बेलगावी, चिक्कमगलुरु, दक्षिण कन्नड़, हसन, कोडागु, शिवमोग्गा, उडुपी और उत्तर कन्नड़ जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है.

गुजरात में लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचे में जुटे BSF जवान 
गुजरात के समुद्र तट पर चक्रवाती तूफान का संकट मंडरा रहा है. इस बीच गुजरात के संवेदनशील बॉर्डर भारत-पाक सीमा (कच्छ बॉर्डर) पर BSF ने भी अपना मोर्चा संभाल लिया है. कच्छ के क्रीक बॉर्डर इलाके में मछुआरों को समुद्र किनारे जाकर मछलियां ना पकड़ने की सलाह दी गई है. साथ ही में चक्रवाती तूफान के बीच पाकिस्तान के समुद्री रास्ते से कोई नापाक घुसपैठ की हरकत न हो इसके लिए BSF के जवान कच्छ के क्रीक इलाके में पेट्रोलिंग कर रहे हैं.

Gujarat Cyclone Alert (फोटो- गोपी घांघर)

महाराष्ट्र में भारी बारिश का अलर्ट
क्रवाती तूफान तौकते (Cyclone Tauktae) के खतरे के बीच मौसम विभाग ने महाराष्ट्र में अलर्ट जारी किया गया है. तूफान के खतरे के बीच मुंबई के दहिसर के जबों कोविड अस्पताल से मरीजों को शिफ्ट किया गया है. मौसम विभाग (IMD) ने कहा कि मुंबई, ठाणे और रायगढ़ में सोमवार तक बहुत तेज बारिश होने की संभावना है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार अरब सागर के ऊपर बना दबाव का क्षेत्र अब चक्रवाती तूफान तौकते 18 मई के आस-पास पोरबंदर तथा नलिया के बीच गुजरात तट को पार कर सकता है. जबकि ये चक्रवाती तूफान 16 से 18 मई के बीच अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान के रूप में रहेगा.

IMD के अनुसार चक्रवाती तूफान के अगले कुछ घंटों में 'अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान' में बदलने की संभावना है. इसके उत्तर-उत्तर-पश्चिमी दिशा की तरफ बढ़ने और लगभग 18 मई को पोरबंदर तथा नलिया के बीच गुजरात तट को पार करने की उम्मीद है. केंद्र और तटीय राज्यों की सरकारें चक्रवात से निपटने की तैयारी कर रही हैं.

पीएम मोदी ने की बैठक, सेना और वायुसेना अलर्ट
तूफान की संभावना को देखते हुए भारतीय वायुसेना भी सतर्क है. वायुसेना ने 16 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट और 18 हेलिकॉप्टर को उड़ान के लिए तैयार रहने का निर्देश दिया है. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी शनिवार को दिल्ली में अफसरों के साथ बैठक की है. 5 राज्यों की सरकारें और दिल्ली का पूरा तंत्र तूफान से निपटने की तैयारी में जुटा हुआ है. मछुआरों को समंदर किनारे ना जाने की हिदायत दी जा रही है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें