scorecardresearch
 

आज का दिनः यूपी में प्रियंका गांधी की आक्रामकता से कांग्रेस का मज़बूत होना बीजेपी के लिए चुनौती है या मौका?

यूपी चुनाव से पहले प्रियंका गांधी की आक्रामकता क्या कांग्रेस के काम आएगी? लखीमपुर खीरी में आशीष मिश्रा की पुलिस कस्टडी के आख़िरी दिन, क्या हैं ताज़ा अपडेट? उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू के अरुणाचल प्रदेश दौरे से चीन को क्यों ऐतराज़ है? और T-20 वर्ल्ड कप टीम में अचानक किए गए बदलाव की वजह क्या है? सुनिए आजतक रेडियो पर

यूपी में काफी एक्टिव हैं प्रियंका गांधी (फाइल फोटो-PTI) यूपी में काफी एक्टिव हैं प्रियंका गांधी (फाइल फोटो-PTI)

आजतक रेडियो' के मॉर्निंग न्यूज़ पॉडकास्ट 'आज का दिन' में सुनेंगे, यूपी चुनाव से पहले प्रियंका गांधी की आक्रामकता क्या कांग्रेस के काम आएगी? लखीमपुर खीरी में आशीष मिश्रा की पुलिस कस्टडी का आखिरी दिन हैं, क्या हैं वहां से ताज़ा अपडेट? उपराष्ट्रपति के अरुणाचल प्रदेश दौरे से चीन को क्यों ऐतराज़ है? और T-20 वर्ल्ड कप टीम में अचानक किए गए बदलाव की वजह क्या है?  

आजतक रेडियो पर हम रोज़ लाते हैं देश का पहला मॉर्निंग न्यूज़ पॉडकास्ट ‘आज का दिन’ जहां आप हर सुबह अपने काम की शुरुआत करते हुए सुन सकते हैं आपके काम की ख़बरें और उन पर क्विक एनालिसिस. साथ ही, सुबह के अख़बारों की सुर्ख़ियाँ और आज की तारीख में जो घटा, उसका हिसाब किताब. आगे लिंक भी देंगे लेकिन पहले जान लीजिए कि आज के एपिसोड में हमारे पॉडकास्टर जमशेद क़मर सिद्दीक़ी किन ख़बरों पर बात कर रहे हैं?

1. प्रियंका करेंगी बेड़ा पार? 

टेनी का इस्तीफा और आशीष मिश्रा की गिरफ्तारी की माला जपते जपते प्रियंका गांधी ने विपक्षी दलों की रेस में बाज़ी मार ली है। पहले दिन से इस मामले को लेकर उनका रवैया काफी आक्रमक रहा है। इतना भीषण की विरोध करते करते अपनी गिरफ्तारी करवा बैठीं। हिंदुत्व के जिस ग्राउंड पर भजापा खेलती आई है अब प्रियंका की राजनीतिक गेंद भी उस ग्राउंड के चक्कर खा रही है। 3 अक्टूबर की रात प्रियंका गांधी ने उत्तरप्रदेश में कदम रखा और अगले दिन सुर्खियों में छा गई। ऐसा लगा ये मैच प्रियंका बनाम भजापा है। पर प्रियंका गांधी की इस रणनीति का कोई फायदा है? जो आक्रमक रवैया उन्होंने इख्तियार किया हुआ है क्या उसके आगामी विधानसभा चुनाव में असरदार होने के आसार हैं? 

2. लखीमपुर पर निर्मला सीतारमण से पूछा गया सवाल

वर्ल्ड बैंक की एक बैठक में शामिल होने अमरीका गयी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से जब इस बारे में पूछा गया तो उनका कहना था कि लखीमपुर की हिंसा में 4 किसानों का मारा जाना बेशक निंदनीय है, लेकिन देश के दूसरे इलाकों में भी ऐसी घटनाएं हो रही हैं। ऐसी हर घटना को बराबरी से उठाना चाहिए, न कि तब जब कि वे आपके माफिक हों। बहरहाल, पक्ष/विपक्ष के आरोपों से इतर ग्राउंड की असल स्थिति क्या है, किन की गिरफ्तारी अब भी बाकी है और आशीष का जो पुलिस रिमांड आज पूरा हो रहा है, इसके बाद उनको लेकर क्या रुख़ होगा पुलिस का? 

3. उपराष्ट्रपति की अरुणाचल दौरे पर चीन के ऐतराज़

चीन ने कहा कि चीन अवैध रूप से बने तथाकथित अरुणाचल प्रदेश को मान्यता नहीं देता है और भारत के उप-राष्ट्रपति वेंकैया नायडू के इस क्षेत्र में किए गए दौरे का भी कड़ा विरोध करते हैं. यहाँ जानने की बात यही है कि चीन अरुणाचल प्रदेश पर अपना दावा पेश करते हुए उसे दक्षिण तिब्बत का हिस्सा बताता है. ख़ैर, इससे पहले भी चीन ऐसा करता ही रहा है, तो उसकी आपत्ति का मतलब क्या है? और भारत के ही किसी नेता या किसी अधिकारी के अरुणाचल दौरे को लेकर वो इतना चिंतित क्यों दिखता है?

4. T-20 वर्ल्ड कप टीम में अचानक से बदलाव क्यों 

टी-20 वर्ल्ड कप को लेकर टीम इंडिया में हुए एक बड़े  बदलाव की. शानदार फॉर्म में चल रहे शार्दुल ठाकुर को टी-20 वर्ल्ड कप के लिए 15 सदस्यों टीम में शामिल कर लिया गया है. कहा जा रहा है कि जब हार्दिक पंड्या को लेकर संशय दिख रहा है, क्योंकि वो पूरी तरह से फिट नहीं हैं और आईपीएल में उन्होंने गेंदबाज़ी नहीं की है. ऐसे में शार्दुल ठाकुर को 15 खिलाड़ियों को स्क्वॉड में लाया गया है, तो अब इस फैसले के पीछे की वजह क्या रही, क्या वाकई में हार्दिक पंड्या का चोटिल होना ही वजह रहा? या और कुछ. 

14 अक्टूबर 2021 का 'आज का दिन' सुनने के लिए यहां क्लिक करें 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें