scorecardresearch
 

Aaj Ki Taza Khabar: पढ़ें, 25 मई 2022 की शाम की टॉप खबरें और अन्य समाचार

आज शाम की ताजा खबर ( Aaj Ki Taza Khabar), 25 मई 2022 की खबरें और समाचार: दिल्ली की NIA कोर्ट ने टेरर फंडिंग के मामले में यासीन मलिक को उम्रकैद की सजा सुनाई है. ज्ञानवापी मामले में आज नई याचिका पर सिविल कोर्ट में सुनवाई हुई. कपिल सिब्बल ने कांग्रेस से इस्तीफा देकर आज सपा से राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन भरा है.

X
दिल्ली की एनआईए कोर्ट ने अलगाववादी नेता यासीन मलिक को उम्रकैद की सजा सुनाई. दिल्ली की एनआईए कोर्ट ने अलगाववादी नेता यासीन मलिक को उम्रकैद की सजा सुनाई.

खबरों के लिहाज से बुधवार का दिन काफी अहम रहा. दिल्ली की NIA कोर्ट ने टेरर फंडिंग के मामले में यासीन मलिक को उम्रकैद की सजा सुनाई है. ज्ञानवापी मामले में नई याचिका पर सिविल कोर्ट में आज सुनवाई हुई. इसमें ज्ञानवापी मस्जिद हिंदुओं को सौंपने की मांग की गई. कपिल सिब्बल ने कांग्रेस से इस्तीफा देकर आज सपा से राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन भरा है. बीजेपी राज्यसभा चुनाव के लिए नरेश अग्रवाल और जफर इस्लाम को उम्मीदवार बना सकती है. वहीं, अब कांग्रेस नेता राहुल गांधी की लंदन यात्रा पर सवाल उठने लगे हैं. जानिए मंगलवार शाम की पांच बड़ी खबरें...

1- यासीन मलिक को फांसी नहीं उम्रकैद, NIA कोर्ट ने 10 लाख का जुर्माना भी लगाया

प्रतिबंधित संगठन जम्मू कश्मीर लिबरेशन फ्रंट के चीफ यासीन मलिक को टेरर फंडिंग के केस में सजा का एलान हो चुका है. दिल्ली की NIA कोर्ट ने यासीन मलिक को उम्रकैद की सजा सुना दी है. इसके साथ ही कोर्ट ने 10 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया है. बता दें कि NIA ने यासीन मलिक को सजा ए मौत देने की मांग की थी. यासीन को दो मामलों में सजा सुनाई गई है.

2- Gyanvapi Masjid Hearing: ज्ञानवापी पर फास्ट ट्रैक कोर्ट में होगी सुनवाई, नई याचिका पर हुआ बड़ा फैसला, हिंदू पक्ष ने रखी ये 4 मांगें

ज्ञानवापी मस्जिद में मिले कथित शिवलिंग की पूजा की इजाजत मांगने वाली याचिका फास्ट ट्रैक कोर्ट को ट्रांसफर कर दी गई है. अब इसपर 30 मई को सुनवाई होगी. फास्ट ट्रैक कोर्ट में मामले को महेंद्र पांडे सुनेंगे. आज वाराणसी के सिविल कोर्ट ने यह फैसला किया है. दरअसल, हिंदू पक्ष ने सिविल कोर्ट में एक याचिका दायर की थी. इसमें ज्ञानवापी मस्जिद हिंदुओं को सौंपने और पूजा की मांग की गई थी, इस पर आज सुनवाई हुई.

3- कांग्रेस को बाय-बाय बोलकर कपिल सिब्बल हुए सपा की साइकिल पर सवार, राज्यसभा के लिए भरा नामांकन

कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है. वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री कपिल सिब्बल ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया है. कांग्रेस से इस्तीफा देकर अब सिब्बल ने राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन भरा है. बुधवार को लखनऊ में सिब्बल ने अपना नामांकन भरा. इस दौरान उन्होंने बताया कि वो 16 मई को ही कांग्रेस से इस्तीफा दे चुके हैं. सिब्बल के नामांकन के दौरान सपा प्रमुख अखिलेश यादव और रामगोपाल यादव भी मौजूद रहे.


4- राज्यसभा चुनाव: जफर इस्लाम-नरेश अग्रवाल समेत इन नेताओं के नाम पर BJP लगा सकती है मुहर

उत्तर प्रदेश की 11 राज्यसभा सीटों पर 10 जून को चुनाव होने हैं. बीजेपी ने उम्मीदवारों के नामों पर चर्चा को लेकर मंगलवार को बैठक बुलाई थी. सूत्रों के मुताबिक, बीजेपी कोर कमेटी की बैठक में 16 नामों पर चर्चा हुई है. संजय सेठ, जय प्रकाश निषाद की दावेदारी मजबूत मानी जा रही है. इसके अलावा जफर इस्लाम, नरेश अग्रवाल, प्रियंका रावत, शिव प्रताप शुक्ला, सुरेंद्र नागर के नाम पर भी चर्चा हुई है.

5- विवादों में घिरी राहुल गांधी की लंदन यात्रा, विदेश मंत्रालय से नहीं ली थी जाने की मंजूरी! 

कांग्रेस नेता राहुल गांधी इन दिनों लंदन की यात्रा पर हैं. उन्होंने लंदन के कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में आइडियाज फॉर इंडिया सम्मेलन में शिरकत की. लेकिन इसी बीच राहुल की यह यात्रा विवादों में घिरती नजर आ रही है. सूत्रों के मुताबिक बताया जा रहा है कि राहुल गांधी ने लंदन यात्रा से पहले विदेश मंत्रालय से राजनीतिक मंजूरी नहीं ली थी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें