scorecardresearch
 

Aaj Ki Taza Khabar: पढ़ें 12 मई 2022 की शाम की टॉप खबरें और अन्य समाचार

आज शाम की ताजा खबर ( Aaj Ki Taza Khabar), 12 मई 2022 की खबरें और समाचार: आर्थिक संकट से जूझ रहे श्रीलंका को उसका नया प्रधानमंत्री मिल गया है. वहीं ज्ञानवापी मस्जिद में सर्वे को लेकर कोर्ट ने बड़ा फैसला सुनाया है. शेयर बाजार ने निवेशकों को आज बहुत ज्यादा निराश किया. खुदरा मुद्रास्फीति भी रेकॉर्ड तोड़ती जा रही है.

X
आर्थिक संकट से जूझ रहे श्रीलंका के नए पीएम रनिल विक्रमसिंघे होंगे. (फाइल फोटे) आर्थिक संकट से जूझ रहे श्रीलंका के नए पीएम रनिल विक्रमसिंघे होंगे. (फाइल फोटे)

खबरों के लिहाज से गुरुवार का दिन काफी अहम है. ज्ञानवापी मस्जिद में सर्वे के लिए नियुक्त एडवोकेट कमिश्नर को कोर्ट ने हटाने से इनकार कर दिया. इसके अलावा दो और लोगों को भी कमिश्नर नियुक्त कर दिया है. सर्वे जारी रखने का भी आदेश दे दिया है. वहीं सेंसेक्स में बहुत बड़ी गिरावट देखने को मिली. बाजार इतना गिर गया कि निवेशकों के 5 लाख करोड़ रुपये डूब गए. वहीं बड़गाम में आतंकियों ने एक कश्मीरी पंडित की गोली मारकर हत्या कर दी. जानिए गुरुवार शाम की पांच बड़ी खबरें. 

रानिल विक्रमसिंघे बने श्रीलंका के नए प्रधानमंत्री, देश को संकट से निकालना सबसे बड़ी चुनौती

आर्थिक संकट से जूझ रहे श्रीलंका के नए प्रधानमंत्री Ranil Wickremesinghe होंगे. पहले इस रेस में विपक्षी पार्टी के ही नेता साजिथ प्रेमदासा आगे बताए जा रहे थे. उन्होंने राष्ट्रपति राजपक्षे को अपनी तरफ से एक चिट्ठी भी लिख दी थी. लेकिन अब श्रीलंका को आर्थिक संकट के बाहर निकालने की जिम्मेदारी रानिल विक्रमसिंघे की होने वाली है. रानिल विक्रमसिंघे यूनाइटेड नेशनल पार्टी के चीफ हैं.

Retail Inflation : हाय महंगाई....! 8% की रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंची खुदरा मुद्रास्फीति

अप्रैल में खुदरा मुद्रास्फीति (Retail Inflation) 7.79% के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गई है. जबकि खाद्य मुद्रास्फीति की दर 8.38% रही. इससे पहले मार्च में खुदरा महंगाई 6.95 फीसदी रही थी, जो 17 महीने का हाई लेवल था. RBI ने महंगाई की अपर लिमिट 6% तय की हुई है. महंगाई के लिए टोलरेंस बैंड 2-6 फीसदी रखा है, लेकिन ये लगातार चौथा महीना है जब महंगाई दर तय लिमिट से ऊपर है.

JK: आतंकियों ने फिर कश्मीरी पंडित को बनाया निशाना, दफ्तर में घुसकर की राहुल भट्ट की हत्या

जम्मू कश्मीर के बडगाम की एक तहसील में आतंकियों ने राजस्व विभाग के अधिकारी राहुल भट्ट को गोली मार दी है. राहुल को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां उनकी मौत हो गई है. राहुल कश्मीरी पंडित बताए जा रहे हैं जो लंबे समय से राजस्व विभाग में काम कर रहे थे. वहीं आतंकियों की तलाश के लिए सेना ने ऑपरेशन शुरू कर दिया है.

Share Market Bloodbath: शेयर बाजार में आया भूचाल, इन 4 कारणों से डूबे 5 लाख करोड़

शेयर मार्केट (Share Market) के इन्वेस्टर्स (Investors) के बुरे दिन खत्म होने का नाम ही नहीं ले रहे. गुरुवार के कारोबार में बीएसई सेंसेक्स (BSE Sensex) और एनएसई निफ्टी (NSE Nifty) दोनों 2-2 फीसदी से ज्यादा टूट गए. इस कारण इन्वेस्टर्स ने एक झटके में बाजार में 5 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा गंवा दिए. कारोबार के दौरान सेंसेक्स एक समय करीब 1,400 अंक तक गिर गया.

ज्ञानवापी मस्जिद में सर्वे के लिए नियुक्त एडवोकेट कमिश्नर को हटाने से कोर्ट का इनकार

वाराणसी में ज्ञानवापी मस्जिद को लेकर कोर्ट ने बड़ा फैसला सुनाया. कोर्ट ने ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे के लिए नियुक्त किए गए एडवोकेट कमिश्नर अजय कुमार मिश्रा को हटाए जाने से इनकार कर दिया. साथ ही अदालत ने कोर्ट कमिश्नर अजय मिश्रा के अलावा विशाल कुमार सिंह और अजय सिंह को भी कोर्ट कमिश्नर बनाया है. कोर्ट ने 17 मई को सर्वे की अगली रिपोर्ट देने के लिए कहा है. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें