scorecardresearch
 

Aaj Ki Taza Khabar: पढ़ें 5 अगस्त 2022 की सुबह की टॉप खबरें और अन्य समाचार

आज सुबह की ताजा खबर (Aaj Ki Taza Khabar), 5 अगस्त 2022 की खबरें और समाचार: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शुक्रवार को महंगाई और रोजमर्रा के सामानों की बढ़ती कीमतों को लेकर मोदी सरकार पर निशाना साधा. राहुल गांधी ने कहा, आज देश में लोकतंत्र नहीं है. सिर्फ तानाशाही है. हम महंगाई का मुद्दा उठाते हैं. हमें संसद में बोलने नहीं दिया जाता.उत्तर प्रदेश के घरेलू उपभोक्ताओं को बड़ी राहत मिलने जा रही है. उत्तर प्रदेश विद्युत नियामक आयोग की ओर से 23 जुलाई को घोषित नई बिजली दरें आज से लागू हो गई हैं.

X
राहुल गांधी (फाइल फोटो) राहुल गांधी (फाइल फोटो)

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शुक्रवार को महंगाई और रोजमर्रा के सामानों की बढ़ती कीमतों को लेकर मोदी सरकार पर निशाना साधा. राहुल गांधी ने कहा, आज देश में लोकतंत्र नहीं है. सिर्फ तानाशाही है. हम महंगाई का मुद्दा उठाते हैं. हमें संसद में बोलने नहीं दिया जाता.उत्तर प्रदेश के घरेलू उपभोक्ताओं को बड़ी राहत मिलने जा रही है. उत्तर प्रदेश विद्युत नियामक आयोग की ओर से 23 जुलाई को घोषित नई बिजली दरें आज से लागू हो गई हैं. रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति की अगस्त 2022 की बैठक आज शुक्रवार को संपन्न हो गई. आज सुबह 10 बजे रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास (RBI Governor Shaktikant Das) ने बताया कि इस बार रेपो रेट (Repo Rate Hike) को 0.50 फीसदी बढ़ाने का निर्णय लिया गया है. पढ़िए शुक्रवार सुबह की 5 बड़ी खबरें...

'न महंगाई कम हो रही न बेरोजगारी, मैं सच बोलता हूं इसलिए एजेंसियां पीछे लगाई गईं', राहुल गांधी का वार


कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शुक्रवार को महंगाई और रोजमर्रा के सामानों की बढ़ती कीमतों को लेकर मोदी सरकार पर निशाना साधा. राहुल गांधी ने कहा, आज देश में लोकतंत्र नहीं है. सिर्फ तानाशाही है. हम महंगाई का मुद्दा उठाते हैं. हमें संसद में बोलने नहीं दिया जाता. बाहर प्रदर्शन करने पर गिरफ्तार कर लिया जाता है.राहुल गांधी ने कांग्रेस दफ्तर में प्रेस कॉन्फ्रेंस संबोधित करते हुए कहा, 70 साल में देश बना, लेकिन बीजेपी ने 8 साल में इसे खत्म कर दिया. चाहें बेरोजगारी, हिंसा और महंगाई का मुद्दा हो, सरकार का सिर्फ यही एजेंडा है, कि इन मुद्दों का न उठाया जाए. 

Good News: यूपी में आज से बिजली के नए रेट लागू, कम हो जाएगा बिल

उत्तर प्रदेश के घरेलू उपभोक्ताओं को बड़ी राहत मिलने जा रही है. उत्तर प्रदेश विद्युत नियामक आयोग की ओर से 23 जुलाई को घोषित नई बिजली दरें आज से लागू हो गई हैं. अच्छी खबर यह है कि 100 से कम और 500 यूनिट से अधिक बिजली का उपयोग करने वाले घरेलू उपभोक्ताओं के बिजली बिल में कमी आएगी. नई दरों के मुताबिक, 300 यूनिट से ज्यादा बिजली खर्च करने पर अधिकतम 6.50 रुपये प्रति यूनिट चार्ज देना होगा. सरकार ने 7 रुपये का स्लैब वापस ले लिया है. वहीं, घरेलू बिजली की अधिकतम दर 6.50 रुपये प्रति यूनिट होगी. ग्रेटर नोएडा में बिजली की दरों में करीब 10 फीसदी की कटौती की गई है. घरेलू बिजली की अधिकतम दर 6.50 रुपये प्रति यूनिट होगी.
 

RBI MPC Meet August 2022: रेपो रेट 4.90% से बढ़कर 5.40% हुआ, चार महीने में 1.40 फीसदी की बढ़ोतरी

रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति (RBI MPC Meeting) की अगस्त 2022 की बैठक आज शुक्रवार को संपन्न हो गई. बुधवार से चल रही तीन दिनों की बैठक के बाद आज सुबह 10 बजे रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास (RBI Governor Shaktikant Das) ने बताया कि इस बार रेपो रेट (Repo Rate Hike) को 0.50 फीसदी बढ़ाने का निर्णय लिया गया है. इसके साथ ही पिछले चार महीने में रेपो रेट 1.40 फीसदी बढ़ चुका है. अब इसका असर लोगों के होम लोन (Home Loan) से लेकर पर्सनल लोन (Personal Loan) तक की ईएमआई (EMI) पर दिखने वाला है.
 

उड़ानें रद्द, कई ने बदला रूट; चीन के युद्धाभ्यास से दुनिया भर में टेंशन; अमेरिका ने फिर दी चेतावनी

अमेरिकी स्पीकर नैंसी पेलोसी की ताइवान यात्रा को लेकर चीन आगबबूला है. चीन ने गुरुवार को इस यात्रा के विरोध में युद्धाभ्यास के दौरान ताइवान की सीमा के पास मिसाइल भी दागी. यह पहला मौका है, जब चीन ने ताइवान की ओर मिसाइल दागी. उधर, कुछ एयरलाइन्स ने ताइपे जाने वाली अपनी फ्लाइट को कैंसल कर दिया. जबकि चीन के युद्धाभ्यास को देखते हुए कई दूसरे एयरस्पेस का इस्तेमाल कर रहे हैं. 
 

Government Decision: 8वां वेतन आयोग आएगा या नहीं? मोदी सरकार ने कर दिया साफ

लंबे समय से 8वां वेतन आयोग (8th Pay Commission) आने की चर्चाएं जारी हैं. इनको लेकर आए दिन मीडिया रिपोर्ट सामने आती रहती हैं, लेकिन यह लागू होगा या नहीं इस बात को लेकर संशय बरकरार था. लेकिन अब मोदी सरकार (Modi Government) की ओर से इस संबंध में नया अपडेट आया है. इसमें सरकार ने साफ कर दिया है कि आठवां वेतन आयोग नहीं आने वाला. 

 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें