scorecardresearch
 

महाराष्ट्र में शपथ ग्रहण के लिए बनने लगा स्टेज, CM के नाम का अब तक पता नहीं

मुंबई में विधान भवन के कैंपस में शपथ ग्रहण की तैयारियों जोरों से चल रही है. सरकार बनाने की तस्वीर स्पष्ट हुए बिना ये तैयारियां लोगों के बीच चर्चा का विषय है.

देवेंद्र फडणवीस को बीजेपी विधायक दल का नेता चुना गया (फाइल फोटो) देवेंद्र फडणवीस को बीजेपी विधायक दल का नेता चुना गया (फाइल फोटो)

  • शपथ ग्रहण की तैयारियां शुरू
  • विधान भवन में हो रही तैयारी
  • 5 नवंबर तक काम होगा पूरा
महाराष्ट्र में कौन सी पार्टी किसके साथ सरकार बनाएगी ये अब तक तय नहीं हो पाया है, लेकिन शपथ ग्रहण की तैयारी जोरों से चल रही है. मुंबई में विधान भवन के कैंपस में शपथ ग्रहण की तैयारियों जोरों से चल रही है. सरकार बनाने की तस्वीर स्पष्ट हुए बिना ये तैयारियां लोगों के बीच चर्चा का विषय है.

तैयार किया जा रहा है स्टेज

यहां पर शपथ ग्रहण के लिए स्टेज बनाया जा रहा है. शामियाना लगाया जा रहा है, कुर्सियां लगाई जा रही हैं. बाकी तैयारियां भी जोरों पर है, लेकिन राज्य समेत देश की जनता अबतक ये नहीं जानती है कि अगला सीएम कौन बनने वाला है? आज तक ने जब इस काम को करवा रहे ठेकेदार से बात की तो उसने कहा कि उसे 5 नवंबर तक काम पूरा करने को कहा गया है.

9 नवंबर तक है विधानसभा का कार्यकाल

महाराष्ट्र की मौजूदा विधानसभा का कार्यकाल 9 नवंबर तक है. अगर 9 नवंबर तक राज्य में नई सरकार का गठन नहीं होता है तो महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन लगाया जाएगा.

पढ़ें: महाराष्ट्र में सरकार बनाने के लिए BJP बेताब, 5 नवंबर के लिए बुक किया स्टेडियम

शिवसेना-बीजेपी के बीच खींचतान

महाराष्ट्र में सरकार बनाने के लिए बीजेपी और शिवसेना मिल जाएं तो ये पार्टियां आसानी से सरकार बना सकती हैं, लेकिन शिवसेना इस बार सत्ता में बराबर की भागीदारी चाहती है. शिवसेना का कहना है कि पांच साल का कार्यकाल ढाई-ढाई साल के लिए बांटा जाए. यानी कि राज्य में ढाई साल शिवसेना का सीएम हो और ढाई साल बीजेपी का. लेकिन बीजेपी इस फॉर्मूले को साफ-साफ खारिज कर चुकी है.

महाराष्ट्र विधानसभा का मौजूदा समीकरण

इस बार महाराष्ट्र की 288 सीटों पर चुनाव हुए थे. इसमें बीजेपी को 105 सीटों पर कामयाबी मिली, जबकि शिवसेना के 56 उम्मीदवार चुनाव जीते हैं. कांग्रेस के 44 विधायक चुनाव जीतकर विधानसभा पहुंचे हैं जबकि राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी ने 54 सीटों पर जीत हासिल की है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें