scorecardresearch
 

Delhi Pollution Update: कब तक कहर बरपाएगा प्रदूषण? दिल्ली-NCR में आज हालात हुए और भी खराब

Delhi Pollution Update: कुछ दिनों से दिल्ली-एनसीआर में रहने वाले लोगों को तेज हवाओं के चलते प्रदूषण से राहत मिली थी, लेकिन वह राहत एक बार फिर से खत्म होती हुई दिखाई दे रही है. दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण की स्थिति के चलते आम लोगों की परेशानियां बढ़ गई हैं. प्रदूषण के लेवल के चलते दिल्ली सरकार ने कई अहम कदम उठाए.

X
Delhi Pollution Today Delhi Pollution Today
स्टोरी हाइलाइट्स
  • दिल्ली में पॉल्यूशन में बढ़ोतरी
  • नोएडा के हालात तो और भी खराब

Delhi-NCR Pollution Level, Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण का स्तर फिर खतरनाक स्थिति में पहुंच गया है. आलम यह है कि दिल्ली का अक्षरधाम और आसपास का पूरा इलाका प्रदूषण की चादर से लिपटा रहा. दिल्ली के कई इलाकों में एयर क्वालिटी इंडेक्स 471 के पास दर्ज किया गया.

सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के मुताबिक, दिल्ली के विवेक विहार इलाके में प्रदूषण का स्तर 471 पाया गया. वहीं, आनंद विहार इलाके में AQI का लेवल 451 रहा. दिल्ली से सटे नोएडा का तो और भी बुरा हाल है. यहां पीएम 10 का लेवल 543 पर पहुंच गया.

बता दें कि एक्यूआई को शून्य और 50 के बीच 'अच्छा', 51 और 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 और 200 के बीच 'मध्यम', 201 और 300 के बीच 'खराब', 301 और 400 के बीच 'बहुत खराब' और 401 और 500 के बीच 'गंभीर' श्रेणी में माना जाता है.

कुछ दिनों से दिल्ली-एनसीआर में रहने वाले लोगों को तेज हवाओं के चलते प्रदूषण से राहत मिली थी, लेकिन वह राहत एक बार फिर से खत्म होती हुई दिखाई दे रही है. दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण की स्थिति के चलते आम लोगों की परेशानियां बढ़ गई हैं. प्रदूषण के लेवल के चलते दिल्ली सरकार ने कई अहम कदम उठाए.

दो दिन पहले सरकार की तरफ से की गई अहम बैठक में एक बार फिर से कंस्ट्रक्शन एक्टिविटी को 7 दिसंबर तक के लिए रोक लगा दी गई. वहीं, मौसम विभाग की मानें तो अगले 2 से 3 दिन के अंदर दिल्ली-एनसीआर में हल्की-हल्की बारिश हो सकती है जिससे प्रदूषण के स्तर में अच्छी खासी गिरावट देखने को मिल सकती है. इसके बाद तापमान में भी बदलाव देखने को मिलेगा. न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस जबकि अधिकतम पारा 25 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है.


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें