scorecardresearch
 

CM केजरीवाल ने गाजीपुर मुर्गा मंडी खोलने का दिया आदेश, बर्ड फ्लू के सैंपल निगेटिव आने पर फैसला

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को कहा कि पोल्ट्री मार्केट से सैंपल लिए गए थे, जो निगेटिव पाए गए हैं. मैंने पोल्ट्री मार्केट को खोलने को आदेश दिया है. साथ ही चिकन के व्यापार और आयात पर लगे प्रतिबंध को हटा दिया गया है. 

दिल्ली सरकार ने पोल्ट्री मार्केट खोलने का दिया आदेश (फाइल फोटो) दिल्ली सरकार ने पोल्ट्री मार्केट खोलने का दिया आदेश (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • चिकन के व्यापार और आयात पर लगा बैन हटा
  • पोल्ट्री मार्केट खोलने के भी निर्देश
  • बर्ड फ्लू के सैंपल आए निगेटिव

दिल्ली सरकार ने चिकन के व्यापार और आयात पर लगे प्रतिबंध को हटाने का आदेश दिया है. इसके अलावा गाजीपुर पोल्ट्री मार्केट खोलने के भी निर्देश दिए गए हैं. बर्ड फ्लू की आशंका को देखते हुए सरकार ने 9 जनवरी को सबसे बड़ी पोल्ट्री मार्केट गाजीपुर को बंद करने का आदेश दिया था. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को कहा कि पोल्ट्री मार्केट से सैंपल लिए गए थे, जो निगेटिव पाए गए हैं. मैंने पोल्ट्री मार्केट को खोलने को आदेश दिया है. साथ ही चिकन के व्यापार और आयात पर लगे प्रतिबंध को हटा दिया गया है. 

इससे पहले गुरुवार को एनिमल हसबैंडरी विभाग ने कहा कि दिल्ली की गाजीपुर मुर्गा मंडी से जालंधर भेजे गए 100 सैम्पल नेगेटिव पाए गए हैं. दिल्ली के संजय झील में बर्ड फ्लू की पुष्टि से पहले गाजीपुर मंडी से रेंडम सैम्पल जालंधर भेजे गए थे. हालांकि अब भी एनिमल हसबैंडरी विभाग की टीम अलर्ट है. एनिमल हसबैंडरी विभाग अभी भी अलग-अलग इलाकों से रेंडम सैंपल जुटा रही है. 

पक्षियों की मौत पर सरकार ने लिया था फैसला

दिल्ली में पक्षियों की मौत के बाद सीएम अरविंद केजरीवाल ने 9 जनवरी को बैठक की थी. मीटिंग के बाद उन्होंने कहा कि दिल्ली में लाइव बर्ड्स के इम्पोर्ट पर प्रतिबंध लगाया गया है और गाजीपुर मंडी को 10 दिन के लिए बंद करने का फैसला लिया गया है. दरअसल, दिल्ली के अलग-अलग इलाकों से लगातार पक्षियों की मौत की खबरें सामने आ रहीं थीं. मयूर विहार में तीन दिन में 100 कौओं की मौत हुई थी. 

देखें: आजतक LIVE TV

तब सीएम केजरीवाल ने कहा था कि दिल्ली के हर जिले के अंदर डीएम की निगरानी में सर्विलांस टीम बना दी गई हैं. रैपिड रिस्पॉन्स टीम बनाई गई हैं, जो पूरी मुस्तैदी के साथ काम कर रही हैं. सीएम केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में जितने भी बर्ड मार्केट, वाइल्ड लाइफ संस्थान और जल निकाय हैं, इन सभी पर लगातार हमारे वैटरनिरी अधिकारी निगरानी कर रहे हैं. 

होटलों में नहीं मिलेंगे चिकन के आइटम

इस बीच, उत्तर एमसीडी (NDMC), दक्षिण (SDMC) और पूर्व एमसीडी (EDMC) ने सभी रेस्टोरेंट्स को चिकन और अंडे से जुड़े डिशेज नहीं परोसने के निर्देश जारी किए हैं. राष्ट्रीय राजधानी में बर्ड फ्लू की स्थिति को देखते हुए यह फैसला लिया गया है. इन सभी नगर निगमों के दायरे में आने वाले दुकानों में पोल्ट्री या प्रोसेस्ड 'चिकन' नहीं बेची जा सकेगी, न ही रेस्तराओं में इन्हें परोसा जा सकेगा. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें