scorecardresearch
 

शख्सियत

कार्तिक आर्यन

शख्सियतः अपनी जिंदगी का ऐंकर

25 नवंबर 2021

नेटफ्लिक्स पर आई नई फिल्म धमाका में कार्तिक आर्यन एक अलग अंदाज वाले न्यूज ऐंकर के किरदार में हैं. और उनके मुताबिक, असल जिंदगी में वे एक ऐसे दौर में हैं जहां उनका मनचाहा सब कुछ उन्हें मिल रहा है.

 मिताली राज

शख्सियतः विश्व कप जीतना तो बाकी है अभी

18 नवंबर 2021

महिला क्रिकेट के उत्थान के लिए जीवन के 22 साल समर्पित करने वालीं मिताली राज को हाल में खेल रत्न से नवाजा गया. जीवन में ढेरों उपलब्धियां हासिल कर लेने के बावजूद उनका कहना है कि अभी दूर जाना है.

शशि थरूर

शख्सियतः उम्रभर का काम

14 नवंबर 2021

शशि थरूर का लेखन विविधतापूर्ण है और विस्तृत भी. अपना नया संकलन प्राइड, प्रीजुडिस ऐंड पंडिट्री आने के मौके पर इस लेखक-राजनेता का कहना है कि अभी कई किताबें उनके दिमाग में हैं.

लोकगायिका शारदा सिन्हा

शख्सियतः अइसन बिपतिया

13 नवंबर 2021

प्रसिद्ध लोकगायिका शारदा सिन्हा 70वें वर्ष में प्रवेश करने, लोकसंगीत की गुणवत्ता में आ रही कमी, कोरोना से निबटने और और छठ की तैयारियों पर.

रस्किन बॉन्ड

शख्सियतः जो मुझको है पसंद

08 नवंबर 2021

रस्किन बॉन्ड ने 17 की वय में लिखना शुरू कर दिया था. आज 87 की उम्र में भी वे उतने ही लिक्खाड़ हैं. अपने ताजा कहानी संग्रह में वे अतीत और भविष्य दोनों की पड़ताल करते हैं.

कवि और गीतकार गुलज़ार

शख्सियतः जिनके साथ जीया समय

29 अक्टूबर 2021

संस्मरणों की अपनी नई किताब एक्चुअली आइ मेट देम में निर्देशक, कवि और गीतकार गुलज़ार ने सिनेमा, संगीत और साहित्य के कई दिग्गजों को याद किया है

पंडित हरिप्रसाद चौरसिया

शख्सियतः दिखता है बस दरवाजा

17 अक्टूबर 2021

प्रसिद्ध बांसुरी वादक पंडित हरिप्रसाद चौरसिया कहीं न जा पाने की बेचैनी, उत्तर प्रदेश में गुरुकुल खोलने की इच्छा और उम्र के सवालों पर

इंदिरा नूई

शख्सियतः जिंदगी मेरी फैसले मेरे

06 अक्टूबर 2021

सुंदर पिचाई और सत्य नडेला वाली कड़ी में उनसे भी पहले आती हैं इंदिरा नूई. पेप्सिको की पूर्व सीईओ ने नई किताब अ लाइफ इन फुल में किया निजी और पेशेवर जिंदगी की बेबाकी से बयान.

कथाकार काशीनाथ सिंह

शख्सियतः बनारस में नहीं रहा बनारस

25 सितंबर 2021

चर्चित कथाकार काशीनाथ सिंह संस्मरण लेखन, बदलते बनारस और यूपी में आने वाले चुनाव पर.

 गायक पंडित संजीव अभ्यंकर

शख्सियतः शिष्य हों संकल्प वाले

19 सितंबर 2021

मेवाती घराने के दिग्गज गायक पंडित संजीव अभ्यंकर उम्र, सौंदर्य-दृष्टि और शिष्य आदि मामले पर बेबाक राय रखते हुए उसी तरह प्रभावित करते हैं जैसे भक्ति संगीत गाते या रागदारी रंग सुनाते.

हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह

शख्सियतः मैदान में मोर्चे पर

11 सितंबर 2021

भारतीय पुरुष हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह बेफिक्र होकर जिंदगी जीने में यकीन रखते हैं. टीम की अगुआई करते हुए ओलंपिक में कांस्य पदक दिलाने वाले मनप्रीत कहते हैं कि लंबे अरसे से संजोया गया उनका सपना आखिरकार पूरा हुआ.

करीना कपूर खान

शख्सियतः मां बनना चुनौती भी और रोमांच भी

07 सितंबर 2021

अपनी नई किताब प्रेग्नेंसी बाइबल  के जरिए अभिनेत्री करीना कपूर खान चाहती हैं कि भारत में मां बनने जा रहीं महिलाएं उतना ही सहज महसूस करें जितना कि उनकी ब्लॉकबस्टर फिल्में देखने वाले दर्शक महसूस करते हैं.

शास्त्रीय संगीतकार पं. विश्वमोहन भट्ट

शख्सियतः फिर झनके वीणा के तार

19 अगस्त 2021

शास्त्रीय संगीतकार पं. विश्वमोहन भट्ट मिमी फिल्म में मोहन वीणा बजाने, रहमान और विशाल भारद्वाज के संगीत से जुड़े रहने और कोरोना संकट के एकांत पर.

नागेश कुकनूर

शख्सियतः हाशिए वालों का हमदर्द

11 अगस्त 2021

नागेश कुकनूर ने साल 1998 में हैदराबाद ब्लूज से दस्तक दी. दो दशकों बाद भी यह फिल्मकार ओटीटी का आनंद लेते हुए चलताऊ सिनेमा को चकमा दे रहा है

राकेश ओमप्रकाश मेहरा

शख्सियतः हिंदुस्तान की कहानी

04 अगस्त 2021

बहुत कुछ उनकी फिल्मों की तरह जबरदस्त है राकेश ओमप्रकाश मेहरा की हाल ही में प्रकाशित आत्मकथा द स्ट्रैंजर इन द मिरर.

कला रामनाथ

शख्सियतः सीखने में गंभीरता जरूरी

29 जुलाई 2021

इस दौर में स्टार कलाकारों की फेहरिस्त में दर्ज वायलिन वादिका कला रामनाथ प्रशिक्षण, फिल्म संगीत और अपनी नई परिकल्पना को लेकर बेहद स्पष्ट राय रखती हैं.

फरहान अख्तर

शख्सियतः हरफन मौला

19 जुलाई 2021

अमेजन प्राइम पर इसी हफ्ते रिलीज हुई तूफान में फरहान अख्तर एक मुक्केबाज की भूमिका में हैं. महामारी में बॉलीवुड के बारह बज जाने के बावजूद उन्हें लगता है कि फिल्मों ने अपनी चमक नहीं खोई है.

शास्त्रीय गायक उस्ताद शफकत अली खान

शख्सियतः मालकौंस आर-पार

13 जुलाई 2021

पाकिस्तान के दिग्गज शास्त्रीय गायक उस्ताद शफकत अली खान संगीत के अपने सालाना जलसे, आजादी के 75 वर्ष, श्याम चौरासी घराने की विरासत और लता मंगेशकर पर.

के.के. मेनन

शख्सियतः बंदे में है दम

10 जुलाई 2021

वेब सीरीज रे की चार कहानियों में से एक ने फिर इस तथ्य को साबित किया कि अभिनेता के.के. मेनन में किसी फिल्म को अपने कंधे पर लेकर चलने और उसे कामयाब बनाने की प्रतिभा हमेशा से मौजूद रही है.

पं. छन्नूलाल मिश्र

शख्सियतः शेष आकांक्षा गुरुकुल की

24 जून 2021

विख्यात शास्त्रीय-उपशास्त्रीय गायक पद्मविभूषण पं. छन्नूलाल मिश्र कोरोना की दूसरी लहर में पत्नी और बेटी की मृत्यु, बुढ़ापे में आर्थिक सुरक्षा के सवाल और बनारस में गुरुकुल की योजना पर.

उस्ताद राशिद खान

संगीतः रियाज अलग है, परफॉर्मेंस अलग

17 जून 2021

कोरोना काल में वे संगीत की बड़ी हस्तियों में बिरले ही हैं जो शिष्यों की सुध लेते दिखे. इस माध्यम के लिए उन्होंने खुद को भी ट्यून किया है.