scorecardresearch
 

फैक्ट चेक: ताईवान में पतंग के साथ उड़ी बच्ची के वीडियो का नहीं है कोई गुजरात कनेक्शन

मकर संक्रांति पर पतंगबाजी से जुड़ा एक डरा देने वाला वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर हो रहा है. वीडियो में नजर आता है कि एक छोटी सी बच्ची दुर्घटनावश एक विशालकाय पतंग में उलझ कर उसके साथ ही आसमान में उड़ जाती है. कुछ देर तक वो आसमान में ही हवा के साथ कलाबाजियां खाती रहती है, उधर नीचे खड़े लोगों में ये नजारा देखकर हाहाकार मच जाता है.

सोशल मीडिया में वायरल यह पोस्ट सोशल मीडिया में वायरल यह पोस्ट

मकर संक्रांति पर पतंगबाजी से जुड़ा एक डरा देने वाला वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर हो रहा है. वीडियो में नजर आता है कि एक छोटी सी बच्ची दुर्घटनावश एक विशालकाय पतंग में उलझ कर उसके साथ ही आसमान में उड़ जाती है. कुछ देर तक वो आसमान में ही हवा के साथ कलाबाजियां खाती रहती है, उधर नीचे खड़े लोगों में ये नजारा देखकर हाहाकार मच जाता है. बमुश्किल उस पतंग को नीचे उतार कर बच्ची को बचाया जाता है.

कुछ लोग इस वीडियो को गुजरात में आयोजित एक पतंग महोत्सव का बता रहे हैं. ऐसे ही एक फेसबुक यूजर ने ये वीडियो शेयर करते हुए लिखा, “गुजरात में मकर संक्रांति के उपलक्ष्य में पतंग उत्सव के दौरान 3 साल की बच्ची पतंग के साथ ही उड़ गई”.

इस पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकता है. 

इंडिया टुडे के एंटी फेक न्यूज वॉर रूम (AFWA) ने पाया कि सोशल मीडिया पर छोटी बच्ची के पतंग में फंसकर आसमान में उड़ जाने का ये वीडियो ताईवान का है, न कि गुजरात का.

फेसबुक पर बहुत सारे लोग इस वीडियो को गुजरात का मानते हुए शेयर कर रहे हैं.

क्या है सच्चाई
कीवर्ड सर्च के जरिये तलाशने पर हमें पता चला कि पतंग के साथ तीन साल की बच्ची के उड़ जाने का जो वीडियो वायरल है, वो ताईवान के ‘सिंचू इंटरनेशनल काइट फेस्टिवल’ से संबंधित है. ये फेस्टिवल ताईवान की राजधानी ताइपे के दक्षिण में स्थित सिंचू शहर में मनाया गया था. इसी फेस्टिवल के दौरान एक तीन साल की बच्ची एक विशालकाय पतंग में फंसकर उसके साथ ही हवा में उड़ गई थी और तकरीबन 30 सेकंड तक हवा में ही रही थी. इस बारे में ‘न्यूयॉर्क टाइम्स’ और ‘सीएनन’ में विस्तृत रिपोर्ट्स छपी थीं. रिपोर्ट्स के मुताबिक इस घटना में पीड़ित बच्ची के चेहरे और गरदन में चोटें आई थीं और उसे तुरंत ही अस्पताल ले जाया गया था.

इस घटना का वीडियो ‘वॉशिंग्टन पोस्ट’ और ‘द टेलीग्राफ’ की वीडियो रिपोर्ट्स में देखा जा सकता है.

ये घटना होने के बाद सिंचू शहर के मेयर लिन ची चीएन ने माफी भी मांगी थी. उन्होंने 30 अगस्त 2020 को चीनी भाषा में एक फेसबुक पोस्ट लिखी थी जिसका हिंदी भाषा में लब्बोलुआब है, “दोपहर में, Hsinchu City Government द्वारा आयोजित पतंग उत्सव में, एक बच्ची गलती से पतंग में उलझ कर पतंग के साथ हवा में उड़ गई. हमने तुरंत सार्वजनिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सभी गतिविधियों को स्थगित कर दिया. हमने बच्ची को जल्द से जल्द अस्पताल पहुंचवाया. सौभाग्य से, अब वो ठीक है और घर लौट आई है. हम इस घटना के लिए क्षमाप्रार्थी हैं और दुर्घटना के कारणों की फिर से समीक्षा करेंगे.”

‘ताइपे टाइम्स’ वेबसाइट के मुताबिक इस मामले पर सख्त एक्शन लेते हुए सिंचू शहर के कुछ अधिकारियों को सजा भी मिली थी. साथ ही, इस फेस्टिवल का आयोजन करने वाली कंपनी पर जुर्माना भी लगाया गया था.

हमें गुजरात शहर में इस तरह की किसी भी घटना से जुड़ी कोई रिपोर्ट या जानकारी नहीं मिली. गुजरात में इस साल कोविड-19 महामारी को ध्यान में रखते हुए कुछ खास नियमों के साथ पतंगबाजी की अनुमति दी गई थी.

पड़ताल से ये बात स्पष्ट है कि ताईवान में बच्ची के पतंग के साथ उड़ जाने की घटना को गुजरात का बताकर भ्रम फैलाने की कोशिश की जा रही है. (अनिल कुमार से प्राप्त इनपुट्स के साथ)

फैक्ट चेक

सोशल मीडिया यूजर्स

दावा

गुजरात में मकर संक्रांति पर्व पर आयोजित पतंग उत्सव के दौरान 3 साल की बच्ची पतंग के साथ ही उड़ गई.

निष्कर्ष

पतंग के साथ 3 साल की बच्ची के उड़ जाने की घटना ताईवान के एक पतंग उत्सव के दौरान अगस्त 2020 में हुई थी.

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • कौआ: आधा सच
  • कौवे: ज्यादातर झूठ
  • कौवे: पूरी तरह गलत
सोशल मीडिया यूजर्स
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें