scorecardresearch
 

फैक्ट चेक: संबित पात्रा की नहीं हुई है शादी, लेकिन उनकी बेटी के 'लव जिहाद' को लेकर उड़ी अफवाह

सोशल मीडिया पर एक सनसनीखेज स्क्रीनशॉट वायरल हो रहा है जिसकी हेडलाइन है, 'संबित पात्रा की बेटी ने रचाया जिहाद, मुस्लिम युवक संग फरार'. इस स्क्रीनशॉट को शेयर करते हुए लोग तंज कस रहे हैं कि जहां एक ओर बीजेपी के कई नेता लव जिहाद के विरोध में बयान दे रहे हैं, वहीं उनकी पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा की बेटी मुस्लिम युवक संग भागकर लव जिहाद का हिस्सा बन गई है.

Sambit Patra Sambit Patra

हाल ही में यूपी सरकार ने लव जिहाद को लेकर अध्यादेश जारी किया. भाजपा शासित हरियाणा, मध्य प्रदेश और बिहार जैसे राज्यों में भी इसे लेकर कानून बनाने पर विचार किया जा रहा है. 

इन खबरों के बीच एबीपी न्यूज चैनल का एक सनसनीखेज स्क्रीनशॉट वायरल हो रहा है जिसकी हेडलाइन है, “संबित पात्रा की बेटी ने रचाया जिहाद, मुस्लिम युवक संग फरार”. इस स्क्रीनशॉट को शेयर करते हुए लोग तंज कस रहे हैं कि जहां एक ओर बीजेपी के कई नेता लव जिहाद के विरोध में बयान दे रहे हैं, वहीं उनकी पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा की बेटी मुस्लिम युवक संग भागकर लव जिहाद का हिस्सा बन गई है.

Social media Viral post

इस पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकता है.

इंडिया टुडे के एंटी फेक न्यूज वॉर रूम (AFWA) ने पाया कि वायरल स्क्रीनशॉट एडिटिंग सॉफ्टवेयर की मदद से बनाया गया है. बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा की बेटी के किसी मुस्लिम युवक संग भागने की बात एकदम बेबुनियाद है क्योंकि उनकी कोई बेटी है ही नहीं.

फेसबुक पर बहुत सारे लोग ये स्क्रीनशॉट शेयर कर रहे हैं. 

क्या है सच्चाई?

संबित पात्रा की बेटी के मुस्लिम युवक के साथ भाग जाने की बात बिल्कुल मनगढ़ंत है क्योंकि उनकी शादी ही नहीं हुई है. न ही एबीपी पर ऐसी कोई खबर प्रसारित हुई है.

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे स्क्रीनशॉट की तुलना हमने एबीपी न्यूज की असली न्यूज रिपोर्ट के स्क्रीनशॉट से की. वायरल स्क्रीनशॉट को बारीकी से देखने पर ऐसी कई बातें नजर आती हैं जिनसे उसके असली होने पर शक होता है.

वायरल स्क्रीनशॉट में एबीपी न्यूज का लोगो तक गलत जगह पर लगा हुआ है. स्क्रीन पर एक ही बात दो-दो पट्टियों में लिखी हुई है, जैसा कि आम तौर पर नहीं होता.

Viral Screenshot

हमने एबीपी न्यूज के इनपुट हेड संजय बरागटा को भी वायरल स्क्रीनशॉट भेजा. उन्होंने हमें बताया कि एबीपी न्यूज पर ऐसी कोई खबर नहीं दिखाई गई है.

एबीपी न्यूज का फर्जी स्क्रीनशॉट बनाने के लिए संबित पात्रा की जो फोटो इस्तेमाल की गई है, वो भी हमें एक न्यूज रिपोर्ट में मिल गई. ये फोटो इस बांग्ला वेबसाइट सहित इंटरनेट पर कई जगह मौजूद है.

संबित पात्रा के बारे में जानकारी जुटाने पर हमें पता चला कि उनकी शादी नहीं हुई है. साल 2019 के लोकसभा चुनाव में संबित बीजेपी के टिकट पर ओडिशा के पुरी से चुनाव लड़े थे. चुनाव के समय उन्होंने जो नामांकन पत्र दाखिल किया था, उसमें उन्होंने ‘Spouse’ कॉलम के सामने ‘NIL’ लिखा है. यानी, उन्होंने जानकारी दी है कि उनकी कोई पत्नी नहीं है. उनके नामांकन पत्र को यहां  देखा जा सकता है. पत्नी संबंधित जानकारी 26वें पेज पर है.

हमें किसी मीडिया रिपोर्ट में भी संबित पात्रा की पत्नी या बेटी का कोई जिक्र नहीं मिला.

यानी ये बात साफ है कि संबित पात्रा की बेटी के मुस्लिम युवक संग भागने की बात का कोई आधार नहीं है. वायरल स्क्रीनशॉट एडिटिंग सॉफ्टवेयर की मदद से बनाया गया है.

फैक्ट चेक

सोशल मीडिया यूजर्स

दावा

भाजपा के राष्टीय प्रवक्ता संबित पात्रा की बेटी मुस्लिम युवक संग भाग गई है.

निष्कर्ष

संबित पात्रा की बेटी है ही नहीं. वायरल स्क्रीनशॉट एडिटिंग सॉफ्टवेयर की मदद से बनाया गया है.

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • कौआ: आधा सच
  • कौवे: ज्यादातर झूठ
  • कौवे: पूरी तरह गलत
सोशल मीडिया यूजर्स
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें