scorecardresearch
 

फैक्ट चेक: तस्वीर में कंगना रनौत के साथ दिख रहा ये शख्स नहीं है अबू सलेम

इंडिया टुडे एंटी फेक न्यूज़ वॉर रूम (AFWA) ने पाया कि तस्वीर के साथ किया जा रहा दावा गलत है. तस्वीर में कंगना के साथ दिख रहे शख्स मुंबई के एक वरिष्ठ पत्रकार मार्क मैनुएल हैं.

सोशल मीडिया पर वायरल तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल तस्वीर

मुंबई में अपने दफ्तर पर हुई तोड़फोड़ की कार्रवाई को लेकर अभिनेत्री कंगना रनौत अपने ट्विटर हैंडल पर शिवसेना पर लगातार निशाना साध रही हैं. कंगना 13 सितंबर को महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मिलीं और अगले दिन हिमाचल प्रदेश में मनाली स्थित अपने घर पहुंच गईं. अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत को लेकर कंगना ने कई बार "बॉलीवुड माफिया" का जिक्र किया है. लेकिन अब सोशल मीडिया पर कंगना की एक तस्वीर के जरिए कहा जा रहा है कि वो खुद अंडर वर्ल्ड डॉन अबू सलेम की करीबी हैं. तस्वीर में कंगना एक आदमी के साथ नजर आ रही हैं और हाथ में ड्रिंक्स का गिलास लिए हैं. दावा किया गया है कि ये आदमी अबू सलेम है. तस्वीर देखने में किसी बार या रेस्टोरेंट की लग रही है. 

इंडिया टुडे एंटी फेक न्यूज़ वॉर रूम (AFWA) ने पाया कि तस्वीर के साथ किया जा रहा दावा गलत है. तस्वीर में कंगना के साथ दिख रहे शख्स मुंबई के एक वरिष्ठ पत्रकार मार्क मैनुएल हैं.   

तस्वीर को शेयर करते हुए सोशल मीडिया यूजर्स लिख रहे हैं "अंध भक्तों ये कंगना अबु सलेम के साथ क्या रास लीला कर रही है तुम जेसो की रोल मॉडल है ये शर्म करो". फेसबुक और ट्विटर पर इस झूठे पोस्ट को खूब फैलाया जा रहा है. वायरल पोस्ट का आर्काइव यहां देखा जा सकता है. 

वायरल तस्वीर को रिवर्स सर्च करने पर हमें हफपोस्ट वेबसाइट का एक आर्टिकल मिला जिसमें ये तस्वीर मौजूद थी. इस आर्टिकल से पता चला कि तस्वीर में दिख रहे व्यक्ति मार्क मैनुएल हैं. मार्क ने कंगना रनौत के बारे में ये आर्टिकल सितंबर 2017 में लिखा था. मार्क के मुताबिक ये तस्वीर 2017 में मुंबई के The Korner House नाम के एक रेस्टोरेंट में ली गई थी. इस दिन कंगना की फिल्म 'सिमरन' को लेकर एक पार्टी हुई थी, जिसमें मार्क भी आमंत्रित थे. मार्क ने ऐसी ही एक और तस्वीर को 16 मई 2017 को फेसबुक पर भी पोस्ट की थी. कंगना ने भी पार्टी की कुछ तस्वीरें ट्विटर पर पोस्ट की थी. 

मार्क मैनुएल मुंबई के एक वरिष्ठ पत्रकार हैं जो तीन दशकों से पत्रकारिकता कर रहे हैं. वे कई प्रतिष्ठित मीडिया संस्थाओं के साथ काम कर चुके हैं. मार्क ने अपने जीवन में फिल्म जगत की कई बड़ी हस्तियों के इंटरव्यू किए हैं. इस समय मार्क दैनिक भास्कर में कंसल्टिंग एडिटर के पद पर काम रहे हैं.   

इस तरह ये बात साफ हो गई कि वायरल पोस्ट भ्रामक है. तस्वीर में कंगना के साथ दिख रहा शख्स अबू सलेम नहीं बल्कि पत्रकार मार्क मैनुएल हैं. बता दें कि अबू सलेम को 1993 मुंबई बम धमाकों के मामले में उम्र कैद सुनाई गई. अबू सलेम मुंबई की जेल में सजा काट रहा है.

फैक्ट चेक

सोशल मीडिया यूजर्स

दावा

कंगना रनौत की अंडर वर्ल्ड डॉन अबू सलेम के साथ की एक तस्वीर.

निष्कर्ष

तस्वीर में कंगना के साथ दिख रहे शख्स मुंबई के एक वरिष्ठ पत्रकार मार्क मैनुएल हैं. ये तस्वीर 2017 में मुंबई में ली गई थी.

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • कौआ: आधा सच
  • कौवे: ज्यादातर झूठ
  • कौवे: पूरी तरह गलत
सोशल मीडिया यूजर्स
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें